Logo
UP Weather: यूपी में भीषण गर्मी के तेवर रोजाना बढ़ते ही जा रहे हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, 19 मई यानी रविवार को पश्चिमी यूपी और पूर्वी यूपी के कुछ इलाकों में लू चलने की संभावना है।

UP Weather: यूपी में भीषण गर्मी के तेवर रोजाना बढ़ते ही जा रहे हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, 19 मई यानी रविवार को पश्चिमी यूपी और पूर्वी यूपी के कुछ इलाकों में लू चलने की संभावना है। शनिवार को कानपुर शहर सबसे ज्यादा गर्म रहा। यहां का तापमान 46.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं 21 से 24 मई में बीच पूर्वी यूपी के कुछ इलाकों पर बारिश के आसार हैं।

65 जिलों में लू की संभावना
यूपी के 65 जिलों में लू चलने की चेतावनी जारी की गई है। जिसमें रविवार से प्रतापगढ़, जौनपुर, फतेहपुर, आजमगढ़, मऊ, संतकबीरनगर, बस्ती, देवरिया, गोरखपुर, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, सुल्तानपुर, अयोध्या, रायबरेली, अमेठी, अम्बेडकरनगर और उसके आसपास के इलाकों में लू चलने की संभावना है। इसके साथ ही शामली, मेरठ, बदायूं, कासगंज, एटा, शाहजहांपुर के इलाकों में लू चलने की चेतावनी जारी की गई है।  

लखनऊ मौसम केंद्र के मुताबिक प्रयागराज, सोनभद्र, मिर्जापुर, बांदा, चित्रकूट, कौशाम्बी, चंदौली, वाराणसी, बलिया, गोंडा, बलरामपुर, संतरविदास नगर, गाजीपुर, श्रावस्ती, बहराइच, हरदोई, फर्रुखाबाद, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, कन्नौज, लखनऊ, बाराबंकी जिले में लू की संभावना है। इसके साथ ही हापुड़, बुलंदशहर, जालौन, हमीरपुर, महोबा, मैनपुरी, इटावा, औरैया, झांसी और ललितपुर के जिलों में तीव्र लू चलने के आसार हैं। 

मौसम विभाग का रेड अलर्ट जारी
मौसम विभाग ने तेज गर्मी को देखते हुए 19 मई को रेड अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही 20 से 22 मई के लिए पश्चिमी यूपी के इलाकों में लू चलने और तापमान बढ़ने के कारण ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।  मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को प्रदेश के कई इलाकों में लू चलेगी और दिन के तापमान में भी बढ़ोत्तरी होगी। इसके साथ ही रात भी गर्म रहेगी। 

लू से कैसे करें बचाव
इस दौरान ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं और बहुत ही हल्के रंग के कपड़े पहनें।
धूप में निकलते वक्त आंख में चश्मे और छाते का प्रयोग करें।
घर से निकलते वक्त शरीर को कपड़े से ढंके।
सुबह 11 से शाम पांच बजे के बीच बिना जरूरी काम के बाहर न निकलें।
पेय पदार्थों जैसे लस्सी, नींबू पानी, छाछ, शर्बत और सत्तू का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें। 

5379487