Logo
election banner
Sunrisers Hyderabad IPL 2024: आईपीएल 2024 में सनराइजर्स हैदराबाद नए कप्तान, नए कोच के साथ उतरेगी। क्या टीम 8 साल का सूखा खत्म कर पाएगी।

नई दिल्ली। आईपीएल 2024 के शुरू होने में अब गिनती के ही दिन बचे हैं। इस सीजन में सनराइजर्स हैदराबाद पर सबकी निगाहें टिकी होंगी। क्योंकि हैदराबाद ने नीलामी में मोटा पैसा खर्च करके वर्ल्ड चैंपियन खिलाड़ी खरीदे थे। क्या वो इस सीजन में टीम की किस्मत बदल पाएंगे। क्या 8 साल बाद हैदराबाद खिताब जीत पाएगी। क्या है टीम की सबसे बड़ी ताकत और कमजोरी? आइए जानते हैं। 

सनराइजर्स हैदराबाद पिछले साल आखिरी स्थान पर रही थी। टीम को सिर्फ 8 अंक ही मिले थे। लेकिन, इस साल विदेशी खिलाड़ियों के सहारे टीम खिताब का सपना संजो रही होगी। सनराइजर्स के लिए अच्छी बात ये है कि उसके सारे खिलाड़ी फिट हैं और सब आईपीएल के लिए उपलब्ध हैं। 

इस साल हैदराबाद टीम में क्या नया है?
यह नया सीज़न है और सनराइजर्स की कमान भी नया कप्तान संभालेगा। एडेन मार्कराम ने भले ही टूर्नामेंट के पहले दो सीज़न में सनराइजर्स ईस्टर्न केप को लगातार SA20 का खिताब दिलाया हो, लेकिन आईपीएल 2023 में सनराइजर्स के खराब प्रदर्शन के बाद- पिछले तीन सीज़न जब उन्होंने सिर्फ चार मैच जीते, प्रबंधन ने पैट कमिंस को बागडोर सौंपने का फैसला किया। कमिंस को हैदराबाद ने 20 करोड़ से अधिक कीमत में खरीदा था। 

पिछले साल कमिंस की अगुआई में ऑस्ट्रेलिया ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के साथ ही भारत को हराकर वनडे वर्ल्ड कप भी जीता था। लेकिन, बतौर कप्तान शीर्ष टी20 लीग में कमिंस का ये पहला बड़ा इम्तिहान होगा। सनराइजर्स ने नीलामी में दूसरे नंबर के टी20 गेंदबाज वानिंदु हसरंगा को भी खरीदा, जिसके लिए टीम ने 1.5 करोड़ खर्च किए थे। वॉशिंगटन सुंदर और शाहबाज़ अहमद के साथ हसरंगा तीसरे स्पिन-गेंदबाजी ऑलराउंडर होंगे। इस सीजन में ब्रायन लारा के स्थान पर डेनिएल विटोरी टीम के कोच हैं। वो तीन साल में तीसरे कोच हैं। 

हैदराबाद टीम के पास अच्छे विदेशी खिलाड़ी
सनराइजर्स हैदराबाद के पास अच्छे विदेशी खिलाड़ी हैं। टीम के पास ट्रेविस हेड, हेनरिक क्लासेन, ग्लेन फिलिप्स और एडेन मार्करम जैसे बल्लेबाज हैं। वहीं,पैट कमिंस, वानिंदु हसारंगा, मार्को यानसेन जैसे ऑलराउंडर भी हैं। इसके अलावा वॉशिंगटन सुंदर और शाहबाज भी हैं। यानी टीम कागजों पर मजबूत है। 

भारतीय बल्लेबाजों के प्रदर्शन में निरंतरता का अभाव
सनराइजर्स के पास कोई भारतीय स्पिनर नहीं है, जिसकी मदद से वे नियमित विकेट ले सकें, जिसका मतलब है कि उन्हें अपने किसी विदेशी स्लॉट में हसारंगा का उपयोग करना पड़ सकता है। वॉशिंगटन एक प्रभावी पावरप्ले गेंदबाज है और शाहबाज़ एक अच्छा ऑल-राउंड विकल्प हैं, लेकिन दोनों ने अतीत में आईपीएल सीज़न में आठ से अधिक विकेट नहीं लिए हैं। लेग स्पिनर मयंक मार्कंडेय उनके लिए महत्वपूर्ण हो सकते हैं, जिन्होंने पिछले सीज़न में दस मैचों में 12 विकेट लिए थे।

यह भी पढ़ें: R Ashwin: 'मैं रोने लगा था, उम्मीद नहीं थी पापा ऐसा कहेंगे...' क्यों अश्विन ने क्रिकेट छोड़ने का किया था फैसला? सुनाई पूरी कहानी

वे मयंक अग्रवाल, अभिषेक शर्मा और राहुल त्रिपाठी जैसे अपने भारतीय बल्लेबाजों से भी बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद करेंगे। इनमें से कोई भी पिछले सीज़न में 300 रन का आंकड़ा पार नहीं कर सका था। 

jindal steel
5379487