Logo
election banner
मध्यप्रदेश में बोर्ड परीक्षा 5वीं और 8वीं का टाइम टेबल जारी कर दिया है। जिसमें टाइम टेबल के अनुसार मार्च में परीक्षा आयोजित की जाएगी। ऐसे में छतरपुर के एक विद्यालय में मात्र अंग्रेजी विषय के एक शिक्षक हैं। जो कक्षा 6 से 8 तक के बच्चों को पढ़ाते हैं और उनकी भी ड्यूटी BLO के कार्य में लगा दी गई है।

MP News: छतरपुर शहर के उत्कृष्ट विद्यालय नंबर वन एक ऐसा विद्यालय हैं जहां एक मात्र माध्यमिक शिक्षक मौजूद हैं जिनका नाम राम प्रकाश बाजपेई है ये अंग्रेजी विषय पढ़ाते हैं। शिक्षक राम प्रकाश बाजपेई के ऊपर कक्षा 6वीं से 8वीं तक अंग्रेजी विषय की जिम्मेदारी दी गई है। ऐसे में जब बच्चों की परीक्षाएं बहुत ही निकट है, तब BLO के पद पर शिक्षक की ड्यूटी लगाना बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ से कम नहीं है। नंबर वन स्कूल का परीक्षा परिणाम प्रभावित ना हों, इसके लिए शासन स्तर पर पहले ही आदेश जारी किए गए हैं।

उत्कृष्ट विद्यालय नंबर वन स्कूल में पहले से ही शिक्षकों की कमी है। स्कूल में कुल 542 छात्र पढ़ाई करते हैं। परीक्षा का टाइम टेबल भी जारी किया जा चुका है। जिसमें सिर्फ दो महीने का ही समय बचा है। ऐसे में अगर शिक्षक पढ़ाने के सिवाय किसी अन्य कार्यों में लग जाएंगे, तो जाहिर सी बात है कि बच्चों की पढ़ाई में काफी प्रभाव पड़ेगा। 

एसडीएम ने लगाई ड्यूटी
शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार उत्कृष्ट विद्यालय एवं सीएम राइज विद्यालय में पदस्थ शिक्षकों को शैक्षणिक कार्य के अलावा अन्य कार्य में संलग्न नहीं किया जाए, फिर भी छतरपुर एसडीएम बलबीर रमण द्वारा एक आदेश जारी करते हुए अंग्रेजी विषय के शिक्षक राम प्रकाश बाजपेई को अन्य वार्ड के BLO के रूप में ड्यूटी लगा दी गई है। यह समझ से परे है। अतः छात्र छात्राओं के भविष्य को ध्यान में रखते हुए उक्त आदेश को तत्काल प्रभाव से निरस्त किया जाना चाहिए ताकि उत्कृष्ट विद्यालय नंबर वन की मिडिल शाला का वार्षिक परीक्षा फल बेहतर आ सके। अगर शिक्षक को BLO की ड्यूटी से मुक्त नहीं किया जाएगा तो 542 बच्चों का भविष्य खतरे में रहेगा। 

5379487