Logo
election banner
मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा सहित 72 विधायक पहली बार विधायकी जीतकर विधानसभा पहुंचे हैं। बुधवार को सभी विधायक पद और गोपनीयता की शपथ लेंगे। 21 दिसंबर को शेष रहे विधायकों की शपथ और राजस्थान विधानसभा के स्पीकर का चुनाव होगा।

जयपुर। राजस्थान की 16वीं विधानसभा का पहला सत्र बुधवार से शुरू हो रहा है। 21 दिसंबर यानी दो दिन तक चलने वाले इस सत्र में प्रोटेम स्पीकर कालीचरण सराफ नव निर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाएंगे। खास यह है कि मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा सहित 72 विधायक पहली बार विधायकी जीतकर विधानसभा पहुंचेंगे। 20 दिसंबर को यह सभी विधायक पद और गोपनीयता की शपथ लेंगे। दूसरे दिन 21 दिसंबर को शेष रहे विधायकों की शपथ और राजस्थान विधानसभा के स्पीकर का चुनाव होगा। राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने विधानसभा सत्र शुरू करने की स्वीकृति दे दी है। 

भाजपा के 46 और कांग्रेस के 19 विधायक पहली बार आएंगे विधानसभा 
भजनलाल शर्मा पहले ऐसे विधायक हैं, जो विधायक से पहले मुख्यमंत्री के तौर पर विधानसभा पहुंचेंगे। पहली बार विधानसभा पहुंचने वाले विधायकों में भाजपा के 46, कांग्रेस के 19 और अन्य 7 विधायक शामिल हैं।

पहली बार मंत्रिमंडल से पहले विधायकों की शपथ 
बता दें कि राजस्थान में यह संभवत पहला मौका है, जब मंत्रिमंडल के गठन से पहले विधायकों की शपथ हो रही है। इससे पहले नई विधानसभा का पहला सत्र जनवरी में होता आया है, इसलिए सत्र से पहले मंत्रिमंडल का गठन हो जाता था। इस बार विधायकों की शपथ पहले हो रही है। 

राज्यपाल ने कालीचरण को दिलाई थी शपथ 
राज्यपाल कलराज मिश्र ने वरिष्ठ विधायक कालीचरण सराफ को सोमवार को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया था। कालीचरण सराफ को राज्यपाल ने सोमवार को ही शपथ दिलाई थी। प्रोटेम स्पीकर के सहयोग के लिए राज्यपाल ने तीन सदस्यीय पैनल भी बनाया है। इसमें वरिष्ठ विधायक दयाराम परमार, प्रताप सिंह सिंघवी और डॉक्टर किरोड़ी लाल मीणा को शामिल किया गया है।

जानें कौन हैं कालीचरण सराफ 
कालीचरण सराफ 16वीं विधानसभा में सबसे वरिष्ठ विधायक हैं। वे इस बार मालवीय नगर विधानसभा से चुनाव जीतकर 8वीं बार विधानसभा पहुंचे हैं। सराफ 1985 से लगातार चुनाव लड़ रहे हैं। वे 4 बार जौहरी बाज़ार विधानसभा सीट से विधायक रहे हैं, लेकिन 2008 में परिसीमन के बाद जौहरी बाजार विधानसभा सीट समाप्त हो गई। इसके बाद से कालीचरण सराफ जयपुर की मालवीय नगर विधानसभा सीट से लगातार चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंच रहे हैं।

5379487