Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

लौट आया Cricket South Africa में नस्लभेद का जिन्न, जांच के घेरे में स्मिथ से लेकर एबी डिविलियर्स

दरअसल सोशल जस्टिस फॉर नेशन बिल्डिंग की खोज में पता चला था कि कई खिलाड़ियों को साउथ अफ्रीका टीम में नस्लभेद का सामना करना पड़ा था। वहीं पूर्व खिलाड़ी पॉल एडम्स ने भी बताया था कि मार्क बाउचर ने उनको लेकर नस्लभेदी टिप्पणी की थी।

लौट आया Cricket South Africa में नस्लभेद का जिन्न, जांच के घेरे में स्मिथ से लेकर एबी डिविलियर्स
X

South Africa Team

खेल। क्रिकेट जगत में नस्लभेद के आरोप लगना कोई नई बात नहीं है। कुछ समय तक इंग्लैंड क्रिकेट (England Cricket) में ये काफी चर्चा में रहा, तो वहीं अब एक बार फिर साउथ अफ्रीका क्रिकेट (Cricket South Africa) में नस्लभेद का जिन्न वापस लौट चुका है। दरअसल क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने सोशल जस्टिस फॉर नेशन बिल्डिंग की रिपोर्ट के बाद सोमवार को अपने दो दिग्गज खिलाड़ी मार्क बाउचर (Mark Boucher) और ग्रीम स्मिथ (Graeme Smith) के खिलाफ नस्लभेद के आरोपों की जांच के आदेश दे दिए हैं। इन दो नामों के अलावा हाल ही में क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने वाले एबी डिविलियर्स (AB de Villiers) का भी नाम सामने आ रहा है।

दरअसल सोशल जस्टिस फॉर नेशन बिल्डिंग की खोज में पता चला था कि कई खिलाड़ियों को साउथ अफ्रीका टीम में नस्लभेद का सामना करना पड़ा था। वहीं पूर्व खिलाड़ी पॉल एडम्स ने भी बताया था कि मार्क बाउचर ने उनको लेकर नस्लभेदी टिप्पणी की थी। हालांकि, बाउचर ने इसके बाद अपने किए की माफी भी मांगी थी।

सोशल जस्टिस फॉर नेशन बिल्डिंग की रिपोर्ट में ये भी आरोप लगा है कि बाउचर समेत ग्रीम स्मिथ और एबी डिविलियर्स ने अश्वेत खिलाड़ियों पर रंगभेदी टिप्पणी की थी। वहीं जांच के बावजूद ग्रीम स्मिथ और बाउचर अपने पद पर बने रहेंगे। इसकी जानकारी क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने देते हुए कहा कि बोर्ड उन सभी लोगों की जांच करेगा जिनके नाम इसमें शामिल हैं। ये जांच भारत और साउथ अफ्रीका की सीरीज के बाद की जाएगी।

और पढ़ें
Next Story