Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

बर्थडे स्पेशल: गंभीर के इन रिकॉर्डों तक मास्टर ब्लास्टर भी नहीं पहुंचे

गौतम गंभीर ने 2003 में टीम इंडिया में डेब्यू किया।

बर्थडे स्पेशल: गंभीर के इन रिकॉर्डों तक मास्टर ब्लास्टर भी नहीं पहुंचे
नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट के सफल सलामी बल्लेबाजों में से एक गौतम गंभीर आज यानी शुक्रवार को अपना 36वां जन्मदिन मना रहे हैं। टीम इंडिया में दो साल बाद जोरदार वापसी उनके जन्मदिन को और भी खास बनाती है। दुनिया में अपनी जानदार बल्लेबाजी के मशहूर गौतम अपने सरनेम के तरह काफी गंभीर मिजाज के हैं। वो कई बार मैदान पर खिलाड़ियों से भिड़ चुके हैं।
4 अक्टूबर 1981 को जन्मे गौतम गंभीर ने 2003 में टीम इंडिया में डेब्यू किया। लेकिन प्रदर्शन में अनिरंतरता के चलते वो अंदर-बाहर होते रहे। लेकिन साल 2007 में पहले टी-20 वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन ने गंभीर को टीम इंडिया में उनकी जगह पक्की कर दी। भारत इस टूर्नामेंट का पहला विजेता बना था। गौतम गंभीर ने अब तक 56 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें उन्होंने 9 शतक और 21 फिफ्टी हैं। गंभीर एकमात्र ऐसे भारतीय बल्लेबाज हैं। जानिए उनके उन रिकॉर्ड्स के बारे में जिनसे पीछे हैं सचिन तेंदुलकर और सुनील गावस्कर...
1. पहला शतक उन्होंने न्यूजीलैंड की धरती पर नेपियर में मार्च, 2009 में लगाया था, जिसमें उन्होंने 137 रनों की पारी खेली थी। फॉलोऑन खेलने उतरी भारतीय टीम को गंभीर ने अपनी इस पारी से संभाला और उसे हार से बचाते हुए मैच ड्रॉ करा दिया। इसमें वीवीएस लक्ष्मण ने भी 124 रन बनाए थे।
2. दूसरा टेस्ट शतक भी न्यूजीलैंड के खिलाफ उसी की धरती पर आया। गंभीर ने वेलिंगटन में अप्रैल, 2009 में 167 रन बनाए, जो एक बार फिर दूसरी पारी में आया। उनके शतक की मदद से टीम इंडिया ने कीवी टी मके सामने 617 रन का लक्ष्य रख दिया और मैच ड्रॉ हो गया।
3. गंभीर ने इस कड़ी का तीसरा शतक श्रीलंका के खिलाफ भारत में ही खेलते हुए जड़ा था। उन्होंने नवंबर, 2009 में अहमदाबाद टेस्ट की दूसरी पारी में 114 रन बनाए थे। उनके साथ सचिन तेंदुलकर ने भी 100 रन ठोके थे। यह मैच भी ड्रॉ रहा।
4. लगातार शतकों की कड़ी को आगे बढ़ाते हुए गौतम गंभीर ने लगातार चौथा शतक भी श्रीलंका के खिलाफ नवंबर, 2009 की सीरीज में ही बनाया था। उन्होंने कानपुर टेस्ट की पहली पारी में शानदार 167 जड़े थे। इस मैच में उनके अलावा वीरेंद्र सहवाग (131) और राहुल द्रविड़ (144) ने भी शतक लगाया था। इन तीनों के शतकों की मदद से भारत ने पहली पारी में 642 रनों का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया था। टीम इंडिया ने श्रीलंका को फॉलोऑन खिलाया था और अंत में पारी और 144 रन से जीत दर्ज की थी।
5. गंभीर के लगातार 5 शतकों की कड़ी का पांचवां टेस्ट शतक बांग्लादेश के विरुद्ध उसी की धरती पर चटगांव में आया। गंभीर ने जनवरी, 2010 में टेस्ट की दूसरी पारी में 116 रन बनाए और टीम इंडिया ने 415 रन का लक्ष्य देकर मैच 113 रन से जीत लिया।
6. गंभीर की कप्तानी में भारत कोई भी वनडे नहीं हारा है। उन्होंने 6 मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी की थी और सभी में जीत दिलाई थी। वैसे भी टीम इंडिया को वनडे में मिली बड़ी जीतों में भी उनका अहम योगदान रहा है।
7. जब भारत 2007 में टी-20 वर्ल्ड कप का विजेता बना था, तो उसमें गंभीर ने फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ 54 गेंदों पर 75 रनों की तूफानी पारी खेली थी। इस टी-20 वर्ल्ड कप में गंभीर टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज रहे थे।
8. गंभीर ने टूर्नामेंट में 6 पारियों में 227 रन बनाए थे। वनडे वर्ल्ड कप, 2011 के फाइनल में भी गंभीर ने 97 रन बनाए थे और टीम ने 1983 के बाद दूसरी बार वनडे वर्ल्ड कप जीत लिया था।
बता दें कि गौतम गंभीर ने 28 अक्टूबर 2011 को नताशा जैन के साथ शादी के बंधन में बंधे और इस कपल की एक बेटी आजीन है। आजीन का जन्म 1 मई, 2014 को हुआ। गंभीर ने अपनी कप्तानी में आइपीएल टीम केकेआर को खिताबी जीत दिलाई। गौतम गंभीर को अर्जुन अवॉर्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है।

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

Next Story
Top