Logo
DMRC Update: डीएमआरसी ने दिल्ली के लोगों को बड़ी खुशखबरी दी है। अब लोगों को दिल्ली रेलवे स्टेशन जाने के लिए अधिक संघर्ष नहीं करना होगा। चलिए बताते हैं क्या है गुड न्यूज।

DMRC New Update: दिल्लीवासियों के लिए गुड न्यूज आई है। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन जाने वाले यात्रियों के लिए यह सुविधा काफी कमाल की है। डीएमआरसी ने फैसला किया है कि ग्रीन लाइन का विस्तार किया जाएगा। दिल्ली वालों की सुविधा में विस्तार करने में लगी डीएमआरसी बहुत जल्द एक ही स्टेशन से तीन विभिन्न लाइनों के लिए इंटरचेंज जैसी सुविधा देने जा रही है। यह सुविधा ग्रीन लाइन इंद्रप्रस्थ-ब्रिगेडियर होशियार सिंह मेट्रो लाइन विस्तार से मिलेगी। जिसके बाद यह कश्मीरी गेट स्टेशन के बाद यह दूसरा ऐसा इंटरचेंज होगा, जहां तीन लाइनों के लिए मेट्रो बदली जा सकती है।

नई दिल्ली से तीन लाइनें इंटरचेंज

डीएमआरसी के अनुसार ग्रीन लाइन के विस्तार के पूरा होते ही इंद्रलोक से इंद्रप्रस्थ तक विस्तार होगा, जिसमें नई दिल्ली मेट्रो स्टेशन पर तीन लाइनों के लिए इंटरचेंज सुविधा मिल जाएगी। इनमें नई दिल्ली मेट्रो स्टेशन पर येलो, ऑरेंज और अब ग्रीन लाइन एक दूसरे से जुड़ जाएगी। यानी नई दिल्ली स्टेशन से यात्री उक्त तीनों लाइनों पर आवाजाही के लिए ट्रेन बदल सकते हैं।

पश्चिमी दिल्ली के लोगों को मिलेगी सुविधा

नई दिल्ली मेट्रो स्टेशन दिल्ली के प्रमुख स्टेशनों में शामिल है।  ऐसे में तीन लाइनों के इंटरचेंज से दिल्ली व हरियाणा के लाखों यात्रियों का आवागमन सुगम हो जाएगा। सबसे ज्यादा फायदा बहादुरगढ़ और पश्चिमी दिल्ली के कुछ क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को मिलेगा। यह विस्तार रेलवे स्टेशन तक सड़क परिवहन से होने वाली भीड़ भाड़ को कम करेगा, क्योंकि लोग सीधे मेट्रो से रेलवे स्टेशन पहुंच सकते हैं, जिसमें समय और पैसे दोनों का फायदा होगा। ग्रीन लाइन का नया विस्तार भी नई दिल्ली मेट्रो स्टेशन की तरह ही भूमिगत होगा।

ये भी पढ़ें:- बीजेपी का AAP पर जोरदार तंज: 'दिल्ली में बढ़ रही हीटवेव, AAP कर रही एयर कंडीशनर सत्याग्रह के नाटक

ये भी पढ़ें:- आतिशी के सत्याग्रह करने पर पानी की समस्या बढ़ी, हरियाणा ने और कम किया पानी- आप का दावा

2 अन्य स्टेशनों पर भी होंगे तीन इंटरचेंज

वर्तमान में मेट्रो नेटवर्क में केवल कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन ही एकमात्र ट्रिपल इंटरचेंज स्टेशन के रूप में प्रचलन में है। इस लाइन पर येलो, रेड और वॉयलेट तीन लाइनें मिलती हैं। जानकारी के अनुसार आने वाले समय में फेज 4 में ऐसे तीन इंटरचेंज स्टेशन और जुड़ जाएगें। इनमें लाजपत नगर, आजादपुर और नई दिल्ली तीन स्टेशनों के लिए इंटरचेंज सुविधाओं की सेवा देंगे। दिल्ली मेट्रो के चौथे चरण के विस्तार के तहत वर्तमान में लगभग 86 किलोमीटर लंबी नई लाइन तैयार की जा रही हैं।

jindal steel Haryana Ad hbm ad
5379487