Logo
election banner
First Day Of Nomination In Delhi: दिल्ली में लोकसभा चुनाव के लिए आज से नामांकन की प्रक्रिया शुरु हो गई है। इसके तहत पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से 16 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र लिया है।

First Day Of Nomination In Delhi: देश की राजधानी दिल्ली में 25 मई को छठे चरण में मतदान होना है। चुनाव के लिए आज 29 अप्रैल से नामांकन प्रक्रिया शुरु हो गई है। सभी लोकसभा क्षेत्रों के प्रत्याशी, निर्वाचन अधिकारी कार्यालय में सुबह 11 बजे से दोपहर तीन बजे तक प्रत्याशी नामांकन दाखिल कर सकेंगे। नामांकन पत्र दाखिल करने की अधिसूचना चुनाव आयोग ने आज सुबह ही जारी की।

इसके अंतर्गत आज 16 लोगों ने नामांकन पत्र लिए हैं। इनमें पांच निर्दलीय, एक बसपा प्रत्याशी और 10 गैर मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के उम्मीदवार शामिल हैं। हालांकि, मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों में से एक किसी भी दल के उम्मीदवार ने अभी तक नामांकन पत्र नहीं लिया है। नामांकन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीके से करने की व्यवस्था है।

16 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र ने खरीदे नामांकन

पूर्वी जिले के जिला निर्वाचन अधिकारी अमोल श्रीवास्तव ने मीडिया को बताया कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार सोमवार से दिल्ली में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हुई है। पूर्वी जिले में भी सुबह इसकी अधिसूचना जारी कर दी गई थी। एक प्रत्याशी के साथ चार प्रस्तावकों को नामांकन दाखिल करने के लिए अंदर आने की इजाजत है। इनके अतिरिक्त किसी भी समर्थक को नामांकन कक्ष में आने की अनुमति नहीं है। जानकारी के मुताबिक पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से नामांकन के पहले दिन 16 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र खरीदे हैं।

7 और 8 मई कोल नामांकन पत्रों की होगी जांच

6 मई नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि है। उसके बाद 7 और 8 मई को नामांकन पत्रों की जांच होगी। नामांकन पत्र में कोई कमी पाए जाने पर प्रत्याशी को उसे सुधारने एक निश्चित समय सीमा दी जाएगी जिसमें वो उस कमी को पूरा कर सकते हैं। 9 मई को नामांकन पत्र वापस लिया जा सकेगा। इसके बाद प्रत्याशियों की अंतिम सूची जारी की जाएगी, जबकि 25 मई को मतदान होगा। वहीं, 4 जून को देशभर की सभी लोकसभा सीटों पर मतगणना होगी।

जिलाधिकारी दफ्तर में प्रवेश से पहले हो रही जांच

जिलाधिकारी के मुताबिक निर्वाचन कार्यालय के 100 मीटर के दायरे में प्रत्याशियों को तीन वाहन लाने की अनुमति होगी। नामांकन का पहला दिन होने के चलते जिलाधिकारी कार्यालय के प्रवेश द्वार पर दिल्ली पुलिस के जवानों की तैनाती की गई है, जिससे किसी भी तरह की अव्यवस्था न हो सके। जिलाधिकारी दफ्तर में प्रवेश से पहले हर व्यक्ति की जांच की जा रही है और उससे अंदर जाने का कारण पूछा जा रहा है। बिना कारण या किसी के साथ आने वाले व्यक्ति को बाहर ही रोका जा रहा है।

बीजेपी प्रत्याशी हर्ष मल्होत्रा 1 मई को करेंगे नामांकन

बताते चलें कि लोकसभा प्रत्याशी हर्ष मल्होत्रा एक मई को नामांकन करेंगे। मल्होत्रा के नामांकन में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, दिल्ली  प्रदेश अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा समेत कई नेता शामिल होंगे। जानकारी के मुताबिक नामांकन जुलूस प्रियदर्शनी एन्क्लेव के पास लवली पब्लिक स्कूल से शुरू होगा और जिलाधिकारी कार्यालय तक जाएगा। उसके बाद नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया पूरी होगी।

ये भी पढ़ें:- आम आदमी पार्टी ने बनाया 'वॉर रूम', जानें कैसे करेगा काम

वही, आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के संयुक्त प्रत्याशी कुलदीप कुमार का नामांकन का कार्यक्रम अभी तय नहीं हुआ है। बता दें कि दिल्ली की सभी सातों लोकसभा सीटों पर चुनाव एक चरण यानी छठे चरण में चुनाव होगा। चांदनी चौक, उत्तरी-पूर्वी दिल्ली, पूर्वी दिल्ली, नई दिल्ली, उत्तर-पश्चिमी दिल्ली, पश्चिम दिल्ली और दक्षिण दिल्ली लोकसभा सीट पर नामांकन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

5379487