Logo
Rajasthan Weather: राजस्थान में इन दिनों देश के अंदर सबसे ज्यादा गर्मी पड़ रही है। चारों तरफ गर्मी से हाहाकार मचा हुआ है। वहीं पश्चिमी राजस्थान के जिले फलौदी में तापमान 49 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है।

Rajasthan Weather: राजस्थान में इन दिनों देश के अंदर सबसे ज्यादा गर्मी पड़ रही है। चारों तरफ गर्मी से हाहाकार मचा हुआ है। वहीं पश्चिमी राजस्थान के जिले फलौदी में तापमान 49 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है। वहीं अभी तक राजस्थान में 18 लोग गर्मी के कारण अपनी जान गंवा चुके। 

प्रदेश में लगातार गर्मी तीसरे दिन भी जानलेवा बनी। शनिवार को प्रदेश में गर्मी के कारण 4 लोगों की जान चली गई। जबकि 1 की हालत गंभीर है। मरने वालों में अजमेर के किशनगढ़ निवासी दो लोग शामिल हैं इसके साथ ही जालोर और भीलवाड़ा में भी लू की चपेट में आए दो बुजुर्गों ने दम तोड़ दिया। हालांकि इस मामले में मेडिकल ऑफिसर ने बताया कि पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट आने के बाद पुष्टि हो पाएगी। कुल मिलाकर अभी तक 18 लोग गर्मी के कारण अपनी जान गंवा चुके हैं।

12 जिलों में जारी रेड अलर्ट
शनिवार यानी 25 मई  को नौतपा की शुरुआत के साथ ही मौसम विभाग ने 12 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं अगर जिलों के तापमान की बात की जाए तो जैसलमेर में 48.3 और बाड़मेर में तापमान 48.2 डिग्री दर्ज किया गया। प्रदेश में बाड़मेर, फलौदी, जैसलमेर, श्रीगंगानगर और पिलानी ने गर्मी का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। 

तापमान में हुई बढ़ोत्तरी
मौसम विभाग के अनुसार पूरे प्रदेश में लू के कारण हीट स्ट्रोक के मामले बढ़ रहे हैं। भीषण गर्मी के कारण पूरे प्रदेश के तापमान में भी उछाल देखने को मिली है। हालांकि कुछ स्थानों पर न्यूनतम तापमान भी सामान्य से 2-7 डिग्री ऊपर दर्ज किया गया है। 

शुक्रवार को प्रमुख शहरों का तापमान
शुक्रवार को प्रदेश के प्रमुख शहरों का तापमान जोधपुर- 47.6, डूंगरपुर- 47.1, कोटा- 46.7, श्रीगंगानगर- 46.6, चित्तौड़गढ़- 46, अंता (बारां) 45.6, बीकानेर- 45.8, भीलवाड़ा- 45.5, चूरू- 44.8 और राजधानी जयपुर का अधिकतम तापमान  42.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

5379487