Logo
election banner
Top Medical Colleges of Delhi: अगर आप भी मेडिकल की पढ़ाई करना चाह रहे हैं, तो आपको दिल्ली के टॉप मेडिकल कॉलेजों के बारे में बताने जा रहे हैं। फीस से लेकर तमाम अन्य जानकारियां नीचे पढ़िये...

Top Medical Colleges of Delhi: अगर आप भी 12वीं की परीक्षा के बाद मेडिकल की पढ़ाई करना चाहते हैं, तो यह खबर आपके लिए ही है। आप नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट यानी नीट यूजी (NEET UG) की परीक्षा पास करके मेडिकल में प्रवेश पा सकते हैं। इस परीक्षा के लिए हर साल लाखों छात्र आवेदन करते हैं, लेकिन उनमें से सिर्फ कुछ ही छात्र इस परीक्षा को पास कर देश के बेहतरीन कॉलेज में एडमिशन ले पाते हैं। 

अगर आप नीट परीक्षा पास करने के बाद भी दुविधा में हैं कि एडमिशन काउंसलिंग के दौरान किस मेडिकल कॉलेज का सिलेक्शन करें, तो आज हम आपको बताएंगे कि दिल्ली के सबसे बेस्ट मेडिकल कॉलेज कौन से हैं। इन कॉलेजों के बारे में जानकर आप एक बेहतरीन मेडिकल कॉलेज का चयन कर पाएंगे। 

दिल्ली एम्स
Delhi AIIMS
दिल्ली एम्स

जब मेडिकल कॉलेज की बात की जाती है, तो दिल्ली एम्स नंबर 1 पर आता है। इसकी स्थापना 1956 में हुई थी। MBBS की पढ़ाई करने वाला देश का हर छात्र इस कॉलेज से जरूर पढ़ना चाहता है। अगर इस मेडिकल कॉलेज की फीस की बात की जाए तो एमबीबीएस की एक साल की फीस मात्र 1648 रुपये है। दिल्ली एम्स को एनआईआरएफ रैंकिंग 2023 में 94.32 स्कोर के साथ पहली रैंकिंग मिली है।

वर्धमान महावीर मेडिकल कॉलेज
Vardhaman Mahaveer Medical College
वर्धमान महावीर मेडिकल कॉलेज

एमबीबीएस करने के लिए वर्धमान महावीर मेडिकल कॉलेज दिल्ली के टॉप मेडिकल कॉलेजों में से एक है। यहां पर छात्र पढ़ाई करने के लिए एडमिशन ले सकते हैं। इस मेडिकल कॉलेज में एक साल की फीस 31 हजार है। इसकी स्थापना 2002 में हुई थी। वर्धमान महावीर मेडिकल कॉलेज को एनआईआरएफ रैंकिंग 2023 में 61.73 स्कोर के साथ 14वीं रैंकिंग मिली है।

इंस्टीट्यूट ऑफ लिवर एंड बायिलरी साइंसेज

Institute of Liver and Biliary Sciences
इंस्टीयूट ऑफ लिवर एंड बायिलरी साइंसेज

अगर आप मेडिकल लाइन में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं, तो आपको बता दें कि साल 2023 में इंस्टीट्यूट ऑफ लिवर एंड बायिलरी साइंसेज दिल्ली का तीसरा सबसे अच्छा कॉलेज रहा है। इस मेडिकल कॉलेज को एनआईआरएफ रैंकिंग 2023 में 59.59 स्कोर के साथ 23वीं रैंकिंग मिली हुई है। आप मेडिकल की पढ़ाई के लिए इस कॉलेज में भी एडमिशन ले सकते हैं। 

जामिया हमदर्द 
Jamia Hamdard
जामिया हमदर्द

जामिया हमदर्द हायर एजुकेशन देश का एक बेहतरीन संस्थान है। इसकी स्थापना 1989 में हुई थी। इस कॉलेज की फीस अन्य मेडिकल कॉलेजों की तुलना में काफी कम है। अगर आप बेहतरीन मेडिकल कॉलेज की तलाश कर रहे हैं, तो आप इसमें एडमिशन ले सकते हैं। एनआईआरएफ रैंकिंग 2023 में 56.36 स्कोर के साथ 29वीं रैंकिंग मिली हुई है। 

लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज
Lady Hardinge Medical College
लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज

मेडिकल की पढ़ाई करने के लिए लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज दिल्ली का बेस्ट कॉलेज है। इस मेडिकल कॉलेज की 10.5 लाख है। एमबीबीएस की पढ़ाई के लिए इसमें कुल 200 सीटें है। लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज को एनआईआरएफ रैंकिंग 2023 में 55.78 स्कोर के साथ 31वीं रैंकिंग मिली थी।  

मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज
Maulana Azad Medical College
मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज

मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज MBBS की पढ़ाई के लिए काफी अच्छा समझा जाता है। इसमें एडमिशन लेने के लिए आपको नीट यूजी की परीक्षा को पास करना होगा। इस कॉलेज में मेडिकल के लिए कुल 250 सीटें है। मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज में एक साल की 89,500 रुपये फीस है। एनआईआरएफ रैंकिंग 2023 में 55.34 स्कोर के साथ 33वीं रैंकिंग मिली हुई है।

यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ मेडिकल साइंस
University College of Medical Sciences
यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ मेडिकल साइंस

नीट यूजी की परीक्षा पास करने के बाद आप इस दुविधा में है कि कौन से मेडिकल कॉलेज में एडमिशन लेना चाहिए, तो यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ मेडिकल साइंस में एडमिशन ले सकते है। इसकी स्थापना 1971 में की गई थी। यह कॉलेज चिकित्सा और पैरामेडिकल पाठ्यक्रमों के कोर्स कराता है। इसके अलावा, इस कॉलेज की फीस भी काफी कम है। 

5379487