Logo
election banner
Complaint filed in DU College Regarding Absent: दिल्ली विश्वविद्यालय के कई कॉलेजों ने छात्रों के परिणाम जारी कर दिए है। लेकिन, इन परिणामों में छात्रों को अनुपस्थित बताया गया है।

Complaint filed in DU College: दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) के कई कॉलेजों में हाल में जारी हुए परीक्षा परिणामों में कई छात्रों को अनुपस्थित बताया गया है, जबकि इन छात्रों ने परीक्षा दी है। इसके अलावा, कई छात्रों को एसेंशियल रिपीट भी रिजल्ट में दिखाया जा रहा है। हालांकि, डीयू प्रशासन का कहना है कि तकनीकी खराबी होने की वजह से कुछ समस्या आई है। फिलहाल, एक हजार छात्रों के परिणाम अपडेट हो चुके हैं, जिनका रिजल्ट तकनीकी समस्या की वजह से बिगड़ गया है, वे छात्र परीक्षा विभाग में संपर्क कर सकते हैं। 

छात्रों की समस्या का समाधान किया जा रहा  

परीक्षा विभाग के ओएसडी प्रोफेसर अजय अरोड़ा का कहना है कि अभी तक एक हजार विद्यार्थियों की समस्याओं का समाधान किया जा चुका है। जिन छात्रों की समस्या सामने आ रही है, उनका समाधान हो रहा है। उन्होंने आगे कहा कि कॉलेज के स्तर पर इंटरनल असिस्मेंट की जानकारी विश्वविद्यालय को उपलब्ध कराने में परेशानी हो रही है। छात्रों को उनके अंक वहां नहीं दिखाए जा रहे हैं, इससे पारदर्शिता कम हो रही है और समस्या बढ़ रही है। 

22 कॉलेजों ने उपलब्ध कराए इंटरनल असेसमेंट के नंबर 

इस बार डीयू के सभी कॉलेजों में छात्रों के परिणामों में गड़बड़ी हुई है। जिन छात्रों की तकनीकी खराबी के कारण ऐसा नहीं हुआ है वे पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस साल 68 कॉलेजों में से सिर्फ 22 ने इंटरनल असेसमेंट (ईए) के अंक उपलब्ध कराए हैं। लेकिन कुछ छात्रों के वो अंक सही से भरे न होने की वजह से भी उनका परिणाम बिगड़ जाता है। ऐसा पहले भी हुआ है। ईए के अंक समय से और ठीक से उपलब्ध कराने के लिए परीक्षा विभा पांच पत्र कॉलेजों को लिख चुका है। लेकिन, वे अंक नहीं दे पाते हैं। 

18 अप्रैल को बुलाई गई बैठक 

इस समस्या के समाधान के लिए 18 अप्रैल को प्राचार्यों के साथ बैठक बुलाई गई है। उनसे अनुरोध किया जाएगा कि वे ईए के अंक छात्रों को दिखाकर और हस्ताक्षर कराकर ही परीक्षा विभाग भेजें। जिससे छात्रों को पता चलेगा कि उनको कितने अंक मिले हैं। जिससे वे परिणामों का खुद ही आकलन कर सकें। तकनीकी खराबी होने की वजह से हजारों छात्रों को समस्या हुई है। डीयू प्रशासन इस समस्या का स्थायी समाधान निकाल रहा है। 

5379487