Logo
election banner
Lok Sabha Elections 2024: गाजियाबाद की लोकसभा सीट पर 26 अप्रैल, 2024 को मतदान होगा। इससे पहले 85 वर्ष से ज्यादा आयु वर्ग और 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग 16 से 20 अप्रैल तक अपने-अपने घर से मतदान करेंगे।

Lok Sabha Elections 2024: आगामी लोकसभा चुनाव के लिए सभी राजनीतिक पार्टियां जोरो-शोरों से तैयारियों में जुटी हुई है। वहीं प्रचार-प्रसार करने के लिए अलग-अलग तरीके अपना रही है। गाजियाबाद सीट के लिए 26 अप्रैल को मतदान होगा, लेकिन इससे पहले 85 साल से अधिक आयु वर्ग और 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग मतदाता 16 से 20 अप्रैल तक अपने-अपने घर से ही मतदान करेंगे। मतदाता को उनके दिए हुए पते से ही मतदान कराने के लिए टीम गठित की गई हैं, जो निर्धारित तारीख पर सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक पोस्टल बैलेट से मतदान कराएंगी।  

मतदान कराने के लिए टीम गठित की गई 

उप जिला निर्वाचन अधिकारी रणविजय सिंह ने बताया कि घर-घर जाकर मतदान कराने के लिए एक टीम गठित की गई है। इस टीम में पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी, माइक्रो आब्जर्वर के अलावा वीडियोग्राफी और दो पुलिसकर्मी भी शामिल होंगे।

गाजियाबाद में इतने मतदाता 

गाजियाबाद लोकसभा सीट पर 85 वर्ष से ज्यादा आयु वर्ग के 12,622 और 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग वाले 15825 मतदाता हैं। उन्होंने आगे बताया कि रूट चार्ट के हिसाब से स्वीकृति देने वाले पर चलने-फिरने में अक्षम बुजुर्ग और दिव्यांग के घर जाकर मतदान कर्मी मतदान कराएंगे।  

26 अप्रैल को होंगे मतदान 

अगर 16 अप्रैल को चिह्नित किए गए बुजुर्ग या दिव्यांग मतदाता घर पर मिलते है, तो एक बार से टीम अगले दिन घर पर जाकर पोस्टल बैलेट से मतदान कराएगी। इसके बाद वह तय तारीख 26 अप्रैल को ईवीएम से मतदान स्थल पर पहुंचकर मतदान कर सकेंगे।

16 से 21 अप्रैल तक घर से करें मतदान 

इसके लिए सभी राजनीतिक पार्टियों से अपना-अपना एजेंट नामित करने की बात कही गई है। इसके लिए गोविंदपुरम मंडी परिसर में पोलिंग पार्टियों को मतदान करने के लिए सामग्री और प्रपत्र का वितरण किया गया। उन्होंने आगे बताया कि कलेक्ट्रेट परिसर में रिटर्निंग अफसर कार्यालय पर डाक मतपत्र के जरिए 16 से 21 अप्रैल तक मतदान कराएंगे।

5379487