Logo
election banner
Mosquito torpedo Kharadi: महाराष्ट्र में पुणे के खराड़ी से एक अजीब मामले सामने आया है। केशवनगर और मुंडवा के आवासीय क्षेत्रों में मच्छरों का प्रकोप बढ़ गया है। लोग मच्छरों की समस्या से जूझते नजर आ रहे हैं।

Mosquito tornado Kharadi: महाराष्ट्र में पुणे के खराड़ी से एक अजीब मामले सामने आया है। केशवनगर और मुंडवा के आवासीय क्षेत्रों में मच्छरों का प्रकोप बढ़ गया है। लोग मच्छरों की समस्या से जूझते नजर आ रहे हैं। इस समस्या से परेशान लोग घरों के अंदर रहने के लिए विवश हैं। शाम होते ही घरों की बालकोनी मच्छरों से भर जाते हैं। मच्छर किसी बवंडर की तरह गोल-गाेल चक्कर काटते नजर आते हैं। पास ही मुला मुथ नदी है, जो जलकुंभी से भरी हुई है। ऐसा कहा जा रहा है कि इसी वजह से मच्छरों की तादाद बढ़ रही है। 

नदी में जलकुंभी बढ़ने से हुई समस्या
मुला थुला नदी के मुंडवा ब्रिज से खराड़ी गांव तक नदी के किनारे जलकुंभी बढ़ गया है, जिससे मच्छरों की संख्या अचानक से बढ़ गई है। पुणे नगर निगम ने जलकुंभी को हटाने का काम शुरू कर दिया है, लेकिन देर से कार्रवाई के कारण रहवासियों को मच्छरों के प्रकोप से जूझना पड़ रहा है। जिसके कारण गगनचुंबी इमारतों, आईटी पार्क परिसर, स्कूल, खेल स्टेडियम, वृद्धाश्रम, श्मशान और स्थानीय गांवों सहित विभिन्न प्रतिष्ठान इससे जूझते नजर आ रहे हैं। 

मच्छरों के बवंडर से आलीशान फ्लैटों में निवेश के बावजूद लोग अपनी बालकनियों का आनंद नहीं ले सकते। सोसायटी के बगीचे भी बच्चों के लिए वर्जित कर दिए गए हैं। मच्छरों के इस तूफान से नाराज निवासियों ने सोशल मीडिया पर चिंता व्यक्त करते हुए असुविधा के लिए पीएमसी को जिम्मेदार ठहराया। मच्छरों के आक्रमण की भयावह वीडियो भी सोशल मीडिया में वायरल हो रहे हैं।

सोशल मीडिया में चल रहा सवाल जवाब
खराडी के एक निवासी ने सोशल मीडिया में लिखा कि “हमारा अपार्टमेंट 27वीं मंजिल पर है। मच्छरों के कारण हमने महीनों तक बालकनी का दरवाज़ा भी नहीं खोला। नदी किनारे चल रहे काम के कारण पानी रुका हुआ है। परिणामस्वरूप जलकुंभी बढ़ने से मच्छरों का प्रकोप बढ़ गया है।” एक और यूजर ने जैकवेल ब्रिज के पास हरे-भरे नदी क्षेत्र की ओर ध्यान आकर्षित कर लिखा कि नदी में बढ़ रही जलकुंभी मच्छरों के उपद्रव में योगदान दे रहा है। पीएमसी को इसे जल्द से जल्द हटाने का प्रयास करना चाहिए।

खरादी निवासी नितिन ने बताया, कि हाल ही में मैंने बहुत सारे मच्छर देखे हैं। तीन या चार दिनों से यहां मच्छरों का बवंडर आया है। घर से निकलना मुश्किल हो गया है और इसके कारण बहुत सारी समस्याएं हो रही हैं।

वहीं खरादी निवासी अभिषेक ने बताया "हमारे क्षेत्र में मच्छर बहुत हैं। मैं बस पुणे निगम से अनुरोध करता हूं कि इस समस्या को जल्द से जल्द हल किया जाए। यह हमारे स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है"

पीएमसी ने शुरू किया जलकुंभी हटाने का काम
मच्छरों के बढ़ते बवंडर को देखते हुए पीएमसी ने खराड़ी में मच्छर नियंत्रण उपाय शुरू कर दिए। येरवडा वार्ड कार्यालय में कीट नियंत्रण विभाग के मिलिंद घाटे ने कहा कि जलकुंभी को हटाने के बाद समस्या से निजात मिल सकेगा।

5379487