Web Analytics Made Easy - StatCounter
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

MS धोनी से 26 करोड़ रुपये ज्यादा कमाता है ये खिलाड़ी, ‌जानिए कैसे

Indian Cricketers Net Worth: कुछ क्रिकेटर्स ऐसे भी हैं जो क्रिकेट बोर्ड से ज्यादा कमाई विभिन्न ब्रांड का विज्ञापन करके कमा लेते हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको ऐसे ही पांच भारतीय क्रिकेटरों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी क्रिकेट बोर्ड से ज्यादा कमाई विज्ञापनों के जरिए होती है।

MS धोनी से 26 करोड़ रुपये ज्यादा कमाता है ये खिलाड़ी, ‌जानिए कैसे

Indian Cricketers Net Worth (भारतीय क्रिकेटरों की कमाई) एक समय क्रिकेट का खेल आजीविका कमाने में मदद करता था। लेकिन आज क्रिकेट में बेशुमार पैसा है। आज क्रिकेटर अपने खेल के दम पर करोड़ों की कमाई कर रहे हैं। कुछ क्रिकेटर्स ऐसे भी हैं जो क्रिकेट बोर्ड से ज्यादा कमाई विभिन्न ब्रांड का विज्ञापन करके कमा लेते हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको ऐसे ही पांच भारतीय क्रिकेटरों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी क्रिकेट बोर्ड से ज्यादा कमाई विज्ञापनों के जरिए होती है।

1. विराट कोहली - 146 करोड़

भारतीय कप्तान विराट कोहली आधुनिक क्रिकेट के सबसे बड़े बल्लेबाज हैं। खेल के लिए उनका जुनून उनके बल्लेबाजी के कुछ बड़े रिकॉर्ड को बयां कर रहे हैं। विशेष रूप से पिछले कुछ वर्षों में विराट कोहली ने टीम को यादगार जीत दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। अपने शानदार खेल के साथ ही विराट कोहली कमाई में भी बादशाह है। वर्तमान में भारतीय कप्तान कोहली सबसे अधिक कमाई करने वाले क्रिकेटरों की लिस्ट में एकमात्र क्रिकेटर है। विराट कोहली की सबसे अधिक कमाई विज्ञापनों के जरिए होती है। क्योंकि उनकी लोकप्रियता ने उन्हें ग्लोबल आइकन बना दिया है। विराट कोहली इस समय प्यूमा (Puma), एमआरएफ टायर्स (MRF Tyres) और ऑडी (Audi) जैसे ब्रांडों के ऐम्बेसडर हैं। इसके अलावे वह कई ब्रांडों का विज्ञापन करते हैं। विराट कोहली विभिन्न ब्रांडों के विज्ञापन के जरिए सालाना यानि एक साल में 146 करोड़ रुपये की कमाई करते हैं जबकि उन्हें भारतीय बोर्ड बीसीसीआई से सालाना 7 करोड़ रुपये रुपये मिलते हैं।


2. एमएस धोनी - 120 करोड़

पूर्व भारतीय कप्तान एमएस धोनी की गिनती क्रिकेट इतिहास के सबसे बेहतरीन कप्तान और बेस्ट फिनिशरों में होती है। झारखंड के इस क्रिकेटर ने भारत को विश्व क्रिकेट के शिखर पर पहुंचा दिया। धोनी अपनी कप्तानी में भारत को 2011 का वर्ल्ड कप भी जीता चुके हैं। इसके अलावे उन्होंने नेतृत्व करते हुए कई बार भारत को ऐतिहासिक जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई। क्रिकेट के बादशाह धोनी कमाई के मामले में भी किसी से कम नहीं है। धोनी 2014 में फोर्ब्स द्वारा जारी की गई दुनिया के सबसे अधिक कमाई करने वाले एथलीटों की लिस्ट में 25वें स्थान पर आने वाले पहले क्रिकेटर थे। एमएस धोनी इस समय रिबॉक (Reebok), पेप्सिको (Pepsico) और स्पार्टन स्पोर्ट्स (Spartan Sports) जैसे ब्रांडों के ऐम्बेसडर हैं। इसके अलावे वह कई ब्रांडों का विज्ञापन करते हैं। एमएस धोनी विभिन्न ब्रांडों के विज्ञापन के जरिए सालाना यानि एक साल में 120 करोड़ रुपये की कमाई करते हैं जबकि उन्हें भारतीय बोर्ड बीसीसीआई से सालाना 5 करोड़ रुपये मिलते हैं।


3. हार्दिक पांड्या - 14 करोड़

आज के समय हार्दिक पांड्या भारतीय टीम का अभिन्न हिस्सा बन गए हैं। ऑलराउंडर पांड्या लगातार अपने खेल में सुधार कर रहे हैं। यहां तक ​​कि 2019 विश्व कप में भी उन्होंने दबाव की परिस्थितियों में भी शानदार खेल दिखाया। अपने इसी शानदार खेल की बदौलत आज हार्दिक पांड्या कमाई में भी काफी आगे निकल गए हैं। हार्दिक पांड्या वर्तमान में जिलेट (Gillette), गल्फ ऑयल (Gulf Oil) और ओप्पो मोबाइल (Oppo Mobiles) जैसे ब्रांडों का विज्ञापन कर रहे हैं। उन्हें भारतीय टीम में सबसे बड़ा फायदा होता है क्योंकि प्रायोजकों से आने वाली अधिकांश हिस्सेदारी के साथ ही उनकी कमाई 800 प्रतिशत से अधिक हो गई है। हार्दिक पांड्या विभिन्न ब्रांडों के विज्ञापन के जरिए सालाना यानि एक साल में 14 करोड़ रुपये की कमाई करते हैं जबकि उन्हें भारतीय बोर्ड बीसीसीआई से सालाना 3 करोड़ रुपये मिलते हैं।


4. रोहित शर्मा - 7.2 करोड़

भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा इस समय सीमित ओवरों के क्रिकेट (वनडे+टी20) में दुनिया के टॉप बल्लेबाजों में से एक है। विराट कोहली के बाद रोहित भारतीय क्रिकेट के सबसे बड़े बल्लेबाज है। वह लंबे लंबे शॉट मारने के लिए जाने जाते हैं। रोहित शर्मा वनडे क्रिकेट में तीन दोहरा शतक लगाने वाले दुनिया के एकमात्र बल्लेबाज है। हाल ही में 2019 विश्व कप में उन्होंने जबरदस्त प्रदर्शन किया था। धीरे धीरे रोहित शर्मा की ब्रांड वैल्यू बढ़ती जा रही है। रोहित शर्मा इस समय एडिडास (Adidas), हुबलोत (Hublot) और अरिस्टोक्रेट बैग्स (Aristocrat Bags) जैसे ब्रांडों का विज्ञापन कर रहे हैं। रोहित शर्मा विभिन्न ब्रांडों के विज्ञापन के जरिए सालाना यानि एक साल में 7.2 करोड़ रुपये की कमाई करते हैं जबकि उन्हें भारतीय बोर्ड बीसीसीआई से सालाना 7 करोड़ रुपये मिलते हैं।


5. शिखर धवन - 5.2 करोड़

भारतीय सलामी बल्लेबाज शिखर धवन भारत के बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक है। टीम इंडिया ने 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी जीती और इस जीत में शिखर धवन ने अहम भूमिका निभाई थी। तब से वह भारतीय टीम के नियमित सदस्य में शामिल हो गए। उन्होंने रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करते हुए भारत को कई बार ठोस शुरुआत दी है। आईसीसी टूर्नामेंट में शिखर धवन का प्रदर्शन शानदार रहा है। इसी शानदार प्रदर्शन की बदौलत शिखर धवन को कई विज्ञापन के ऑफर मिले।


शिखर धवन इस समय जीएस कैलटेक्स (GS Caltex), बोआट (boAt) और अलकिस स्पोर्ट्स (Alcis Sports) जैसे ब्रांडों का विज्ञापन कर रहे हैं। शिखर धवन विभिन्न ब्रांडों के विज्ञापन के जरिए सालाना यानि एक साल में 5.2 करोड़ रुपये की कमाई करते हैं जबकि उन्हें भारतीय बोर्ड बीसीसीआई से सालाना 5 करोड़ रुपये मिलते हैं। बता दें कि भारतीय क्रिकेटर्स अपने बोर्ड पर बहुत अधिक निर्भर नहीं हैं। उन्हें विज्ञापनों के जरिए अच्छी खासी कमाई हो जाती है।

Next Story
Share it
Top