Logo
election banner
Delhi News: दुनियाभर के प्रदूषण पर स्विस संगठन IQAir की ताजा रिपोर्ट आई है, जिसमें दिल्ली सबसे खराब वायु गुणवत्ता वाली राजधानी बनी है। अब इसको लेकर उपराज्यपाल ने दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल को पत्र लिखा है।

LG letter to CM Kejriwal: हाल ही में दुनियाभर के प्रदूषण पर स्विस ग्रुप आईक्यू एयर की एक ताजा रिपोर्ट में दिल्ली सबसे खराब वायु गुणवत्ता वाली राजधानी बन गई है। दरअसल, स्विस संगठन IQAir द्वारा विश्व वायु गुणवत्ता रिपोर्ट 2023 के अनुसार, औसत सालाना PM2.5 सांद्रता के आधार पर भारत को 2023 में तीसरे नंबर पर बताया गया है। ऐसे में अब उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने सीएम अरविंद केजरीवाल को पत्र लिखा है। जिसमें एलजी ने वायु प्रदूषण की रोकथाम के लिए किए जा रहे उपायों पर नाखुशी जताई है। उन्होंने कहा कि अगर आप कोई ठोस कदम नहीं उठाते हैं तो मैं दिल्ली वालों के लिए मूकदर्शक बनकर नहीं रह सकता।

लोगों के स्वास्थ्य पर पड़ रहा बुरा प्रभाव

उपराज्यपाल ने आगे लिखा कि आप को याद होगा कि मैं पिछले दो सालों से आपको और पड़ोसी राज्यों के सीएम को पत्र लिखकर दिल्ली में गंभीर प्रदूषण की समस्या से अवगत करा रहा हूं। लेकिन इसके बाद भी प्रदूषण के स्तर में कुछ खास सुधार नहीं देखने को मिला है। एलजी ने लिखा कि प्रदूषण की वजह से दिल्ली के लोग बीमार हो रहे हैं। लगातार रिपोर्ट आ रही है कि बच्चे और बुजुर्ग के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है। लगातार वे अस्पताल में भर्ती किए जा रहे हैं। लोगों की सांस की तकलीफ के अलावा कई अन्य तरह की समस्या से गुजरना पड़ रहा है।

'पर्यटक दिल्ली आने से हिचकेंगे'

एलजी ने लिखा है कि यह पत्र इसलिए लिख रहा हूं कि ताकि पॉलिटिकल ब्लेम गेम से बचा जा सके। वर्ल्ड एयर क्वालिटी की रिपोर्ट 2023 रेड सिग्नल की ओर इशारा करती है। यहां पीएम लेवल 2.5 पर पहुंच गया है। उन्होंने कहा कि प्रदूषण के चलते विदेशी निवेशक और पर्यटक दिल्ली आने से हिचकेंगे। इसका दिल्ली की आर्थिक विकास पर असर पड़ेगा। मैं यह पूछने के लिए बाध्य हुं कि उन करोड़ो लोगो का क्या होगा। जो बेघर लोग हैं। जो खुले में सोने को मजबूर हैं। उन स्ट्रीट वेंडरों का क्या होगा जो इस गंभीर प्रदूषण की समस्या से नहीं बच सकते हैं।

स्विस संगठन IQAir पर गोपाल राय का बयान

एलजी ने लिखा है कि अगर आप इस समस्या से दिल्ली के लोगों को निजात नहीं दिला सकते हैं तो मैं दिल्ली के लोगों के लिए अपने कर्तव्यों को पूरा करने के लिए बाध्य हूं और समाज के सबसे गरीब लोगों के दुखों को देखते हुए मैं मूकदर्शक बनकर नहीं देख सकता। वहीं, स्विस संगठन IQAir द्वारा विश्व वायु गुणवत्ता रिपोर्ट पर दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली एक ऐसा राज्य है जहां प्रदूषण का स्तर लगातार कम हो रहा है। 2015 के बाद लगातार पीएम 2.5 के स्तर में कमी आई है। पिछले साल यानी 2023 में दिल्ली में 206 दिन बेहतर वायु की गुणवत्ता थी।

ये भी पढ़ें:- छात्राओं से यौन उत्पीड़न का मामला: सौरभ भारद्वाज ने LG को लिखा पत्र, अधिकारियों को बचाने का लगाए आरोप

PM2.5 सांद्रता के आधार पर भारत तीसरे नंबर पर

बता दें कि स्विस संगठन IQAir द्वारा विश्व वायु गुणवत्ता रिपोर्ट 2023 के अनुसार, औसत सालाना PM2.5 सांद्रता के आधार पर भारत 2023 में तीसरे नंबर पर रहा। जबकि बांग्लादेश पहले और पाकिस्तान दूसरे नंबर पर रहा। 2022 में, भारत औसत PM2.5 सांद्रता 53.3 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर के साथ आठवें सबसे प्रदूषित देश के रूप में सामने आया था। 

5379487