Logo
Ram mandir Pran pratishtha: राम मंदिर के उद्घाटन व रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के लिए अयोध्या में 51 हाइटेक पार्किंग स्थल तैयार किए गए हैं। 15 पार्किंग वीवीआईपी और 8 पार्किंग स्थल पुलिस के रिजर्व हैं।  

Ram mandir Pran pratishtha: राम मंदिर के उद्घाटन और रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा से पहले अयोध्या में व्यापक इंतजाम किए गए हैं। इस अनुष्ठान में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए 51 स्थानों पर पार्किंग व्यवस्था की गई है। इन पार्किंग में 22 हजार 825 वाहन खड़े किए जा सकेंगे। 

अयोध्या जिला प्रशासन ने बताया कि पार्किंग के लिए किसी को भटकना न पड़े, इसके लिए पार्किंग स्थलों को गूगल मैप पर अपलोड कर दिया गया है। वहीं पार्किंग स्थलों को वीवीआईपी, वीआईपी और अन्य मेहमानों के लिए भी रिजर्व किया गया है। पार्किंग को वायरलेस और PS सिस्टम से लैस किया गया है।

Ayodhya  Ram Mandir
Ayodhya Ram Mandir

NH-27 पर 10 और तीर्थक्षेत्र पुरम में 9 पार्किंग 
ट्रैफिक एडीजी बीडी पॉल्सन ने बताया कि रामपथ पर 5 पार्किंग बनाई गई हैं। जबकि, भक्ति पथ मार्ग पर 1,  धर्म पथ मार्ग पर 4, परिक्रमा पथ पर 5, बंधा मार्ग पर दो, टेढ़ी बाजार रामपथ से महोबरा मार्ग पर 1 और टेढ़ी बाजार रामपथ से उनवल मार्ग पर 7 स्थानों को पार्किंग स्थल के रूप में विकसित किया गया है। वहीं अयोध्या से गोंडा मार्ग पर दो, नेशनल हाइवे-27 पर 10 स्थानों, तीर्थक्षेत्र पुरम में 9 स्थानों और कारसेवक पुरम टेंट सिटी के आसपास तीन, रामकथा मंडपम टेंट सिटी पर 4 पार्किंग स्थल बनाए गए हैं।

यह भी पढ़ें: अयोध्या की इन सड़कों पर 22 जनवरी तक नहीं मिलेगी एंट्री, ऐसे पहुंचें राम जन्मभूमि...

वीवीआईपी मेहमानों के लिए 15 पार्किंग  
अयोध्या के रामपथ और भक्ति पथ पर बनाए गए 6 पार्किंग स्थल वीवीआईपी मेहमानों के लिए आरक्षित किए गए हैं। यहां 1225 वाहन पार्क किए जा सकेंगे। धर्म पथ और परिक्रमा पथ पथ पर भी 9 जगह पार्किंग स्थल डेवलप किए गए हैं। यह भी वीआईपी के लिए रिजर्व हैं। यहां 10 हजार से अधिक वीआईपी वाहन पार्क किए जा सकेंगे। 

यह भी पढ़ें: अयोध्या में 22 को पासधारकों को ही एंट्री, बसें बंद, ट्रेनों का स्टापेज रद्द करने की मांग 

पुलिस वाहनों के लिए 8 पार्किंग 
ट्रैफिक सीओ राजेश तिवारी ने बताया, पुलिस फोर्स के लिए एनएच-27 में 8 पार्किंग स्थल रिजर्व हैं। यहां दो हजार से अधिक वाहन पार्क किए जा सकेंगे। सुरक्षा के लिहाज से काफी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। इन पार्किंग स्थल की निगरानी ड्रोन से की जाएगी।

मल्टीलेवल पार्किंग में भी खड़े होंगे वाहन 
अयोध्या में पार्किंग स्थल तैयार करने के लिए प्रशासन ने सरकारी, नजूल और निजी भूमि भी उपयोग की है। इसके अलावा पर्यटन विभाग की जमीन पर भी कई जगह वाहन पार्क करने की व्यवस्था की गई है। अयोध्या की मल्टीलेवल पार्किंग में भी वाहन खड़े किए जा सकेंगे। 
 

 

5379487