Logo
election banner
MPPSC Exam Date Extension: मध्य प्रदेश राज्य सेवा परीक्षा मेंस 2023 ( MPPSC MAINS 2023) की तारीख आगे बढ़ाने की मांग को लेकर एक बार फिर उम्मीदवारों ने बड़ा प्रदर्शन किया।

MPPSC Exam Date Extension: मध्य प्रदेश राज्य सेवा परीक्षा मेंस 2023 ( MPPSC MAINS 2023) की तारीख आगे बढ़ाने की मांग को लेकर एक बार फिर उम्मीदवारों ने बड़ा प्रदर्शन किया। राज्य लोक सेवा आयोग के दफ्तर के बाहर सैंकड़ों उम्मीदवार सोमवार की दोपहर में जमा हुए और जमकर नारेबाजी की गई। उम्मीदवारों की मांग है कि 11 मार्च से शुरू हो रही मेंस की तारीख बढ़ाई जाएं।

सड़क पर ही बैठ गए उम्मीदवार
उम्मीदवारों में गुस्सा इस तरह से है कि वह सैंकड़ों की संख्या में आयोग के दफ्तर के बाहर जमा हुए। उम्मीदवारों की मेंस की तारीख के साथ पदों की सांख्य बढ़ने के भी मांग की। गुस्से में उम्मीदवार आयोग के दफ्तर के बाहर सड़क पर ही काफी देर तक बैठे रहे और जमकर नारेबाजी हुई।

 जानिए क्या कहना है उम्मीदवारों का
राज्य सेवा प्री 2023 की परीक्षा 17 दिसंबर को हुई थी और रिजल्ट 18 जनवरी को आया था। उम्मीदवारों का कहना है कि हमें रिजल्ट के बाद कम से कम 90 दिन मिलना चाहिए। उम्मीदवारों का यह भी कहना है कि औसतन दो-ढाई लाख उम्मीदवार हर बार राज्य सेवा प्री देते हैं और पदों के हिसाब से लगभग पांच से आठ हजार ही मेंस के लिए पास होते हैं, अब इन्हें तैयारी के लिए पूरा समय नहीं मिलेगा तो इसके साथ अन्याय होगा।

आयोग ने बताई वजह
वहीं आयोग का कहना है कि परीक्षा शेड्यूल तो अक्टूबर 2023 में ही आयोग ने जारी कर दिया था। उम्मीदवारों को पहले से ही पता था कि कब परीक्षा होनी है, दूसरा यह कि रिजल्ट से उम्मीदवार 90 दिन गलत गिन रहे हैं, परीक्षा 17 दिसंबर को हुई थी। इस हिसाब से उन्हें पर्याप्त समय मिल रहा है।
यदि परीक्षा की तिथि आगे बढ़ाई जाती है तो फिर 28 अप्रैल 2024 को प्री होना है। लेकिन उस समय लोकसभा चुनाव भी रहेंगे। इन सभी को देखते हुए यदि तारीख बढ़ाई जाती है तो पूरा परीक्षा शेड्यूल बिगड़ जाएगा।

पिछले सालों में कब हुई परीक्षा
साल 2019 की प्री और मेंस के बीच 11 माह का समय मिला था। 2021 में 8 माह का समय मिला, जबकि 2022 में 7 माह का समय मिला। यूपीएससी भी प्री रिजल्ट के बाद 110 दिन का समय देती है।

jindal steel Ad
5379487