Logo
election banner
Delhi Darshan Bus: अगर आप भी एक दिन में ही पूरी दिल्ली में घूमना चाहते हैं, तो आप होहो बस में सफर करें। आइये जानते हैं कि ये कैसी बसें होती हैं और इनका क्या काम है।

Delhi Darshan Bus: राजधानी दिल्ली में सबसे ज्यादा गर्मी पड़ती है फिर भी यहां पर घूमने आने वाले टूरिस्ट्स की कमी नहीं होती है। यह ऐसा इसलिए होता है कि जब बच्चों की छुट्टियां पड़ना शुरू होती है, तो लोग दिल्ली घूमने के लिए निकल जाते हैं। दिल्ली आकर लोग यहां के मॉन्यूमेंट्स, मार्केट्स, म्यूजियम देखना पसंद करते हैं। अब ऐसे में लोकल बसों के धक्के खाए बिना दिल्ली दर्शन कैसे जाए?

आपने कभी दिल्ली की सड़कों पर इंडिगो रंग की कोई बस दौड़ती हुई देखी है। अगर नहीं, तो आपको बता दें कि दिल्ली दर्शन के लिए यह नीले रंग की बसें आपके लिए बेहतर साबित हो सकती हैं। इन्हें 'हॉफ ऑफ हॉफ ऑन' कहा जाता है और इसकी मदद से आप एक दिन में पूरी दिल्ली घूम सकते हैं।

यह बसें दिल्ली की यात्रा करने के लिए बहुत अच्छी है और अगर आपके पास कंपनी नहीं भी है, तो आप इसमें आराम से ट्रैवल कर सकते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए इस बस के बारे में बताएंगे और साथ में टिकट संबंधित जानकारी देंगे। 

क्या होती है होहो बस 

hoho bus
होहो बस

आपने विदेशी फिल्मों में कई बार लाल या नीले रंग की बसों को देखा होगा, जो यात्रियों को बैठाकर शहर घूमने के लिए निकल जाती है। इसका मतलब हॉप ऑन हॉप ऑफ होता है, जिसमें बैठकर आप सिटी के हर टूरिस्ट अट्रैक्शन को एक्सप्लोर कर सकते हैं और आपके टिकट को वेलिडेशन के समय तक आप इसमें बार-बार उतर और चढ़ सकते हैं।

लंदन, सैन फ्रांसिस्को, न्यूयॉर्क, रोम और पेरिस आदि शहरों में यह बहुत लोकप्रिय हैं। भारत में भी कुछ जगहों पर यह सर्विस शुरू हुई। दिल्ली में भी टूरिज्म के साथ यह सेवा शुरू हुई थी। हालांकि, अब यह दिल्ली टूरिज्म के साथ नहीं हैं, लेकिन फिर भी होहो हॉलिडे के नाम से चलती हैं। इन बसों का समय सुबह 7 बजे से शुरू होकर शाम 6 बजे तक होता है। 

दिल्ली की इन जगहों को करती है कवर 

delhi
दिल्ली की इन जगहों को करेगी कवर

अगर आप एक ही दिन में लोटस टेंपल, जंतर मंतर, लाल किला, अक्षरधाम जैसी जगहों पर घूमना चाहते हैं, तो आप इन बसों की सेवा ले सकते हैं। ये बसें कुतुब मीनार, बिरला मंदिर, अक्षरधाम, कनॉट प्लेस,राजघाट, लाल किला, राष्ट्रपति भवन, पार्लियामेंट हाउस, इंडिया गेट, इंदिरा गांधी म्यूजियम, हुमायूं का मकबरा, जंतर-मंतर, लोटस टेंपल, बंगला साहिब गुरुद्वारा आदि कई जगहों पर घूमाती है। हालांकि, कुछ जगहों के लिए आपको ड्राइव पास यानी कुछ जगहों को सरकार द्वारा बंद किया जाता है, उन्हें देखने और फोटोग्राफी के लिए उन जगहों से गाड़ी को स्लो ड्राइव करके निकाला जाता है। 

कैसे होती है टिकट बुक 

जैसे आप दिल्ली टूरिज्म की वेबसाइट पर जाकर अपने लिए बुकिंग करते हैं। वैसे ही होहो बस की वेबसाइट पर बुकिंग की जा सकती हैं। सिर्फ इतना ही नहीं, बाराखंबा रोड पर इसका ऑफिस है जहां जाकर ऑफलाइन भी टिकट्स बुक किए जाते हैं। दिल्ली दर्शन के एक दिन के टूर के लिए 600 रुपये प्रति किराया लगता है। अब बिना देर किए आप दिल्ली दर्शन और पूरी दिल्ली को विजिट करने के लिए निकल जाए। 

5379487