Logo
election banner
Ram Mandir Pran Pratishtha: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन 22 जनवरी को हरियाणा के स्कूलों में रामायण पाठ का आयोजन होगा। इसके अलावा सात जिलों के लिए अलर्ट भी जारी किया है। पढ़िये खबर...

Ram Mandir Pran Pratishtha: प्रभु श्रीराम के प्राण प्रतिष्ठा के मद्देनजर पूरे देशभर में तैयारियां जोर-शोर से चल रही है। ऐसे में हरियाणा में भी विशेष तैयारियां की जा रही है। बीते दिन सरकार ने एक अधिसूचना जारी कर 22 जनवरी के प्रदेश में सभी दफ्तरों में हाफ डे किया था। अब इस बीच एक और बड़ी जानकारी सामने आ रही है। दरअसल, शिक्षा विभाग ने एक आदेश जारी किया है। इस आदेश में शिक्षा विभाग ने प्रदेश के सभी स्कूलों में रामायण पाठ और विशेष सफाई अभियान चलाए जाने को लेकर ऑर्डर जारी किया है। इसके तहत स्कूल कैंपस के साथ ही क्लास रूम, छत, पेड़-पौधों की साफ सफाई की जाएगी। जिला शिक्षा अधिकारियों को इस पूरे कार्यक्रम की वीडियो ग्राफी भी कराने की हिदायत दी गई है। वीडियोग्राफी के जरिए अधिकारी इसका जायजा ले सकेंगे।

15 हजार मंदिरों में होगा लाइव टेलीकास्ट

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रामलला के प्राण प्रतिष्ठा को खास बनाने के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, विश्व हिंदू परिषद और अन्य धार्मिक और सामाजिक संगठन व्यापक तैयारियां करने में जुटे हैं। 22 जनवरी को प्रदेशभर के लगभग 15 हजार मंदिरों में प्राण प्रतिष्ठा का लाइव टेलीकास्ट किया जाएगा। रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के दिन कोई अनहोनी न हो इसके लिए सात जिलों में पुलिस के द्वारा अलर्ट जारी किया गया है। वही, इस दिन प्रदेश में पहले ही ड्राई डे यानी शराब की दुकानें बंद रहने की घोषणा की जा चुकी है।  

ये भी पढ़ें:- 22 जनवरी को भोपाल के इन सात मंदिरों में होगी श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा

इन जिलों में अलर्ट

बता दें कि पिछले साल नूंह में हुई सांप्रदायिक हिंसा ने लोगों में काफी डर पैदा कर दिया। हालांकि, हिंसा की घटना को कई महीने बीत चुके हैं, लेकिन वहां का माहौल अभी पूरी तरह से ठिक नहीं है। ऐसे में 22 जनवरी को होने वाले श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले हरियाणा के 7 जिलों में पुलिस अलर्ट हो गई है। जिसमें नूंह, गुरुग्राम, फरीदाबाद, पलवल, झज्जर, यमुनानगर और जींद के सेंसिटिव जोन पर पुलिस सतर्कता बढ़ा दी गई है। खासकर मंदिर और मस्जिद जैसे धर्म स्थलों को लेकर पुलिस एक्टिव है। इसके साथ ही पुलिस की टीम सोशल मीडिया पर भी निगरानी कर रही है। भड़काऊ पोस्ट डालने वाले खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाएगा।

5379487