Logo
AC temperature to Save electricity Bill: फिक्स टेंपरेचर में AC चलाकर अच्छी कूलिंग पाई जा सकती है और बढ़ते बिल की खपत में कमी लाई जा सकती है। इसके लिए कुछ बातें ध्यान रखने योग्य है।

AC temperature to Save electricity Bill: इन दिनों देश में भीषण गर्मी से बाहर छोड़िये, घरों के अंदर लोगों का हाल बेहाल है, घर के पंखे गर्म हवा दे रहे है, ऐसे में हर व्यक्ति ठंड का सहारा लेने के लिए कूलर और एसी का इस्तेमाल कर रहा है। एयर कंडीशनर से गर्मी तो दूर हो जाती है पर बिजली बिल की अधिक खपत से जेब ढीली हो रही है।

अगर आप भी AC चलाकर बढ़ते बिल से परेशान हैं तो एक फिक्स टेंपरेचर में AC चलाकर अच्छी कूलिंग पाई जा सकती है और बढ़ते बिल की खपत में कमी लाई जा सकती है। इसके लिए कुछ बातें ध्यान रखने योग्य है। इसमें सबसे ज्यादा मायने रखता है। एसी का टेंपरेचर, अगर आप अधिक कूलिंग के लिए टेंपरेचर कम करते हैं तो अधिक बिल खपत होगी और टेंपरेचर अधिक किए तो कूलिंग नहीं मिलेगी। ऐसे में कितना टेंपरेचर किया जाए, ताकि कम बिल में अधिक कूलिंग मिल सके, आइए जानते हैं।

27 डिग्री सेल्सियस पर चलाएं बिल
एयर कंडीशनर को एक निश्चित तापमान 27 डिग्री सेल्सियस पर चलाने से अच्छी कूलिंग होती है और बिल मेंटेन में होता है। इस टेंपरेचर में एसी चलाना बहुत अच्छा माना जाता है। हालांकि, भीषण गर्मी में टेंपरेचर कम किया जा सकता है। सरकारी एडवाइजरी के अनुसार 24 डिग्री सेल्सियस को डिफॉल्ट टेंपरेचर रखने की बात कही है। इसलिए अगर एसी का टेंपरेचर 24 से 27 के बीच रखते हैं तो बिजली की काफी बचत होगी। इसका नतीजा बिल आने में दिखेगा। वहीं अगर आप टेंपरेचर 24 से कम करते है तो कूलिंग के साथ मीटर बिलिंग की खपत भी ज्यादा बढ़ जाती है।

इक्षान्त उर्मलिया

jindal steel Haryana Ad hbm ad
5379487