Logo
election banner
IPL 2024, CSK Playing 11: इंडियन प्रीमियर लीग 2024 के पहले मैच में पिछले सीजन की विजेता चेन्नई सुपर किंग्स का सामना रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से होगा। यह मुकाबला चेन्नई के घरेलू मैदान एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा।

IPL 2024, CSK Playing 11: इंडियन प्रीमियर लीग 2024 के पहले मैच में पिछले सीजन की विजेता चेन्नई सुपर किंग्स का सामना रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से होगा। यह मुकाबला चेन्नई के घरेलू मैदान एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा। गत चैपिंयन चेन्नई सुपर किंग्स की कोशिश 17वें सीजन का जीत के साथ आगाज करने पर होगी। टूर्नामेंट की शुरुआत से पहले CSK को बड़ा झटका लगा। न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज डेवोन कॉनवे को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज में अंगूठे में चोट लग गई थी। इसके बाद उन्होंने सर्जरी कराई और वह 8 हफ्तों तक क्रिकेट से दूर रहेंगे। ऐसे में CSK की सलामी जोड़ी में बदलाव देखने को मिलेगा। इसके अलावा पिछले सीजन के बाद अंबाती रायुडू ने संन्यास ले लिया था। ऐसे में फ्रेंचाइजी को उनकी भी भरपाई करनी होगी। 

ऋतुराज को जोड़ीदार होंगे रचिन
डेवोन कॉनवे के चोटिल होने के बाद पारी को शुरुआत करने की जिम्मेदारी ऋतुराज गायकवाड़ और रचिन रवींद्र को सौंपी जा सकी है। पिछले साल के अंत में हुए मिनी ऑक्शन में CSK ने न्यूजीलैंड के बल्लेबाज रचिन रविंद्र को 1.80 करोड़ रुपये में खरीदा था। भारत में खेले गए वनडे विश्व कप 2023 में रचिन रविंद्र का प्रदर्शन शानदार रहा था। उन्होंने 10 मुकाबलों में 64.22 की औसत और 106.45 की स्ट्राइक रेट से 578 रन बनाए थे। इस दौरान उन्होंने 3 शतक और 2 अर्धशतक जड़े थे। इसके बाद 3 नंबर पर अजिंक्य रहाणे बल्लेबाजी करते नजर आ सकते हैं। हालांकि, रणजी ट्रॉफी में उनका प्रदर्शन आशा के अनुरूप नहीं रहा है, लेकिन IPL 2023 में उन्होंने कुछ शानदार पारियां खेली थीं।

इनके कंधों पर होगा मिडिल ऑर्डर का भार
मिडिल ऑर्डर में इंग्लिश ऑलराउंडर मोईन अली को मौका मिल सकता है। वह 2021 से चेन्नई सुपर किंग्स का हिस्सा हैं। CSK अनुभव को तवज्जो भी देती रही है। नंबर 5 पर शिवम दुबे को जगह मिल सकती है। शिवम अपनी पावर हिटिंग के लिए जाने जाते हैं। इसके अलावा वह स्पिनर्स को काफी अच्छी तरह से खेलते हैं। छठे नंबर पर रवींद्र जडेजा को मौका मिल सकता है। पिछले सीजन भी देखा गया था कि जडेजा को धोनी से पहले भेजा गया था। रवींद्र जडेजा के आउट होने के बाद CSK के फैंस को विकेट के दुख से ज्यादा इस बात की खुशी होती थी कि अब महेंद्र सिंह धोनी मैदान पर आएंगे। 

चाहर और शार्दुल बल्लेबाजों क्रम को देंगे गहराई
7वें नंबर पर चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी खुद मैदान पर आ सकते हैं। धोनी से अब बड़ी पारी के बजाए कुछ अच्छे शॉट की उम्मीद की जाती है। पिछला सीजन खत्म होने के बाद उन्होंने घुटने की सर्जरी कराई थी। ऐसे में अब देखना होगा कि वह कितने फिट हैं। तेज गेंदबाज दीपक चाहर को 8वें और शार्दुल ठाकुर को 9वें नंबर पर मौका मिल सकता है। गेंदबाजी के साथ ही दोनों खिलाड़ी बल्लेबाजी करने में भी सक्षम हैं। दोनों ही गेंदबाज चेन्नई के बल्लेबाजी लाइनअप को मजबूती प्रदान करते हैं। 

पथिराना की चोट ने बढ़ाई चिंता
श्रीलंकाई स्पिनर महेश तीक्षणा को 10वें और तेज गेंदबाज मथीशा पथिराना को 11वें नंबर पर जगह मिल सकती है। हालांकि, बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टी20 के दौरान पथिराना चोटिल हो गए थे। ऐसे में वह तीसरा टी20 भी नहीं खेले थे। उनके बाएं पैर में ग्रेड 1 हैमस्ट्रिंग चोट लगी है। ऐसे में वह IPL के शुरुआती कुछ मुकाबले भी मिस कर सकते हैं। अगल ऐसा होता है तो CSK बांग्लादेश के तेज गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान को अंतिम 11 में शामिल कर सकती है। पिछले साल हुए मिनी ऑक्शन में CSK ने रहमान को अपने खेमे में शामिल किया था। वहीं बतौर इम्पैक्ट प्लेयर चेन्नई समीर रिजवी पर दांव लगा सकती है। 

CSK की संभावित प्लेइंग 11: रुतुराज गायकवाड़, रचिन रवींद्र, अजिंक्य रहाणे, मोईन अली, शिवम दुबे, महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान/विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर, महेश तीक्षणा, मथीशा पथिराना/मुस्ताफिजुर रहमान।
इम्पैक्ट प्लेयर- समीर रिजवी।

ये भी पढ़ें: IPL 2024: लीग के पहले ओवर में भुवनेश्वर कुमार तो आखिरी में ड्वेन ब्रावो ने किए सर्वाधिक शिकार, देखिए सभी ओवर्स की लिस्ट

5379487