Logo
election banner
Bihar Teacher Holiday: बिहार सरकार ने कल(8 अप्रैल) को शिक्षकों के लिए ईद, रामनवमी पर छुट्टी की घोषणा की थी। लेकिन शिक्षा विभाग ने इसको फर्जी बता दिया है। शिक्षा विभाग ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट शेयर जानकारी दी।

Bihar Teacher Holiday: बिहार सरकार और शिक्षा विभाग के बीच एक बार फिर लेटर वॉर शुरू हो गया है। सरकार ने कल आदेश जारी करके ईद और रामनवमी पर छुट्टियों की घोषणा कर दी है। लेकिन आज शिक्षा विभाग ने आदेश को फर्जी बता दिया है। इसको लेकर शिक्षकों की चिंता बढ़ गई हैं। 

ईद और रामनवमी पर रहेगी छुट्टी
आदेश में कहा गया था कि मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया है कि ईद-उल-फितर के लिए 10 और 11 अप्रैल को और रामनवमी के लिए 17 अप्रैल को छुट्टियां दी जाएगी। राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) द्वारा पूरे राज्य में 78 सरकारी केंद्रों पर शिक्षकों के लिए आवासीय प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं।

छुटि्टयों को लेकर पहले भी चल रहा था विवाद
बता दें कि बिहार शिक्षा विभाग में केके पाठक के अपर मुख्‍य सचिव बनाए जाने के बाद से शिक्षकों की छुटि्टयों पर विवाद चल रहा है। पाठक ने शिक्षकों की छुट्टियों में कटौती को लेकर भी पिछले साल आदेश जारी किए थे। उनके आदेश से कई त्‍योहारों की छुटि्टयां रद्द हो गई थी।

होली पर शिक्षकों को नहीं मिली थी छुट्टी
बिहार में इन दिनों शिक्षकों की ट्रेनिंग चल रही है। इस कारण होली के त्‍योहार में भी छुट्टी नहीं मिल सकी थी। होली पर 1 से 5 तक के शिक्षकों को अवकाश नहीं दिया गया था। इसके बाद ईद की छुट्टी को लेकर भी संशय पैदा हो गया था। हालांकि सीएम नीतीश ने इस पर सारा संशय खत्‍म कर दिया और छुटि्टयों को लेकर घोषणा कर दी है। 

78 केंद्रों पर चल रहा शिक्षकों का प्रशिक्षण
बिहार राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद पुराने और नए भर्ती शिक्षकों के लिए आवासीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित कर रहा है। शिक्षकों के लिए प्रशिक्षण राज्य भर में सरकार के 78 केंद्रों पर आयोजित किया जा रहा है।

5379487