Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

#INDvAFG : पहले ही दिन गब्बर ने रचा इतिहास, 6 विकेट के नुकसान पर 347 रन बने

भारत और अफगानिस्तान के बीच बेंगलुरु में शुरू हुए टेस्ट मैच के पहले दिन भारत ने टॉस जीतकर टीम इंडिया ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक 78 ओवर में 6 विकेट गंवा कर 347 रन बनाए।

#INDvAFG : पहले ही दिन गब्बर ने रचा इतिहास, 6 विकेट के नुकसान पर 347 रन बने

भारत और अफगानिस्तान के बीच बेंगलुरु में शुरू हुए टेस्ट मैच के पहले दिन भारत ने टॉस जीतकर टीम इंडिया ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक 78 ओवर में 6 विकेट गंवा कर 347 रन बनाए।

भारत और अफगानिस्तान के बीच खेल जा रहे टेस्ट मैच में 96 गेंदों पर खेली अपनी 107 रन की पारी के दौरान उन्होंने एक ऐसा कीर्तिमान स्थापित किया।

लंच के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर 51 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 277 रन है। मुरली विजय 103 और केएल राहुल 53 रन बनाकर क्रीज पर हैं। शिखर धवन 107 रन बनाकर आउट हुए। धवन लंच के पहले शतक लगाने वाले वाले भारत के पहले बल्‍लेबाज बन गए।

धवन का शानदार शतक, भारत की शानदार शुरुआत

शिखर धवन ने अफगानिस्तान को लंबे प्रारूप के शुरू में ही कड़ा सबक सिखाकर नाबाद शतक जड़ा जिससे भारत ने इस एकमात्र टेस्ट मैच के पहले दिन लंच तक बिना किसी नुकसान के 158 रन बनाये। धवन ने अफगानिस्तान के अनुभवहीन गेंदबाजों के खिलाफ आक्रामक तेवर अपनाये और केवल 87 गेंदों पर शतक पूरा किया। वह अभी 104 रन बनाकर खेल रहे हैं जबकि उनके साथ दूसरे छोर पर खड़े मुरली विजय ने 41 रन बनाये हैं।

भारत के टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी के फैसले के बाद इन दोनों ने टीम को मजबूत शुरुआत दिलायी। टी-20 के स्टार राशिद खान को धवन ने शुरू से निशाने रखा। उन्होंने इस लेग स्पिनर पर तीन चौके लगाकर अपना पचासा पूरा किया। बायें हाथ के इस बल्लेबाज ने राशिद पर ही कवर ड्राइव से चौका जड़कर अपना सातवां टेस्ट शतक पूरा किया। दूसरे छोर पर विजय ने अपनी रक्षात्मक तकनीक से भी अपना पहला टेस्ट खेल रहे अफगानिस्तान को हताश किया।

धवन ने आईपीएल में खेलने वाले अफगानिस्तान के तीनों खिलाड़ियों राशिद, मोहम्मद नबी और मुजीब उर रहमान पर छक्के जड़े। धवन ने कुल मिलाकर 19 चौके और तीन छक्के लगाये जबकि विजय ने छह चौके और एक छक्का लगाया है। पहले सत्र में 25 चौके और चार छक्के लगे। अफगानिस्तान के गेंदबाज विशेषकर स्पिनर जूझते हुए नजर आए जिन्होंने लाल गेंद को सीधा फेंका।

जब भी राशिद या मुजीब ने गेंद को फ्लाइट देने की कोशिश की तो धवन ने आगे बढ़कर उस पर शाट जमा दिया। गेंदबाजी का आगाज करने वाले यामिन अहमदजई ने जरूर शुरू में कुछ अच्छी आउटस्विंगर की। उनके साथ नयी गेंद संभालने वाले वफादार को भी विजय ने शुरू में संभलकर खेला।

वहीं विश्व क्रिकेट में अब तक दुनिया के 5 बल्‍लेबाज ही मैच के पहले दिन लंच से पहले शतक लगाने का कारनामा किया हैं। धवन अब ऐसा करने वाले विश्व के छठे बल्लेबाज बनें। खेल मंत्री राज्‍यवर्धन राठौड़ ने दोनो टीमों के खिलाड़ि‍यों से परिचय प्राप्‍त किया।

विश्व की नंबर एक टीम भारत और टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण कर रहा अफगानिस्तान गुरुवार को जब बेंगलुरू में एकमात्र टेस्ट मैच में आमने सामने होंगे तो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक नया अध्याय शुरू होगा।

जब भी कोई नयी टीम किसी प्रारूप में पदार्पण करती है तो वह थोड़ा नर्वस रहती है लेकिन युद्ध की विभीषिका झेल चुके अफगानिस्तान से जुड़े राजनीतिक-सामाजिक किस्सों ने इस मैच को अलग संदर्भ दे दिया है। मैदान पर यह केवल एक अन्य टेस्ट मैच है लेकिन इसका महत्व इससे भी बढ़कर है।

अफगानिस्तान इसके साथ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाली 12वां देश बन जाएगा और इस ऐतिहासिक मैच में राशिद, मुजीब जादरान और मोहम्मद शहजाद जैसे खिलाड़ी अपनी तरफ से सर्वश्रेष्ठ प्रयास करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।

विराट कोहली के बिना मैच खेलेगी टीम इंडिया

इस मैच में इतना स्पष्ट है कि अंजिक्य रहाणे की अगुवाई वाली भारतीय टीम अपने इस नये प्रतिद्वंद्वी पर किसी तरह का रहम नहीं दिखाएगी। नियमित कप्तान विराट कोहली तथा दो मुख्य तेज गेंदबाजों भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह के बिना खेल रही भारतीय टीम इंग्लैंड के कड़े दौरे से पहले यहां बड़ी जीत दर्ज करना चाहेगी।

अफगानिस्तान के लिये यह एक नयी तरह की जंग

अफगानिस्तान के लिये यह एक नयी तरह की जंग होगी जिसका उसे अब तक अनुभव नहीं है। टेस्ट क्रिकेट एक अलग तरह की चुनौती है और राशिद जैसे खिलाड़ियों की असली परीक्षा अब शुरू होगी। यह सभी जानते हैं कि राशिद टी-20 का बेहतरीन गेंदबाज है लेकिन उसकी परीक्षा तो तब शुरू होगी जब वह पांचवां ओवर करने के लिये आएगा। अपना 15वें ओवर करते हुए उसकी बुद्धिमत्ता की परीक्षा होगी तो 23वें ओवर तक उसका संयम आंका जाएगा जबकि 40वें ओवर तक पता चलेगा कि उसमें कितना दमखम है।

टीम इस प्रकार हैं

भारत: अजिंक्य रहाणे (कप्तान), शिखर धवन, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, केएल राहुल, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, ईशांत शर्मा, उमेश यादव
अफगानिस्तान: असगर स्‍टैनिकजई (कप्‍तान), मोहम्मद शहजाद, जावेद अहमदी, रहमत शाह, अफसर जजाई, मोहम्मद नबी, हशमतुल्ला शाहिदी, राशिद खान, मुजीबुर रहमान, यामिन अहमदजई, वफादार
Share it
Top