Logo
election banner
Rahul Dravid on Wicketkeeping: इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दौरान केएल राहुल विकेटकीपिंग करेंगे या नहीं? ये हेड कोच राहुल द्रविड़ ने साफ कर दिया है।

नई दिल्ली। टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच 25 जनवरी से हैदराबाद में 5 टेस्ट की सीरीज का पहला मुकाबला खेला जाएगा। इस टेस्ट में केएल राहुल या केएस भरत में से कौन विकेटकीपिंग करेगा? ये हेड कोच राहुल द्रविड़ ने साफ कर दिया। द्रविड़ ने मंगलवार को साफ कर दिया कि केएल राहुल 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में विकेटकीपर के तौर पर नहीं खेलेंगे।

यानी ये साफ हो गया है कि हैदराबाद टेस्ट में केएस भरत या ध्रुव जुरेल में से कोई एक स्पेशलिस्ट विकेटकीपर के तौर पर खेलेगा। भरत पहले भी विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी निभा चुके हैं जबकि ध्रुव का अब तक टेस्ट डेब्यू नहीं हुआ है। 

राहुल द्रविड़ ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "केएल राहुल इस सीरीज में विकेटकीपर के तौर पर नहीं खेलेंगे। हम सेलेक्शन से ही इसे लेकर काफी साफ थे। हमने टीम में दो और विकेटकीपर को चुना है। राहुल ने साउथ अफ्रीका दौरे पर बतौर विकेटकीपर अच्छा प्रदर्शन किया था। उन्होंने सीरीज ड्रॉ कराने में मदद की थी। लेकिन, इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट की सीरीज और यहां के मौसम और कंडीशंस को देखते हुए हमारे पास जो 2 विकल्प हैं, हम उनमें से किसी एक के साथ ही जाएंगे।"

केएस भरत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में विकेटकीपिंग की थी
केएस भरत ने ही भारत की घर में खेली गई हालिया टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सभी चार मुकाबलों में विकेटकीपिंग की थी। वहीं, 22 साल के अनकैप्ड विकेटकीपर ध्रुव जुरेल ने मंगलवार को टीम इंडिया के ट्रेनिंग सेशन के दौरान स्लिप में फील्डिंग करने वाले खिलाड़ियों- शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल के साथ काफी देर ट्रेनिंग की थी। 

ठीक उसी वक्त, स्टेडियम के एक हिस्से में केएस भरत नेट्स पर आर अश्विन और रवींद्र जडेजा की गेंदों को विकेट के पीछे पकड़ रहे थे। उस वक्त रोहित शर्मा भी मौजूद थे, जो भरत की मदद कर रहे थे। इससे तो ऐसा ही लग रहा है कि भरत को हैदराबाद टेस्ट में मौका मिल सकता है। 

भारतीय पिचों पर स्पिन गेंदबाजों के लिए विकेटकीपिंग करना आसान नहीं रहता है। खासतौर पर, रवींद्र जाडेजा और आर अश्विन जैसे स्पिनर्स की मौजूदगी को देखते हुए भारतीय टीम को एक स्पेशलिस्ट विकेटकीपर की ज़रूरत महसूस हुई। केएल राहुल ने अपने 92 फर्स्ट क्लास मैच में सिर्फ़ 3 बार ही स्पेशलिस्ट विकेटकीपर के तौर पर खेला है और इनमें से एक भी मैच भारत में नहीं खेला गया था।

भरत ने इंडिया-ए के लिए शतक ठोका था
केएस भरत ने हाल ही में इंडिया-ए की तरफ से खेलते हुए हाल ही में इंग्लैंड लॉयंस के खिलाफ 4 दिवसीय मैच में नाबाद 116 रन ठोके थे। 

5379487