Logo
election banner
RML Hospital New Building: दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल को बनाने के लिए केंद्र सरकार ने 8.8 एकड़ की जमीन दी है। इस नए प्रोजेक्ट का निर्माण 2027 तक पूरा होने की उम्मीद है। इसमें एक हजार बेड की व्यवस्था की जाएगी।

RML Hospital New Building: दिल्ली के अटल बिहारी वाजपेयी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस और राम मनोहर लोहिया अस्पताल के डॉक्टरों और मरीजों के लिए खुशखबरी है। केंद्र सरकार ने दिल्ली में नया अस्पताल और डॉक्टरों के लिए नया घर बनाने के लिए 8.8 एकड़ की जमीन दी है। यह जमीन मंदिर मार्ग और उद्योग मार्ग के बीच, बिड़ला मंदिर के सामने दी गई है। इस नए अस्पताल में कैंसर, बुजुर्गों की देखभाल, रेडियोथेरेपी जैसी बीमारियों के इलाज की सुविधा होगी। अस्पताल प्रशासन की ओर से कहा गया है कि इन घरों में डॉक्टरों, नर्सों और अन्य कर्मचारियों के रहने के लिए भी सुविधा बनाई जाएगी। सभी विभागों से मंजूरी मिलने के बाद जल्द ही इस शिक्षण संस्थान और आवासीय-सह-अस्पताल का निर्माण शुरू हो जाएगा।

नए प्रोजेक्ट को 2027 तक कर लिया जाएगा पूरा 

आवास और शहरी कार्य मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक,  इस नई योजना को नई दिल्ली नगर निगम परिषद, दिल्ली शहरी कला आयोग, भूमि और विकास कार्यालय से मंजूरी दिलानी होगी। इसके बाद ही इसका निर्माण कार्य शुरू हो पाएगा। अस्पताल के निदेशक डॉ. अजय शुक्ला का कहना है कि निर्माण कार्य के लिए योजना तैयार कर ली गई है। लेकिन, जमीन में बदलाव की मंजूरी मिलने के बाद ही काम शुरू किया जाएगा। उन्होंने आगे कहा कि हमें सभी विभागों से 6 महीने में मंजूरी मिलने की उम्मीद है और इस परियोजना को 2027 तक पूरा कर लिया जाएगा।

नए अस्पताल में मरीजों को मिलेंगी ये सुविधाएं 

इस नए अस्पताल में लोगों के लिए एक हजार बिस्तरों की व्यवस्था होगी। साथ ही, बुजुर्गों की देखभाल और पैलिएटिव केयर जैसी विशेष सुविधाएं भी उपलब्ध होंगी। अस्पताल में मरीजों की देखभाल के लिए पूरी व्यवस्था की होंगी ताकि उन्हें किसी भी तरीके की कोई परेशानी न हो। आवास और शहरी कार्य मंत्रालय (MOHUA) ने 5 मार्च को लगभग 60 करोड़ रुपये की लागत से अस्पताल को यह जमीन आवंटित की थी। यह जमीन मौजूदा परिसर से 450-500 मीटर की दूरी पर है।

5379487