Logo
हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि उचाना विधानसभा क्षेत्र को औद्योगिक हब के रूप में विकसित किया जाएगा। साथ ही छातर गांव को महाग्राम योजना में शामिल कर विकास करवाया जाएगा।

उचाना/जींद: हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि पदमा योजना के तहत औद्योगिक इकाईयां स्थापित करने के लिए प्रदेश में 9 जगह चिंहित कर किसानों से ई-भूमि पोर्टल पर जमीन उपलब्ध करवाने के आवेदन मांगे गए है। इसके तहत प्रदेशभर में तीन हजार एकड़ से ज्यादा के प्रस्ताव किसानों के मिले है, जिसमें उचाना विधानसभा क्षेत्र के गांव खटकड़ में 1170 एकड़ के दो प्रस्ताव भूमि उपलब्ध करवाने के प्राप्त हुए हैं। डिप्टी सीएम उचाना के गांव छातर गौशाला में आयोजित समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि इन निश्चित जगहों पर औद्योगिक इकाइयां स्थापित होंगी।

1 करोड़ 25 लाख से बनी सड़कों का किया उद्घाटन

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कार्यक्रम में गौ- सेवा आयोग के अन्तर्गत उचाना की आठ गौशालाओं को गौ सहायतार्थ करीब 84 लाख रुपए के चेक वितरित किए। इसके साथ ही करीब एक करोड़ 25 लाख रुपए की लागत से बनी तीन पक्की सड़कों का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा गौ-सेवा आयोग को 400 करोड़ रुपए आंबटित किए गए है जो प्रदेशभर की गौशालाओं में शैड निर्माण, गोदाम, चार दिवारी, रास्ते को पक्का करना, चारा व्यवस्था व अन्य सुविधाओं पर खर्च किए जाने है। आयोग द्वारा शुरू किए गए पोर्टल पर पंजीकृत करवाने वाली गौशालाओं को उनकी आवश्यकता के अनुरूप प्रस्ताव पर आर्थिक मदद दिए जाने का प्रावधान किया गया है।

छातर गांव में कॉलेज की सभी प्रशासनिक औपचारिकताएं हुई पूरी

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि छातर गांव में बनने वाले कॉलेज की नक्शा सहित सभी प्रशासनिक औपचारिकताएं पूरी हो गई है और इसके लिए 27 करोड़ रुपए मंजूर किए गए है। इसके अलावा छातर गांव को महाग्राम योजना में शामिल किया गया है, इसके तहत गांव वासियों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाने तथा गन्दे पानी की समुचित निकासी के लिए नई पाईप लाईन बिछाने के लिए 51 करोड़ रुपए मंजूर किए गए है। प्रदेश सरकार के कार्यकाल में रिकॉर्ड तीस हजार किलोमीटर सड़कों का निर्माण, नवीनीकरण तथा विस्तारीकरण किया गया है।

किसान का सशक्तिकरण चौधरी देवीलाल का था सपना

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि कमेरा तथा किसान का सशक्तिकरण जन नायक चौधरी देवीलाल का सपना था और यही उनके व्यक्तिगत जीवन का मकसद भी है। युवाओं को रोजगार तथा गांव के चहुंमुखी विकास के लिए वे हमेशा प्रयासरत रहते है और उनकी सार्थक मेहनत से प्रदेश के साथ-साथ उचाना विधानसभा क्षेत्र में भी करीब एक हजार 400 करोड़ रुपए से बनी विभिन्न विकास परियोजनाओं के सुखद परिणाम भी दृष्टिगोचर हो रहे है।

5379487