Logo
election banner
मध्यप्रदेश में कृषि विभाग के पूर्व उपसंचालक और संयुक्त संचालक अवधेश कुमार नेमा ने 'प्रबंधन के मंत्र' किताब लिखी। इसका विमोचन गुरुवार को पूर्व मुख्य सचिव आर. परशुराम ने किया।

भोपाल। मध्य प्रदेश सरकार के पूर्व मुख्य सचिव आर. परशुराम ने ‘प्रबंधन के मंत्र’ पुस्तक का विमोचन किया। राजधानी के श्यामला हिल्स स्थित निजी होटल में गुरुवार को बुक लॉन्च की गई। यह किताब मध्यप्रदेश में कृषि विभाग के पूर्व उपसंचालक और संयुक्त संचालक अवधेश कुमार नेमा ने लिखी है। किताब में उन्होंने अपने लंबे प्रशासनिक कार्यकाल के अनुभवों को शामिल किया है। बुक में 21 अध्याय और 312 मैनेजमेंट मंत्र (टिप्स) दिए गए हैं, इसका उपयोग किसी भी कंपनी का मैनेजर कर सकता है।  

लोकहित सर्वोपरी 
मुख्य अतिथि वरिष्ठ आईएएस परशुराम ने कहा कि प्रबंधन के मंत्र पुस्तक में विभागों की नीतियों का लाभ कैसे स्टेक होल्डर्स को मिले, इस पर जोर दिया गया है। पुस्तक के 312वें बिंदु में लिखा है- लोक हित सर्वोपरि। यह बुक एक शासकीय सेवक के कार्यकाल के प्रबंधन का निचोड़ है। 

उन्होंने कहा- सफलता की कुंजी यह है कि टीम का लीडर अगर जीरो भी बनाएं तो टीम को जीतना है। क्योंकि कोई न कोई तो खेलेगा। अगर आपके साथ 4 लोग कार्य कर रहे हैं तो आप लीडर हैं। इस बुक के हर प्वाइंट में अनुभव छिपा है। य़ह किताब आपके जीवन की हर एक परिस्थिति में एक रेडिमेड गाइड नहीं, एक मैनुअल के जैसे कार्य करेगी। यह पुस्तक सिर्फ सरकारी नौकरी वालों के लिए ही नहीं हर किसी के लिए है। 

वरिष्ठ आईएएस परशुराम ने कहा- पत्रकारों को योजनाओं के क्रियान्वयन के स्तर पर मैनेज करना बड़ा मुश्किल काम है, क्योंकि उन्हें नेगेटिव स्टोरी लिखने में मजा आता है। ऐसे में उनसे पॉजिटिव खबरें कराना टेढ़ी खीर है। कैसे पत्रकारों को सकारात्मक सूचनाएं प्रदान कर खबरें कराई जाएं, इसका उल्लेख लेखक ने इस पुस्तक में किया है।

इस मौके पर पूर्व संचालक कृषि एसके उपाध्याय ने कहा कि प्रबंधन के मंत्र से निश्चित रूप से युवा पीढ़ी को लाभ मिलेगा। नेमा समाज भोपाल के अध्यक्ष आलोक गुप्ता ने कहा कि अवधेश जी हमारे समाज के स्टार हैं। साथ ही राजीव चौधरी, संचालक कृषि अभियांत्रिकी, पीसी बरगले, पूर्व सीनियर प्रधान वैज्ञानिक सीआईआईए एवं अवधेश कुमार नेमा ने पुस्तक को लेकर अपनी बात रखी।

5379487