Logo
election banner
Yashasvi Jaiswal: इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट के पहले दिन भारतीय सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने आतिशी पारी खेली। वह 257 गेंदों पर 179 रन बनाकर नाबाद हैं।

Yashasvi Jaiswal: इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट के पहले दिन भारतीय सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने आतिशी पारी खेली। वह 257 गेंदों पर 179 रन बनाकर नाबाद हैं। दूसरे दिन उनके पास टेस्ट में पहला दोहरा शतक जड़ने का मौका होगा। मुकाबले के पहले दिन 179 रन जड़ने के साथ ही जायसवाल ने 60 साल पुराना रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया है। वह अब इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट के पहले दिन सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बाएं हाथ के बल्लेबाज बन गए हैं। इस मामले में उन्होंने बुद्धि कुंदरन को पीछे छोड़ दिया है। इससे पहले बुद्धि कुंदरन ने 1964 में इंग्लैंड के खिलाफ पहले दिन 170* रन बनाए थे। उस मुकाबले में कुंदरन ने कुल 230 रन जड़े थे। 

ये भी पढ़े: IND vs ENG 2nd Test: शुभमन गिल के प्रदर्शन पर भड़के रवि शास्त्री, कह दी यह बड़ी बात

रोहित और राहुल द्रविड़ ने दिया कॉन्फिडेंस
मुकाबले के बाद जायसवाल ने कहा, मैं अपनी पारी को सत्र के हिसाब से खेल रहा था। जब वे अच्छी गेंदबाजी कर रहे थे तो मैं बस उस स्पैल से पार पाना चाहता था। शुरुआत में विकेट में नमी थी और थोड़ी सी सीम के साथ स्पिन और उछाल भी था। हालांकि, मैं कमजोर गेंदों पर प्रहार कर रहा था और अंत तक खेलना चाहता था। मैं दूसरे दिन दोहरा शतक लगाने और अंत तक खेलने का प्रयास करूंगा। मैं कल के लिए रिकवर होना चाहता हूं। पिच थोड़ा अलग तरीके से खेली, सुबह इसमें थोड़ी नमी थी और फिर यह ठीक हो गई। पुरानी गेंद से कुछ उछाल मिल रहा था। राहुल द्रविड़ सर और रोहित भाई मुझे कॉन्फिडेंस देते रहे और मुझसे कहा कि इसे बड़ी पारी में बदलो और अंत तक टिके रहो।

सहवाग के क्लब में शामिल हुए यशस्वी
यशस्वी जायसवाल टेस्ट के पहले दिन छठे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज भी बन गए हैं। इस लिस्ट में पहले नंबर पर वीरेंद्र सहवाग हैं, जिन्होंने 2004 में पाकिस्तान के खिलाफ मुल्तान टेस्ट में 228 रन बनाए थे। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर भी सहवाग (195), तीसरे पर वसीम जाफर (192), चौथे पर शिखर धवन (190) और 5वें पर सहवाग (180) हैं। 

यशस्वी ने बनाए कई रिकॉर्ड
मैच के पहले दिन यशस्वी जायसवाल ने 179 रन बनाए। इसके साथ ही वह भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट में एक दिन में संयुक्त रूप से दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। इस सूची में शीर्ष पर करुण नायर हैं, जिन्होंने 2016 में चेन्नई में 232 रन बनाए थे। साथ ही दूसरे पायदान पर यशस्वी के अलावा दिग्गज खिलाड़ी सुनील गावस्कर हैं। गावस्कर ने 1979 में ओवल के मैदान पर 179 रन की पारी खेली थी।

ये भी पढ़ें: IND vs ENG 2nd Test: यशस्वी के नाम रहा पहला दिन, अंग्रेजों को दिन में दिखाए तारे; ये रहे मैच के टॉप मोमेंट्स

5379487