Logo
election banner
हरियाणा के रेवाड़ी में 502 बच्चों को उनकी मनपसंद की साइकिल मिलेंगी। शिक्षा विभाग की तरफ से सितंगर 2023 में लगाए साइकिल मेले में बच्चों द्वारा पसंद की साइकिल के लिए बजट जारी कर दिया है। जल्द ही बच्चों को साइकिल मिल जाएंगी।

Rewari: जिला मौलिक शिक्षा विभाग की ओर से अनुसुचित जाति के छठी कक्षा के विद्यार्थियों के लिए राजकीय बाल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में 8 सितंबर 2023 को लगाए गए मेरी साइकिल-मेरी पसंद मेले का वीरवार को पूरा बजट आ गया। अब जिले के पांच खंडों के 502 विद्यार्थियों को पसंद की साइकिलें मिल जाएंगी। निदेशालय से 14 लाख 72 हजार 200 रुपए की राशि आ चुकी है, जिसमें से 2 लाख रुपए का बजट सितंबर माह में ही आ गया था। अब मौलिक शिक्षा निदेशालय की ओर से बाकी की 12 लाख 62 हजार 200 रुपए की राशि भी भेज दी गई है। सरकार की ओर से लड़कियों की साइकिल के लिए 2800 रुपए व लड़कों की साइकिल के लिए 3000 रुपए निर्धारित किया हुआ है। अगर इससे महंगी साइकिल बच्चा पसंद करता है तो ऊपर का खर्चा अभिभावकों को स्वयं वहन करना होगा।

मेले में बच्चों ने बुक की थी साइकिलें

सितंबर 2023 में लगे साइकिल मेले में दो साइकिल डीलर अपनी साइकिलें लेकर आए थे। डीलरों की ओर से बच्चों की पसंद की साइकिलें बुक की गई। मेले में रेवाड़ी, नाहड़, खोल, बावल व जाटूसाना सहित पांच खंडों के विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया था। साइकिलों की बुकिंग होने पर जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय से निदेशालय को बजट बनाकर भेजा गया था, जिसके बाद 2 लाख रुपए का बजट पहले ही आ गया था। वीरवार को 12 लाख 62 हजार 200 रुपए का बाकी बजट भी आ चुका है। अब बच्चों के खाते में यह राशि डाल दी जाएगी, जिसके बाद छात्र-छात्राएं अपनी साइकिलें ले सकेंगे।

पांच खड़ों से 502 बच्चों को मिलेंगी साइकिलें

साइकिल मेले में रेवाड़ी, नाहड़, खोल, बावल व जाटूसाना सहित पांचखंडों के विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया था, जिसमें  लड़कियों में रेवाड़ी खंड से 142, खोल खंड से 14, नाहड़ खंड से 5, बावल खंड से 50 तथा जाटूसाना खंड से 22 सहित कुल 233 छात्राओं को साइकिलें मिलेंगी। छात्रों में रेवाड़ी खंड से 141, खोल खंड से 18, नाहड़ खंड से 25, बावल खंड से 63 तथा जाटूसाना खंड से 22 को साइकिलें दी जाएंगी।

9वीं व 11वीं के विद्यार्थियों का नहीं लगा मेला

सरकार की ओर से पिछला बजट जारी नहीं होने के कारण इस बार 9वीं व 11वीं के विद्यार्थियों के लिए मेले का आयोजन नहीं होने से साइकिलें ही नहीं मिल पाई। जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय से डायरेक्टर शिक्षा विभाग पंचकूला को कई बार रिमाइंडर भी भेजा गया। इसी कारण वर्ष 2023 में 9वीं व 11वीं के एससी श्रेणी के बच्चों के लिए लगने वाले साइकिल मेले की डेट तक जारी नहीं की गई।

बच्चों को जल्द मिल जाएंगी साइकिलें

डीईईओ कपिल पूनिया ने बताया कि छठी कक्षा के लिए लगाए गए साइकिल मेले में पसंद की गई साइकिलों का मौलिक शिक्षा निदेशालय पंचकूला से बजट आ चुका है। जल्द ही सभी खंडों में राशि वितरित कर दी जाएगी, जिससे मेले में साइकिल पंसद करने वाले बच्चे अपनी साइकिलें ले सकेंगे।

5379487