Logo
election banner
Noida School Admission 2024: नोएडा के स्कूलों में एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया जनवरी के तीसरे हफ्ते से शुरू होने वाली है। RTE के तहत ऐसे होगा इस साल का एडमिशन।

Noida School Admission 2024: शिक्षा के अधिकार अधिनियम (RTE) के तहत नोएडा के प्राइवेट स्कूलों में 20 जनवरी से 25 प्रतिशत सीटों के लिए एडमिशन शुरू हो रहा है। एडमिशन के लिए छात्र या अभिभावक 1 किमी के दायरे में आने वाले स्कूलों में ही अप्लाई कर सकते हैं। अगर इस दायरे से बाहर के स्कूल होंगे, तो छात्र के आवेदन फॉर्म को रद्द कर दिया जाएगा।

इन बातों का रखें ध्यान

बेसिक शिक्षा अधिकारी (BSA) की ओर से फेज 1 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होने से पहले अभिभावकों से आवेदन किया है कि RTE के तहत आवेदन करते समय वार्ड, ग्राम पंचायत और 1 किमी के दायरे में आने वाले स्कूलों में ही अप्लाई करें। वहीं जिन छात्रों की परिवार की कमाई 8 हजार रुपये प्रति माह है, उन्हीं छात्रों का एडमिशन EWS सीटों पर लिया जाएगा।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, RTE के माध्यम से पहली बार आवेदन प्रक्रिया जनवरी में शुरू हो रही है। विभाग की ओर से इसके लिए पूरी तैयारी कर ली है। एडमिशन जुलाई के पहले सप्ताह तक पूरा कर लिया जाएगा। यह एडमिशन प्रक्रिया चार चरणों में आयोजित की जाएगी। इस साल नोएडा में अगले शैक्षणिक सत्र के लिए निजी स्कूलों में आरटीई के तहत लगभग 1,700 सीटें बढ़ाई गई है।

चार चरणों में होगा एडमिशन

पहला चरण 20 जनवरी से 18 फरवरी के बीच होगा। आवेदनों का सत्यापन 25 फरवरी तक चलेगा, जबकि पहला लॉटरी ड्रा 26 फरवरी को होगा।

6 मार्च को पहले चरण के प्रवेश के छात्रों को आवंटित किया जाएगा। दूसरा राउंड 1 मार्च से 30 मार्च तक चलेगा। वहीं लॉटरी ड्रा 8 अप्रैल को होगा और छात्रों को 17 अप्रैल तक स्कूल आवंटन दिया जाएगा।

तीसरा चरण 15 अप्रैल से 4 मई तक होगा। लॉटरी राउंड और स्कूल आवंटन तारीखें 16 मई और 23 मई दी गई है। वहीं चौथा राउंड जून में होगा।

Also Read: Delhi Weather: धूप के लिए तरस रहे दिल्लीवासी, बढ़ती ठंड से बचने के लिए रैन बसेरों का सहारा ले रहे बेघर लोग

एडमिशन के लिए सीटों की संख्या

आरटीई के तहत इस साल प्राइवेट स्कूलों में सीटों की संख्या 16482 है। भरे गए आवेदन फॉर्म को चेक करने के बाद लॉटरी प्रक्रिया शुरू की जाएगी। शिक्षा विभाग ने आरटीई के दायरे में आने वाले सीटों के लिए 1112 स्कूलों को रखा गया है ताकि इसके माध्यम से पूरी सीटों पर सही तरीकों से एडमिशन हो सके। 

5379487