Logo
election banner
Bihar floor test: बिहार में 12 फरवरी को होने वाले अहम शक्ति परीक्षण से पहले राजनीतिक तनाव बढ़ गया है। जेडीयू ने विधायकों को मौजूद रहने के लिए व्हिप जारी किया है। राजद विधायकों का सामान पार्टी के नेता तेजस्वी यादव के घर ले जाया गया है। दलबदल की आशंका के बीच कांग्रेस ने विधायकों को हैदराबाद भेज दिया है।

Bihar floor test:बिहार में दो दिन बाद राज्य की नीतीश कुमार की अगुवाई वाली एनडीए सरकार को सदन में विश्वास मत साबित करना है। 12 फरवरी को होने वाले फ्लोर टेस्ट से पहले  राजनीतिक तनाव बढ़ रहा है। राज्य की सभी पार्टियां अपने-अपने विधायकों को पाले में रखने की हर संभव कोशिश करती नजर आ रही हैं। शनिवार को इसकी गहमा-गहमी साफ नजर आई। राष्ट्रीय जनता दल(RJD) नेता तेजस्वी ने अपने आवास पर पार्टी के सभी विधायकाें को बुलया। वहीं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने JDU विधायकों के लिए व्हीप जारी किया है। 

जेडीयू ने विधायकों को भोजन पर बुलाया
नीतीश कुमार ने जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) के सभी विधायकों को विश्वास मत के दौरान मौजूद रहने के लिए कहा है। जदयू के मुख्य सचेतक श्रवण कुमार ने पार्टी विधायकों के लिए दोपहर के भोजन की दावत दी। श्रवण कुमार ने सभी विधायकों से विधानसभा में मौजूद रहने और सरकार के पक्ष में वोटिंग करने का अनुरोध किया। ऐसा बताया जा रहा है कि इस बैठक में पार्टी के कुछ नेता नहीं पहुंचे। 

माले नेता की मांझी से मुलाकात
इस बीच, महागठबंधन में  शामिल माले नेता महबूब आलम ने एनडीए के साथ जा चुके हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा (HAM) प्रमुख जीतन राम मांझी से मुलाकात की। इसके बाद बिहार की सियासी गलियारों में  महबूब आलम के पाला बदलने की अटकलें तेज हो गई। इसके बाद दोनों नेताओं ने सफाई दी। कहा कि किसी राजनीतिक मकसद से यह मुलाकात नहीं हुई। बता दें कि महबूब आलम माले विधायक दल के नेता हैं।

तेजस्वी आवास बुलाए गए राजद विधायक
खबरें हैं कि राजद (राष्ट्रीय जनता दल) विधायकों का सामान पार्टी नेता तेजस्वी यादव के आवास पर ले जाया जा रहा है। फ्लोर टेस्ट से पहले राजद विधायकों और महागठबंधन विधायकों की बैठक हुई। बताया जा रहा है कि आरजेडी के सभी विधायकों को अगले दो दिनों के लिए तेजस्वी यादव के आवास पर ही ठहराने की व्यवस्था की जा रही है।  

बिहार में किस पार्टी के पास कितने विधायक?
कांग्रेस ने दलबदल की आशंकाओं के बीच बिहार के अपने सभी विधायकों को हैदराबाद शिफ्ट कर दिया है। कथित तौर पर सोलह कांग्रेस विधायकों को हैदराबाद के एक लक्जरी होटल में ठहराया गया है। बता दें कि मौजूदा समय में बिहार में राजद के पास 79, बीजेपी के पास 78, जेडीयू के पास 45 और कांग्रेस के पास 19 विधायक हैं। भाकपा माले के पास 12 विधायक, हम पार्टी के पास 4 विधायक, सीपीएम के पास 2 विधायक, सीपीआई के पास 2 विधायक, एआईएमआईएम के पास एक विधायक और एक निर्दलीय विधायक हैं। 

5379487