Logo
election banner
दिल्ली-एनसीआर में लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिलने वाली है। एनसीआर में मौसम का मिजाज बदला है। दिल्ली के कई इलाकों में धूल भरी आंधी के बाद बारिश हुई।

Delhi-NCR Weather: दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर मौसम का मिजाज बदला है। दिल्ली में लोगों चिलचिलाती गर्मी से परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस बीच मंगलवार को दिल्ली-एनसीआर में धूल भरी आंधी के साथ हल्की बारिश हो हुई। जिसके चलते तापमान में गिरावट देखने को मिली और लोगों को भी गर्मी से थोड़ी राहत मिली है।

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली वालों के लिए आने वाले दिन बेहद गर्म और लू के थपेड़े वाले होने जा रहे हैं। मौसम के कड़े होते तेवरों के चलते राजधानी में जल्द अधिकतम पारा 45 डिग्री सेल्सियस तक का टॉर्चर और गर्म लू की मार लोगों को बेहाल कर सकती है।

मौसम विभाग ने दिया ये अपडेट

प्रादेशिक मौसम विज्ञान विभाग दिल्ली (IMD) के अनुसार, मंगलवार को दिल्ली में बारिश के चलते पारा 33 डिग्री हो गया, लेकिन अनुमान है अगले तीन चार दिन पारा लोगों के लिए परेशानी का कारण बनने वाला है। आईएमडी के अनुसार, दिल्ली के पूसा में अधिकतम पारा सबसे ज्यादा 32 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि दिल्ली का औसत तापमान 33-35 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

आईएमडी के अनुसार, मई महीने में दिल्ली में सूरज के तेवर बेहद कडे होने से इनकार नहीं किया जा सकता। संभावना है कि मई के पहले पखवाड़े में ही दिल्ली का अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस या इससे भी पार पहुंच सकता है।

गर्मी करेगी परेशान

इसी दौर गर्म लू के थपेड़े भी लोगों की परेशानी को दो गुना करने में कसर नहीं छोड़ेगे। आईएमडी का अनुमान है कि इस बार लोगों को 10-20 दिन तक गर्म लू की मार झेलनी पड़ सकती है। मौसम विभाग का अनुमान है कि भारत में इस साल गर्मी के मौसम (अप्रैल से जून) में औसत से अधिक गर्मी के दिन देखने को मिल सकते हैं। देश के अधिकांश हिस्सों के साथ ही दिल्ली में में सामान्य से अधिक तापमान रिकॉर्ड किए जाने की संभावना बन रही है।

5379487