Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हैप्पी बर्थडे: जहीर खान से खौफ खाते थे दुनिया भर के बल्लेबाज, जानें इंजीनियर से क्रिकेटर बनने की पूरी कहानी

भारत के सबसे बेहतरीन तेज गेंदबाजों में से एक जहीर खान आज (रविवार) अपना 40वां जन्मदिन मना रहे हैं। दुनिया के सबसे खतरनाक गेंदबाजों में शुमार जहीर का जन्म 7 अक्टूबर 1978 को महाराष्ट्र में श्रीरामपुर के एक मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ था।

हैप्पी बर्थडे: जहीर खान से खौफ खाते थे दुनिया भर के बल्लेबाज,  जानें इंजीनियर से क्रिकेटर बनने की पूरी कहानी
X

भारत के सबसे बेहतरीन तेज गेंदबाजों में से एक जहीर खान आज (रविवार) अपना 40वां जन्मदिन मना रहे हैं। दुनिया के सबसे खतरनाक गेंदबाजों में शुमार जहीर का जन्म 7 अक्टूबर 1978 को महाराष्ट्र में श्रीरामपुर के एक मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ था।

जहीर को भारतीय क्रिकेट इतिहास में महान ऑलराउंडर के बाद सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजों में गिना जाता है। उन्होंने अपनी स्विंग गेंदबाजी से दुनियाभर के दिग्गज बल्लेबाजों को खूब डराया था।

इसे भी पढ़ें: 'चक दे गर्ल' के घरवालों को पटाने के लिए जहीर खान को बेलने पड़े कई पापड़, तस्वीरों में जानें दिलचस्प लवस्टोरी

जहीर खान का जीवन

जहीर खान का जन्म महाराष्ट्र में श्रीरामपुर के एक मराठी मुस्लिम परिवार जाकिया और बख्तियार खान के यहां हुआ था। उनके पिता फोटोग्राफर और मां टीचर थीं। जहीर ने अपनी शुरुआती पढ़ाई हिंद सेवा मंडल न्यू मराठी प्राइमरी स्कूल और उसके बाद केजे सोमैया सेकेंड्री स्कूल से की थी।

स्कूल की पढाई पूरी करने के बाद जहीर ने मेकैनिकल इंजीनियरिंग की। जहीर की क्रिकेट के प्रति दिवानगी को देखते हुए उनके पिता ने 17 साल की उम्र में उन्हें मुंबई ले आए। शिवाजी पार्क जिमखाना के खिलाफ फाइनल में 7 विकेट लेकर ने जहीर खान ने सबका ध्यान अपनी ओर खींचा।

जिसके बाद जहीर खान का सेलेक्शन मुंबई और वेस्ट जोन की अंडर-19 टीम में हुआ। उसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। जहीर को दो भाई-बहन जीशान और अनीस हैं।

जहीर खान का क्रिकेट करियर

जहीर खान ने 10 नवंबर 2000 में बांग्‍लादेश के खिलाफ टेस्‍ट डेब्‍यू किया था। और उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट न्‍यूजीलैंड के खिलाफ 14 फरवरी 2014 को खेला था।जहीर ने वनडे इंटरनेशल क्रिकेट में केन्‍या के खिलाफ 3 अक्‍टूबर 2000 को पहला मैच खेला था।

और 4 अगस्‍त 2012 को उन्‍होंने श्रीलंका के खिलाफ अपना अखिरी वनडे इंटरनेशल मैच खेला। जहीर ने 2015 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। जहीर खान अपने करियर के दौरान कुल 309 इंटरनेशनल मैचों में 610 विकेट लिए। वो 12 बार मैन ऑफ द मैच रहे जबकि 4 बार मैन ऑफ द सीरीज रहे।

जहीर ने 92 टेस्ट टेस्ट मैचों में 311 विकेट, 200 वनडे मैचों में 282 विकेट और 17 अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैचों में 17 विकेट लिए। उन्होंने पूरे टेस्‍ट करियर में 11 बार 5 विकेट लिया और 1 बार दस विकेट।

गेंदबाजी के अलावे जहीर ने समय-समय पर अपने बल्ले का भी दम दिखाया। जहीर ने एक वनडे मैच की आखिरी ओवर में हेनरी ओलांगा की चार गेंदों में चार छक्के लगाए थे। इसके अलावा जहीर खान ने 2004 में बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैच में 11वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए ताबड़तोड़ 75 रन बनाए थे।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story