Logo
election banner
Kolkata Knight Riders IPL 2024 Preview: श्रेयस अय़्यर की फिटनेस आईपीएल 2024 में कोलकाता नाइट राइडर्स की सबसे बड़ी चिंता होगी। टीम का पेस अटैक अनुभवहीन है। ऐसे में ये देखना दिलचस्प होगा कि नए मेंटॉर गौतम गंभीर क्या टीम को चैंपियन बना पाएंगे।

Kolkata Knight Riders IPL 2024 Preview:  आईपीएल 2024 का आगाज 22 मार्च से होगा। कोलकाता नाइट राडइर्स के लिए पिछला सीजन अच्छा नहीं रहा था। श्रेयस अय्यर चोटिल होने की वजह से आईपीएल 2023 में नहीं खेल पाए थे। केकेआर ने पिछले सीजन में 8 मैच हारे और 6 जीते थे। टीम अंक तालिका में 7वें पायदान पर रही थी। हालांकि, इस बार अच्छी बात ये है कि श्रेयस टीम की कप्तानी करते नजर आएंगे। लेकिन, उनकी फिटनेस पर अब भी सवाल हैं। 

आइए जानते हैं कि इस सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स की ताकत और कमजोरी क्या है। श्रेयस अय्यर की फिटनेस ही टीम की सबसे बड़ी चिंता है। उन्हें आईपीएल 2024 में हिस्सा लेने के लिए फिट तो घोषित कर दिया गया है। लेकिन, उनकी पीठ की चोट पूरी तरह ठीक नहीं हुई है। क्योंकि डॉक्टर ने उन्हें फॉरवर्ड डिफेंस शॉट खेलते समय बहुत आगे झुकने से बचने की सलाह दी है। 

जेसन रॉय (व्यक्तिगत कारणों से) और उनके हमवतन गस एटकिंसन (वर्कलोड मैनेजमेंट) दोनों ने नाम वापस ले लिया। उनकी जगह क्रमशः फिल सॉल्ट, वर्तमान में दुनिया के नंबर 2 टी20 बल्लेबाज और दुष्मंथा चमीरा को लिया गया है। हालांकि, चमीरा को हाल ही में क्वाड्रिसेप्स चोट का सामना करना पड़ा और वह अबतक फिट नहीं हुए हैं। 

केकेआर में इस सीजन में क्या नया?
कोलकाता नाइट राडइर्स को आईपीएल चैंपियन बनाने वाले गौतभ गंभीर की टीम में वापसी हुई है। वो इस सीजन में बतौर मेंटॉर टीम से जुड़े हैं। गंभीर ने 2012, 2014 में केकेआर को अपनी कप्तानी में चैंपियन बनाया था। वो हेड कोच चंद्रकांत पंडित के साथ काम करेंगे। टीम ने नीलामी में ऑस्ट्रेलिया के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क को 24.75 करोड़ की कीमत में खरीदा था। इसके साथ ही वो आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बने थे। स्टार्क केकेआर की अनुभवहीन गेंदबाजी आक्रमण की कमान संभालेंगे। टीम ने नीलामी में मुजीब उर रहमान, चेतन सकारिया, रमनदीप सिंह और शरफेन रदरफोर्ड जैसे खिलाड़ी भी जोड़े हैं। 

स्पिन अटैक और भारतीय बैटर्स केकेआर की ताकत
श्रेयस अय्यर, वेंकटेश अय्यर, नीतीश राणा और रिंकू सिंह के कारण केकेआर की बल्लेबाजी मजबूत नजर आ रही है। भले ही इन खिलाड़ियों के पास अनुभव की कमी हो, फिर केकेआर के पास अच्छे भारतीय बैटर्स हैं। टॉप ऑर्डर में फिल सॉल्ट और रहमानुल्लाह गुरबाज़ की पावर हिटिंग टीम के काम आ सकती है। ये दोनों बल्लेबाज अच्छी फॉर्म में भी हैं। 

यह भी पढ़ें: IPL Orange Cap Winner List : तूफानी बैटर ने सबसे ज्यादा बार पहनी ऑरेंज कैप, क्रिस गेल ने भी गेंदबाजों को खूब रूलाया

डेथ ओवर्स में आंद्रे रसेल और रिंकू सिंह किसी भी गेंदबाजी आक्रमण की नींद उड़ाने के लिए काफी हैं। रिंकू ने आईपीएल 2022 और 2023 में क्रमशः 148 और 150 स्ट्राइक रेट से रन बनाए थे और अब वो भारत की तरफ से भी खेल चुके हैं। सुनील नरेन, वरुण चक्रवर्ती और सुयश शर्मा की स्पिन तिकड़ी में अब मुजीब उर रहमान भी शामिल हो गए हैं। इससे टीम का स्पिन अटैक और मजबूत हो गया है। 

पेस अटैक में अनुभव की कमी 
केकेआर का वैभव अरोड़ा, हर्षित राणा और चेतन सकारिया का भारतीय तेज गेंदबाजी ग्रुप अन्य टीमों की तुलना में अनुभवहीन है। यह एक बड़ा कारण हो सकता है कि केकेआर ने स्टार्क को खरीदने के लिए इतनी मोटी रकम खर्च की। केकेआर को स्टार्क और रसेल का वर्कलोड मैनेज करना होगा। क्योंकि इनके चोटिल होने पर लाइक फॉर लाइक रिप्लेसमेंट नहीं मिलेगा। ऐसे में केकेआर को इन दोनों का इस्तेमाल संभलकर करना होगा।

यह भी पढ़ें: IPL Purple Cap Winner List : पाकिस्तानी प्लेयर ने पहले सीजन में जीता था पर्पल कैप, भारतीय गेंदबाज भी दो बार कर चुका धमाका

केकेआर का आईपीएल 2024 के पहले हाफ का शेड्यूल
आईपीएल 2024 के पहले हाफ में केकेआर तीन मुकाबले ही खेलेगा। 23 मार्च को केकेआर अपना पहला मैच सनराइजर्स हैदराबाद से घर में खेलेगी। इसके बाद 29 मार्च को आरसीबी से वाइजैग और फिर 3 अप्रैल को दिल्ली कैपिटल्स से केकेआर की टक्कर होगी। 

5379487