Logo
election banner
Noida International Airport: नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से सराय काले खां 56 मिनट में पहुंचा जा सकेगा। हीं से इंदिरा गांधी एयरपोर्ट 66 मिनट में पहुंचा जा सकेगा। इसके अलावा, मेरठ 72 मिनट में पहुंचा जा सकेगा। 

Noida International Airport: अब गाजियाबाद से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक महज 37 मिनट में पहुंचा जा सकेगा। गाजियाबाद रैपिड रेल स्टेशन से लेकर नोएडा एयरपोर्ट तक के 72.3 किलोमीटर वाले RRTS-Cum-Metro कॉरिडोर बन जाने के बाद फास्ट सर्विस के जरिए गाजियाबाद से एयरपोर्ट पहुंचने में 37 मिनट लगेंगे।

जबकि नॉर्मल सर्विस के जरिए 50 मिनट में यह दूरी तय की जा सकेगी। सिर्फ इतना ही नहीं बेहद ही अहम कॉरिडोर के बन जाने के बाद यात्री नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से सराय काले खां 56 मिनट में पहुंचा जा सकेगा। वहीं से इंदिरा गांधी एयरपोर्ट 66 मिनट में पहुंचा जा सकेगा। इसके अलावा, मेरठ 72 मिनट में पहुंचा जा सकेगा। 

ड्राफ्ट प्लान में 13 स्टेशन बनाए जाएंगे

इस कॉरिडोर में दो सेक्शन होंगे। पहला सेक्शन गाजियाबाद आरआरटीएस स्टेशन से कासना के नजदीक Ecotech 6 है और दूसरा Ecotech 6 से नोएडा एयरपोर्ट के ग्राउंड ट्रांसपोर्ट सेंटर तक है। अभी शुरू में इस कॉरिडोर में 22 स्टेशन होंगे। ड्राफ्ट प्लान में यह भी कहा गया है कि आगे 13 और स्टेशन भी बनाए जाएंगे।  

आरआरटीएस मेट्रो कॉरिडोर अप्रैल 2030 से चालू होगा

जानकारी के मुताबिक, आरआरटीएस मेट्रो कॉरिडोर अप्रैल 2030 से चालू हो जाएगा। पहले चरण के तहत 39.4 किलोमीटर तक इसका निर्माण होगा। इसके तहत 7 आरआरटीएस और 11 मेट्रो स्टेशन होंगे। इसके अलावा, 3 मेट्रो स्टेशन बाद में जोड़े जा सकेंगे। दूसरे चरण 32.9 किलोमीटर लंबा होगा। इसमें सिर्फ चार आरआरटीएस स्टेशन होंगे। 

सरकार से मंजूरी मिलने के बाद काम शुरू हुआ 

उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से हरी झंडी मिलने के बाद इस पर काम शुरू कर दिया गया है। दोनों ही सेक्शनों का निर्माण एक समान किया जाएगा। पांच सालों में 20, 043.6 करोड़ के कॉरिडोर के निर्माण का लक्ष्य है। डीपीआर के मुताबिक, सेक्टर-1 से इंटरचेंज होगा। यह इंटरचेंज ग्रेटर नोएडा के एक्वा लाइन मेट्रो स्टेशन वेस्ट के सेक्टर 4 स्टेशन पर प्रस्तावित है। यह एक एलिवेटेड कॉरिडोर होगा और यह शुरू गाजियाबाद आरआरटीएस स्टेशन से शुरू होगा। 

यह विश्वकर्मा रोड (सिद्धार्थ विहार/ गाजियाबाद में प्रताप विहार), ताज हाईवे, चार मूर्ति चौक, ग्रेटर नोएडा लिंक रोड (नॉलेज पार्क) की तरफ जाएगा और फिर यह सूरजपुर-कासना रोड की तरफ मुड़ जाएगा। यह रूट परी चौक से होकर जाएगा। 

5379487