Logo
election banner
यमुनानगर में एक महीने के बच्चे को उसकी ही मां ने गला काटकर मौत के घाट उतार दिया। अब जाकर पुलिस ने इस मामले का खुलासा किया है।

हरियाणा के यमुनानगर में एक महीने के बच्चे को उसकी ही मां ने गला काटकर उसकी हत्या कर दी थी। इस मामले का खुलासा अब जाकर हुआ है। आरोपी मां (कोमल) ने पुलिस पूछताछ में बताया कि उसका पति उस बच्चे को अपना खून मानने को तैयार नहीं था। इसी गुस्से के कारण उसने अपने ही बच्चे का ब्लेड से गला काट दिया।

लेकिन, जब बच्चा इससे भी नहीं मरा तो उसे उसने जमीन पर पटक दिया, जिससे उस बच्चे की मौत हो गई। बच्चे की मौत के बाद उसके शव को मां ने कपड़े की गठरी में बांध दिया। पुलिस ने आरोपी मां को गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश किया। कोर्ट ने आरोपी को एक दिन की रिमांड पर भेजा है। 

मां मानसिक रूप से कमजोर

शिवपुरी कॉलोनी में रहने वाले सुमित की पत्नी कोमल ने 2 मार्च को एक बेटे को जन्म दिया था। कहा जा रहा है कि 1 अप्रैल की रात को उनका बच्चा दोनों को साथ सो रहा था, लेकिन जब सुबह उठे तो उनका बेटा वहां नहीं था। सुमित ने जब अपनी पत्नी को पूछा तो उसने कहा कि बच्चा अंदर ही होगा, लेकिन उसे बच्चा नहीं मिला।

जब बच्चे की तलाश की गई तो वह एक गठरी में बंधा हुआ मिला। बच्चे के मुंह, नाक और कानों में रुई ठूंसी हुई थी और गला खून से लथपथ था। ये साफ दिखाई दे रहा था कि बड़ी ही बेरहमी से उस मासूम की हत्या कर दी गई थी। बच्चे को किसने मारा, इस पर घर में ही विवाद भी हुआ था। सुमित अपनी पत्नी पर और पत्नी अपने सास-ससुर पर हत्या का आरोप लगा रही थी। सुमित का कहना था कि पत्नी मानसिक रूप से कमजोर है और उसी ने बच्चे को मारा है। कई बार वो अपने आपे में नहीं रहती थी और गुस्से में आकर खुद को मारने लगती थी

पोस्टमार्टम में हुई हत्या की पुष्टि

वहीं, दूसरी ओर बच्चे की मां कोमल का कहना था कि बच्चा कैसे गायब हुआ, उसके बारे में उसे नहीं पता, लेकिन उसे शक है कि उसके सास ससूर ने गायब किया है। उसने कहा कि सास ससूर से नहीं बनती है और वो घर से निकालना चाहते हैं। हैरानी वाली बात यह थी कि कोमल ने उसके बच्चे का शव दफनाने का विरोध भी नहीं किया और न ही पुलिस को सूचना दी। दरअसल, बच्चे का शव 3 अप्रैल को मिट्‌टी में दफनाना गया था, जिसके बाद पुलिस को इस घटना की सूचना मिली थी। इसके बाद पुलिस ने शव को निकालकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा। पुलिस को गुमराह करने के लिए कोमल ने सास ससूर पर आरोप जढ़ दिया, लेकिन पोस्टमार्टम रिपोर्ट और तथ्यों के आधार पर आरोपी मां को अरेस्ट कर लिया गया।   

आठवें महीने में हो गई थी डिलीवरी

गांधी नगर पुलिस दस दिन तक बच्चे के हत्यारे तक पहुंचने की कोशिश कर रही थी। परिवार और आस-पास के लोगों से पूछताछ की गई। एसएचओ महरूफ अली ने रविवार को बताया कि बच्चे की हत्या में उसकी मां कोमल को गिरफ्तार किया गया है। उसे कोर्ट में पेश करने के बाद एक दिन के रिमांड पर लिया गया।

एसएचओ अनुसार, कोमल ने पुलिस की पूछताछ में बताया कि जब वह गर्भवती हुई थी, उसी समय अपने मायके अधोई में थी। ससुराल आकर उसने अपने गर्भवती होने की बात बताई तो उसका पति उस पर शक करने लगा। उसने साफ कह दिया कि यह बच्चा उसका नहीं है। जिसके बाद बात-बात पर झगड़ा होने लगा और पति उसे ताने मारता था।

इस कारण वह मानसिक रूप से परेशान रहने लगी। इससे 8वें महीने में ही 2 मार्च को बच्चे ने जन्म ले लिया। 8 महीने में डिलीवरी होने के कारण बच्चा कमजोर था, इसलिए उसे निक्कू वार्ड में रखा गया। 24 मार्च को बच्चे को अस्पताल से छुट्टी मिली और वह उसे लेकर घर आ गए गए। सुमित बच्चे को अपनाने से बार-बार मना कर रहा था।

Also Read: JLN में डूबा किसान व बच्चा: पानी का स्तर करवाया कम, 70 किलोमीटर तक तलाश कर चुकी एनडीआरएफ टीम

मां ने दिखाई बेरहमी

कोमल इस चलते मानसिक रूप से परेशान थी कि सुमित बच्चे को अपना नहीं रहा है और उस बच्चे को नाजायज बताने की कोशिश कर रहा है। पुलिस के अनुसार कोमल इस बात से गुस्सा में थी। 1 अप्रैल की रात को बच्चा, पति- पत्नी के साथ कमरे में सो रहा था। कोमल आधी रात को उठी और उसने ब्लेड से अपने ही बच्चे का गला काट दिया। इसके बाद भी जब बच्चे की मौत नहीं हुई तो उसने जमीन पर पटक दिया और वह तड़प-तड़प कर मर गया। इसके बाद मां ने उसके शव को कपड़े की गठरी में बांध कर छिपा दिया।

5379487