Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

अंडर 19 विश्व कप: एक क्लिक में जानिए इन टीमों ने सुपर लीग के लिए किया क्वालीफाई

न्यूजीलैंड ने रिकॉर्डो की झड़ी लगाते हुए कीनिया को आईसीसी अंडर 19 विश्व कप के ग्रुप ए मैच में 243 रन से हराया।

अंडर 19 विश्व कप: एक क्लिक में जानिए इन टीमों ने सुपर लीग के लिए किया क्वालीफाई

सलामी बल्लेबाजों जेकब भुला और रचिन रविंद्र के बीच 200 से अधिक रन की साझेदारी से न्यूजीलैंड ने रिकॉर्डो की झड़ी लगाते हुए कीनिया को आईसीसी अंडर 19 विश्व कप के ग्रुप ए मैच में 243 रन से हराया। अंडर 19 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों के इतिहास में भुला ने सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत पारी खेलते हुए 180 रन बनाए।

उन्होंने रविंद्र (117) के साथ पहले विकेट के लिए 245 रन की साझेदारी की जो टूर्नामेंट के इतिहास की पहले विकेट की सर्वश्रेष्ठ साझेदारी है। इन दोनों के अलावा फिन एलेन ने भी 90 रन बनाए जिससे न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट पर 436 रन बनाए जो अंडर 19 क्रिकेट विश्व कप के इतिहास का दूसरा सर्वश्रेष्ठ स्कोर है।

इसे भी पढ़े: IND vs SA: हार के बाद कोहली का पत्रकारों पर फूटा गुस्सा, कह दी ये बड़ी बात, देखें VIDEO

इसके जवाब में कीनिया की टीम सलामी बल्लेबाज अमन गांधी (63) के अर्धशतक के बावजूद चार विकेट पर 193 रन ही बना सकी। रविंद्र ने गेंदबाजी में भी कमाल दिखाते हुए 10 ओवर में 33 रन देकर दो विकेट चटकाए। भुला ने 144 गेंद की अपनी पारी में 10 चौके और पांच छक्के मारे।

वह अंडर 19 विश्व कप में पहले दोहरे शतक की ओर बढ़ रहे थे लेकिन जब तीन ओवर बचे थे तब रन आउट हो गए। भुला ने अपनी पारी के दौरान ऑस्ट्रेलिया के थियो डोरोपोलास के 2003 में इंग्लैंड के खिलाफ बनाए नाबाद 179 रन के स्कोर को पीछे छोड़ा।

अंडर 19 विश्व कप में इससे पहले सर्वश्रेष्ठ स्कोर वेस्टइंडीज के डोनोव पेगन के नाम था जिन्होंने स्काटलैंड के खिलाफ 2002 में 176 रन बनाए थे। ग्रुप ए के एक अन्य मैच में वांडिले माकवेतु की 99 गेंद में नाबाद 99 रन की पारी और तेज गेंदबाज हरमन रोलफेस के चार विकेट से 2004 के चैंपियन दक्षिण अफ्रीका ने गत चैंपियन वेस्टइंडीज को 76 रन से हराया।

इन टीमों ने सुपर लीग के लिए किया क्वालीफाई

इस नतीजे की बदौलत न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका ने लगातार दो-दो जीत के साथ सुपर लीग में जगह बनाई जबकि लगातार दो-दो हार के बाद वेस्टइंडीज और कीनिया की टीमें प्लेट चैंपियनशिप में हिस्सा लेंगी। एक अन्य मैच में अफगानिस्तान ने श्रीलंका को 32 रन से हराया और ग्रुप डी से सुपर लीग में जगह बनाने वाली पहली टीम बनी।

श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच 19 जनवरी को वांगारेई में होने वाले मैच का विजेता ग्रुप डी से सुपर लीग में जगह बनाने वाली दूसरी टीम होगा। दिन के चौथे और अंतिम मैच में ऑस्ट्रेलिया ने ग्रुप बी में जिंबाब्वे को सात विकेट से हराकर पहली जीत दर्ज की।

Share it
Top