Logo
election banner
Lok Sabha Chunav 2024: केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शिवपुरी में रोड शो के बाद गुना लोकसभा सीट से नामांकन दाखिल कर दिया है। राजगढ़ से दिग्विजय सिंह ने पत्नी अमृता के साथ पर्चा दाखिल कर दिया है। नामांकन से पहले दोनों नेताओं ने पूजा-पाठ की।

Lok Sabha Chunav 2024: ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शिवपुरी में रोड शो के बाद गुना लोकसभा सीट से नामांकन दाखिल कर दिया है। सीएम डॉ. मोहन यादव, पूर्व सीएम शिवराज सिंह और वीडी शर्मा सिंधिया के साथ रहे। नामांकन से पहले सिंधिया ने गुना के हनुमान मंदिर में पूजा की। इससे पहले पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने राजगढ़ लोकसभा सीट से नामांकन दाखिल कर दिया है। दिग्विजय ने अपनी पत्नी अमृता सिंह के साथ कलेक्ट्रेट पहुंचकर पर्चा दाखिल किया। बता दें कि नामांकन भरने से पहले दिग्विजय ने पत्नी अमृता के साथ जालपा माता मंदिर में पूजा की। 

सीएम बोले-जीत के रिकॉर्ड तोड़ने का नगाड़ा बजा है
बता दें कि नामांकन से पहले सिंधिया ने गुना के हनुमान मंदिर में पूजा की। इसके बाद काफिले के साथ नामांकन करने गुना से शिवपुरी पहुंचे। शिवपुरी में रोड शो किया। रास्ते में उनका फूल-मालाओं से जगह-जगह पर स्वागत किया गया। सिंधिया के नामांकन के बाद मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा, आज जीत के रिकॉर्ड तोड़ने के लिए नगाड़ा बजा है। वीडी शर्मा ने कहा, गुना में कांग्रेस मुक्त बूथ बनाना है। इस बार छिंदवाड़ा में भी हम जीत रहे हैं।

रामद्रोही करने वाले पर FRI करवाऊंगा
नामांकन दाखिल करने के बाद दिग्विजय सिंह ने मीडिया से बात की। CM मोहन यादव द्वारा रामद्रोही करने जाने के सवाल पर दिग्विजय ने कहा कि जिसने मुझे रामद्रोही कहा है, वो वीडियो क्लिप मेरे पास आ गई तो उन पर FIR दर्ज करवाऊंगा। 

मोदी फिर से, सिंधिया दिल से
ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सुबह एक्स पर Tweet कर लिखा था कि 16 का सवेरा आ गया। आज नवरात्रि की महाअष्टमी के पुण्य अवसर पर मैं मां महागौरी के आशीर्वाद और क्षेत्र के सभी परिवारजनों के समर्थन और सहयोग से गुना लोकसभा से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार के रूप में दोपहर 12:45 बजे शिवपुरी पहुंचकर अपना नामांकन दाखिल करूंगा।  आप से मेरा अनुरोध है कि गुना विजय संकल्प यात्रा में अपने घरों से निकलें और मेरे साथ आएं। क्षेत्र में विकास के एक नए सवेरे के शुभारंभ का हिस्सा बनें। सिंधिया ने लिखा मोदी फिर से, सिंधिया दिल से। 

नीटू सिकरवार भी भरेंगे नामांकन 
इधर मुरैना सीट से कांग्रेस प्रत्याशी सत्यपाल उर्फ नीटू सिकरवार भी आज नामांकन करेंगे। मध्यप्रदेश कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष जीतू पटवारी, विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार मुरैना में नामांकन में शामिल होंगे। नीटू के सामने भाजपा से शिवमंगल सिंह तोमर हैं।

जानें दोनों सीट पर कौन, किसके सामने 
बता दें कि गुना सीट से भाजपा ने ज्योतिरादित्य सिंधिया को मैदान में उतारा है। कांग्रेस ने यादवेंद्र सिंह यादव को अपना प्रत्याशी बनाया है। राजगढ़ लोकसभा से भाजपा ने दो बार के सांसद रोडमल नागर को मैदान में उतारा है। उनके सामने कांग्रेस ने पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह को प्रत्याशी बनाया है। दोनों सीट पर भाजपा और कांग्रेस के प्रत्याशियों के बीच कड़ा मुकाबला है। 

22 अप्रैल नामांकन वापसी की आखिरी तारीख 
तीसरे चरण में मध्यप्रदेश की 9 लोकसभा सीटों मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल, राजगढ़ और बैतूल में नामांकन भरने का सिलसिला 12 अप्रैल से शुरू हुआ। नामांकन का आखिरी दिन 19 अप्रैल है। 20 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 22 अप्रैल तक उम्मीदवार अपना नामांकन वापस ले सकते हैं। इन सीटों पर मतदान 7 मई को होना है। 

इन सीटों पर दाखिल हो चुके नामांकन 
मध्यप्रदेश में लोकसभा चुनाव के पहले और दूसरे चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। पहले चरण में सीधी, शहडोल, जबलपुर, मंडला, बालाघाट और छिंदवाड़ा पर नामांकर भरे गए। दूसरे चरण में रीवा, सतना, खजुराहो, बैतूल, होशंगाबाद, टीकमगढ़, दमोह में नामांकन भरे जा चुके हैं। बैतूल में बसपा प्रत्याशी के निधन के कारण सिर्फ इसी पार्टी का नामांकन जमा होगा। बैतूल में चुनाव अब दूसरे चरण की जगह तीसरे चरण में होगा। इस सीट पर शेष प्रत्याशी जस के तस रहेंगे। 

5379487