Logo
election banner
Best Garden in Delhi: अगर आप भी बसंत ऋतु के मौसम में दिल्ली के पार्कों में घूमने का प्लान कर रहे हैं, तो आज हम आपको बताते हैं कि किन गार्डन में जाना आपके लिए बेस्ट होगा।

Best Garden in Delhi: इस बात का आपको भी पता होगा कि बसंत ऋतु का मौसम घूमने के लिए बेस्ट होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस मौसम में न सर्दी होती है और न ज्यादा गर्मी का अहसास होता है। बसंत ऋतु के मौसम में अक्सर लोग कहीं घूमने के लिए ट्रिप का प्लान करते हैं। अगर आप भी दिल्ली में रहकर बसंत ऋतु का मजा उठाना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल आपकी मदद करेगा। आज हम आपको बताएंगे कि बसंत ऋतु के मौसम में घूमने के लिए दिल्ली की कौन सी जगह पर जाना बेस्ट होगा। 

लोधी गार्डन में जाकर मिलेगी शांति 
Lodhi Garden
लोधी गार्डन

वसंत ऋतु के मौसम में दिल्ली के लोधी गार्डन में घूमना बेस्ट होगा। यहां के बाग-बगीचे और शांत वातावरण आपको दौड़ भरी जिंदगी से सुकून का अहसास देगा। इस मौसम में पूरा गार्डन रंग-बिरंगे फूलों और हरी-भरी हरियाली से घिरा रहता है। यहां पर आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ पिकनिक मनाने के लिए जा सकते हैं। यह जगह बच्चों के साथ-साथ बुजुर्गों को भी काफी पसंद आएगी। 

मुगल गार्डन में गुलाब के फूल की कई वैरायटी 
Mughal Garden
मुगल गार्डन

बसंत ऋतु में मुगल गार्डन जैसा नजारा आपको दिल्ली के कहीं भी कोने में देखने को नहीं मिलेगा। दरअसल, इस गार्डन में लगे 159 तरह के पौधे गुलाब की अलग-अलग वैरायटी के फूलों को उगाने का दावा करते हैं। इन फूलों की सबसे खास बात यह है कि ये फरवरी और मार्च के महीने में ही खिलते हैं। अगर आप भी इस मौसम में कहीं घूमने का प्लान कर रहे हैं, तो इन बगीचों को देखने का प्लान बनाना चाहिए।  

कमला नेहरू रिज में जाकर देखें रंग-बिरंगे फूल
Kamla Nehru Ridge
कमला नेहरू रिज

अगर आप दिल्ली में रहकर जंगल का अहसास लेना चाहते हैं, तो आप कमला नेहरू रिज में जाकर आनंद ले सकते हैं। दिल्ली शहर की भीड़भाड़ को देखते हुए ये जगह काफी ज्यादा पेड़-पौधों से घिरी हुई है। यहां पर आपको तरह-तरह के पक्षियों के साथ-साथ रंग-बिरंगे फूलों का सुंदर नजारा देखने को भी मिलेगा। अगर आप अपने दोस्तों, परिवार और बच्चों के साथ घूमने का प्लान बना रहे हैं, यहां जाने का प्लान जरूर बनाएं। 

राष्ट्रीय गुलाब उद्यान में दिखेंगी गुलाब की कई वैरायटी 
National Rose Garden
राष्ट्रीय गुलाब उद्यान

बसंत ऋतु का स्वागत करने के लिए फ्रेश फूल और हरे-भरे पेड़ पौधों का होना बहुत जरूरी है। अगर आप भी एक साथ गुलाब की कई वैरायटी देखना चाहते हैं, तो आप राष्ट्रीय गुलाब उद्यान जा सकते हैं। यहां पर आपको गुलाब की एक साथ कई किस्में देखने को मिलेंगी। साथ ही, यहां पर आपको काले रंग के गुलाब को भी देखने का मौका मिलेगा। दिल्ली के चाणक्यपुरी में स्थित राष्ट्रीय गुलाब उद्यान में आप अपने परिवार, दोस्तों और बच्चों के साथ जाकर आनंद ले सकते हैं। 

5379487