Logo
election banner
Today weather updates: भारत में चुनाव सरगर्मियों के बीच मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। IMD ने शुक्रवार को असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में तेज बारिश और यूपी-बिहार, राजस्थान और दिल्ली सहित तापमान बढ़ने का अनुमान जताया है।

Today weather updates: भारत में चुनाव सरगर्मियों के बीच मौसम विभाग ने मौसम का अलर्ट जारी किया है। शुक्रवार को IMD की ओर जारी भविष्यवाणी में असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में तेज बारिश तो यूपी-बिहार और राजस्थान के तापमान में बेतहासा वृद्धि का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के अलर्ट से राजनेता भी चिंतित हैं। कहीं सियासी खेल न बिगाड़ दे। 

तापमान बढ़ा, हीटवेव से राहत 
मौसम वैज्ञानिक डॉ. नरेश कुमार ने बिहार में तापमान सामान्य से 3-4 डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहने की आशंका जताई है। शुक्रवार को समाचार एजेंसी ANI से बात करते हुए कहा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा, लेकिन हीट वेव नहीं चलेंगी।

उत्तराखंड में हल्की बारिश, दिल्ली का पारा बढ़ा
मौसम विभाग ने असम, मेघालय और अरुणाचल में तेज़ बारिश के साथ आंधी-तूफान का येलो अलर्ट जारी किया है। वैज्ञानिक डॉ. नरेश कुमार ने बताया कि उत्तराखंड में हल्की बारिश का अनुमान है। दिल्ली में तापमान सामान्य से 2-3 डिग्री सेल्सियस ज्यादा रह सकता है, लेकिन हीट वेव का अनुमान नहीं है। 

अप्रैल के आखिर से असर दिखाएगी गर्मी 
आईएमडी ने पूर्व और उत्तर-पूर्व के कुछ इलाकों को छोड़क शेष भारत में गर्मी बढ़ने का अनुमान बताया है। तापमान सामान्य से ऊपर रहेगा। इससे बीमारियां बढ़ने की आशंका है। कृषि उत्पादन भी प्रभावित होगा। वायु गुणवत्ता के साथ पारिस्थितिकी तंत्र भी प्रभावित हो सकती है। यह हीट वेव के लक्षण हैं। अप्रैल लास्ट तक स्थिति और विपरीत होगी। 

22 अप्रैल तक ऐसे ही रहेगा मौसम 
उत्तर भारत के कई इलाकों में मौसम ने करवट ले ली है। मौसम विभाग ने दिल्ली समेत कुछ राज्यों में हल्की बारिश और आंधी की संभावना जताई है। 22 अप्रैल तक मौसम के ऐसे ही रहने की उम्मीद है।  23 और 24 को स्थिति सामान्य रहेगी, लेकिन पश्चिमी विक्षोभों के चलते मौसम में बदलवा जारी रहेगा। 

हीट वेव, लू और गर्मी की गंभीर लहर
मौसम वैज्ञानिक की मानें तो असामान्य रूप से उच्च तापमान की अवधि को हीट वेव कहते हैं। मैदानी इलाकों में अधिकतम तापमान यदि 40 डिग्री सेल्सियस और पहाड़ी क्षेत्रों में 30 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाए तो आईएमडी हीट वेव्स की घोषणा कर देता है। बशर्ते अधिकतम तापमान सामान्य से 4.5-6.4 डिग्री सेल्सियस ज्यादा हो। अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस पार कर जाए तो लू और यदि टेम्प्रेचर 47 डिग्री सेल्सियस को पार कर जाए तो गंभीर गर्मी की लहर मानी जाती है। 

5379487