Logo
हरियाणा के हिसार एयरपोर्ट से 8 रूटों पर हवाई यात्रा शुरू की जाएगी। इसके लिए उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला की मौजूदगी में प्रदेश सरकार का एलायंस एयर के साथ एक समझौता हुआ है।

Haryana: हरियाणा में हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। अप्रैल माह में हिसार एयरपोर्ट से आठ  रूटों पर हवाई यात्रा शुरू होने जा रही है। शुक्रवार को हैदराबाद में आयोजित विंग्स इंडिया 2024 समारोह में हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला की मौजूदगी में प्रदेश सरकार का एलायंस एयर के साथ महत्वपूर्ण समझौता हुआ। डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि हिसार एयरपोर्ट से रीजनल कनेक्टिविटी के माध्यम से अप्रैल माह में आठ रूट पर हवाई यात्रा शुरू की जाएगी। इनमें हिसार से दिल्ली और चंडीगढ़ रूट के लिए पहले से ही मंजूरी मिल चुकी है और अब केंद्र सरकार की नई योजना के तहत हिसार से जयपुर, अहमदाबाद, जम्मू, कुल्लू, धर्मशाला और देहरादून की कनेक्टिविटी को भी जल्द शुरू किया जाएगा।

हवाई यात्रा के लिए एलायंस एयर सरकार का करेगी सहयोग

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हिसार से हवाई यात्रा शुरू करने के लिए एलायंस एयर सरकार का सहयोगी रहेगा और आमजन को हवाई यात्रा से जोड़ने का काम किया जाएगा। उन्होंने हरियाणा में एयरो एक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार और एलायंस एयर का आभार व्यक्त किया। उन्होंने जानकारी साझा करते हुए कहा कि गुरुग्राम में 30 एकड़ में हेली हब विकसित किया जाएगा और इसका केंद्र सरकार को प्रस्ताव भी भेज दिया गया है। देश का सबसे मॉर्डन और बड़ा हेली हब गुरुग्राम में बनाया जाएगा। गुरुग्राम हेली हब की कनेक्टिविटी स्थानीय क्षेत्र के साथ-साथ धार्मिक स्थलों और पहाड़ी क्षेत्र से भी की जाएगी। यहां से हेलीकॉप्टर टैक्सी की सुविधा मुहैया करवाई जाएगी।

अंबाला एयरफोर्स बेस में इंडियन आर्मी से ली 10 एकड़ जमीन

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि एविएशन के क्षेत्र में आज हरियाणा देशभर में अग्रणी भूमिका निभा रहा है। हरियाणा सरकार ने अंबाला एयरफोर्स बेस में इंडियन आर्मी से 10 एकड़ जमीन ली है और यहां सिविल एन्क्लेव का निर्माण कार्य जारी है। इस साल जून-जुलाई में अंबाला से रीजनल कनेक्टिविटी योजना के तहत हवाई यात्रा की शुरूआत की जाएगी। देश में आज रेलवे से बड़ा उद्योग एविएशन क्षेत्र का बना है। हरियाणा प्रदेश केंद्र सरकार के साथ मिलकर एविएशन को और बेहतर बनाने के लिए निरंतर काम करेगा।

एयरो स्पोर्ट्स पॉलिसी के तहत महेंद्रगढ़ में बनाई बाछौद हवाई पट्टी

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि केंद्र सरकार की एयरो स्पोर्ट्स पॉलिसी के तहत महेंद्रगढ़ में बाछौद हवाई पट्टी, जो देश की एकमात्र ऐसी हवाई पट्टी है, जहां हरियाणा सरकार ने स्काईडाइविंग एक्टिविटी को आगे ले जाने का काम किया। पिछले वित्त वर्ष में 1200 से ज्यादा स्काईडाइविंग की एक्टिविटी हुई है। सरकार ने इस साल पिछले साल के मुकाबले डेढ़ गुणा ज्यादा स्काईडाइविंग करवाने का लक्ष्य रखा हैं। हरियाणा सरकार द्वारा पिंजौर हवाई पट्टी पर हॉट एयर बैलून एक्टिविटी करवाने के साथ-साथ प्रदेश के अलग-अलग क्षेत्रों में अन्य एयरो स्पोर्ट्स एक्टिविटी को बढ़ावा दिया जा रहा है।

5379487