Logo
Team India Coach: टेस्ट में हैट्रिक लेने वाला पहला भारतीय गेंदबाज टीम इंडिया का अगला हेड कोच बन सकता है। इस दिग्गज ने इस जिम्मेदारी को संभालने की इच्छा जताई है।

Harbhajan Singh Team India Head Coach: राहुल द्रविड़ के बाद भारतीय क्रिकेट टीम का अगला हेड कोच कौन होगा? इसे लेकर लगातार अटकलें लगाईं जा रही हैं। रोज लिस्ट में एक नया नाम जुड़ जा रहा है। अब इस सूची में टीम इंडिया के पूर्व ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह का नाम भी आ गया है। हरभजन ने भी टीम इंडिया का कोच बनने की इच्छा जताई है। भज्जी ने माना कि उन्होंने अब तक इस कोच पद के लिए आवेदन नहीं किया है और वो पक्के तौर पर अभी ये नहीं कह सकते कि वो ऐसा करेंगे या नहीं। लेकिन, मौका मिला तो उन्होंने टीम इंडिया का कोच बनने की इच्छा जताई है। 

बता दें कि हरभजन सिंह टेस्ट में हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2001 के ऐतिहासिक कोलकाता टेस्ट में ये कारनामा किया था। 

इससे पहले, स्टीफन फ्लेमिंग, जस्टिन लैंगर, गौतम गंभीर जैसे दिग्गजों के नाम भी भारतीय टीम का कोच बनने को लेकर सामने आ चुके हैं। हालांकि, बीसीसीआई इन तीनों की तरफ से इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। अब ऐसी खबरें आ रही हैं कि हरभजन को भी ये रोल ऑफर किया गया है। उन्होंने कहा कि अगर टीम इंडिया का कोच बनने का मौका मिलता है तो वो इस जिम्मेदारी को निभाने के लिए तैयार हैं। 

मैं कोच बनने को तैयार हूं: हरभजन
हरभजन ने एएनआई से बातचीत में कहा, "मैं कोच पद के लिए अप्लाय करूंगा या नहीं, ये तो नहीं पता है लेकिन भारतीय क्रिकेट टीम की कोचिंग एक मैन मैनेजमेंट वाला काम है। खिलाड़ियों को सिर्फ संभालना होता है। किसी को ये नहीं सिखाना कि कवर ड्राइव या पुल शॉट कैसे खेलना है। ना ही किसी बॉलर को ये सिखाना होता है कि दूसरा कैसे फेंकते हैं। सबको इस बारे में पता है। बस, थोड़ा बहुत दिशा दिखाने वाली बात होती है। क्रिकेट ने मुझे सब कुछ दिया है। ऐसे में अगर क्रिकेट को कुछ वापस देने का मौका आएगा तो मैं पीछे नहीं हटूंगा और ये रोल निभाने को तैयार हूं।"

बता दें कि बीसीसीआई की टीम इंडिया के हेड कोच के तौर पर स्टीफन फ्लेमिंग पहली पसंद हैं। दोनों के बीच एक दौर की बातचीत हो चुकी है। हालांकि, फ्लेमिंग ने इस जिम्मेदारी को संभालने में रुचि नहीं दिखाई है। ऐसे में बीसीसीआई इसके लिए महेंद्र सिंह धोनी की मदद लेने की तैयारी कर रही है। 

5379487