Logo
election banner
होली के त्योहार को लेकर बाजारों में रौनक देखने को मिल रही है। लोग रंग-गुलाल, पिचकारी, टोपी, मुखौटों आदि की जमकर खरीदारी कर रहे हैं। इस बार इलेक्ट्रिक पिचकारी की खूब डिमांड हो रही है।

Delhi Holi 2024: देशभर में होली का त्योहार 25 मार्च को मनाया जा रहा है। होली के त्योहार को सभी लोग बड़ी ही धूमधाम से मनाते हैं। होली के त्योहार को लेकर कई दिन पहले से ही बाजारों में रौनक देखने को मिलती है। लोग रंग-गुलाल, पिचकारी, टोपी, मुखौटों आदि की जमकर खरीदारी कर रहे हैं।

इलेक्ट्रिक पिचकारी की खूब मांग

एशिया के बड़े बाजारों में से एक सदर बाजार समते राजधानी दिल्ली के अन्य कई बाजारों में रंग, गुलाल, स्प्रे और होली के लिए विभिन्न प्रकार की पिचकारियों की जमकर खरीदारी हो रही है। वहीं, इस बार इलेक्ट्रिक पिचकारी भी बाजारों में देखने को मिल रही है। इसकी मांग भी खूब हो रही है। इस पिचकारी की खासियत यह है कि यह चार्जेबल है और तकरीबन आधे घंटे चार्ज करने पर, इसे लगभग छह घंटे तक चलाया जा सकता है। इसकी मार्केट में खूब डिमांड है।

देशभर में 50 हजार करोड़ से ज्यादा का व्यापार

इस बार होली के पर्व के चलते दिल्ली सहित पूरे देशभर में 50 हजार करोड़ से ज्यादा का व्यापार की बात कही जा रही है। अकेले दिल्ली में ही करीब 5 हजार करोड़ रुपये के व्यापार की संभावना है। साथ ही दावा किया जा रहा है कि भारत में इस बार होली से जुड़े चीनी सामान का अधिकांश रूप से बहिष्कार हुआ है। जिसके चलते देशी रंग, पिचकारी, गुलाल आदि बाजार में खूब बिक रहे हैं।

यह दावा देश के व्यापारी संगठन कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) द्वारा किया गया है। कैट के राष्ट्रीय महामंत्री एवं चांदनी चौक से भाजपा उम्मीदवार प्रवीण खंडेलवाल ने बयान जारी करते हुए कहा कि इस बार देश भर में होली के त्यौहार पर 50 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का व्यापार हुआ है। वहीं, होली पर बिकने वाले चीनी सामान का भी व्यापारियों एवं लोगों ने जमकर बहिष्कार किया। जिसके चलते स्वदेशी गुलाल, रंग, ना ना प्रकार की पिचकारियां, टोपी व होली से जुड़ा अन्य साजो सामान खुब बिका है, जबकि अभी दो दिन बाजारों में भारी भीड़ रहगी।

5379487