Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

एलेस्टर कुक ने जड़ा 32वां शतक, की गावस्कर के रिकॉर्ड की बराबरी

एलेस्टर कुक ने फॉर्म में वापसी करते हुए शतक जड़ा जबकि तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने चार विकेट चटकाए जिससे इंग्लैंड ने चौथे एशेज क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन अपना पलड़ा भारी रखा।

एलेस्टर कुक ने जड़ा 32वां शतक, की गावस्कर के रिकॉर्ड की बराबरी

एलेस्टर कुक ने फॉर्म में वापसी करते हुए शतक जड़ा जबकि तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने चार विकेट चटकाए जिससे इंग्लैंड ने चौथे एशेज क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन अपना पलड़ा भारी रखा।

श्रृंखला में 0-3 से पिछड़कर पहले ही एशेज गंवा चुके इंग्लैंड ने कुक और ब्रॉड की बदौलत वापसी करते हुए पहली पारी में दो विकेट पर 192 रन बनाए।

कुक ने भी पिछली 10 पारियों से अर्धशतक के सूखे को खत्म करके नाबाद 104 रन बनाते हुए अपने करियर का 32वां शतक जड़ा।

इसे भी पढ़े: जानिए मोहम्मद कैफ को क्यों खुदा से खौफ खाने की मिल रही नसीहत

ओपनर रहते सबसे ज्यादा शतक भारत के पूर्व महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर के नाम है जिन्होंने 33 शतक बनाए थे। उनके कुल 34 शतक हैं।

दिन का खेल खत्म होने पर कप्तान जो रूट 49 रन बनाकर खेल रहे थे। वह कुक के साथ तीसरे विकेट के लिए 112 रन की अटूट साझेदारी कर चुके हैं।

इससे पहले मेलबर्न की भीषण गर्मी में इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 327 रन पर समेटा। ब्रॉड ने 51 रन देकर चार विकेट चटकाए जो पिछले एक साल से अधिक समय में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

कुक हालांकि 66 रन के स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब मिशेल मार्श की गेंद पर विरोधी कप्तान स्टीव स्मिथ ने उनका कैच टपका दिया।

रिकॉर्ड लगातार 34वां टेस्ट

इंग्लैंड की ओर से रिकार्ड लगातार 34वें और करियर के 151वें टेस्ट में खेल रहे कुक मौजूदा श्रृंखला की पिछली छह पारियों में सिर्फ 83 रन बना पाए थे।

इंग्लैंड की टीम अब ऑस्ट्रेलिया से सिर्फ 135 रन से पीछे है जबकि उसके आठ विकेट शेष हैं। इंग्लैंड ने दो विकेट गंवाए।

नाथन लियोन (44 रन पर एक विकट) ने सलामी बल्लेबाज मार्क स्टोनमैन (15) का अपनी ही गेंद पर शानदार कैच लपका जबकि जोश हेजलवुड (39 रन पर एक विकेट) ने जेम्स विंस (17) को पगबाधा किया।

इसे भी पढ़े: पार्टी में दिखी लड़की पर टिक गई थीं इस दिग्गज क्रिकेटर की निगाहें, 4 साल किया डेट, फिर ये हुआ

शतक से चूके स्मिथ

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ लगातार चौथे बाक्सिंग डे में शतक से चूक गए। स्मिथ 76 रन के स्कोर पर उनकी शार्ट गेंद पर कड़ा प्रहार करने की कोशिश में इसे विकेटों पर खेल गए।

स्मिथ बाक्सिंग डे 2014 के बाद से मेलबर्न टेस्ट में आउट नहीं हुए थे और एमसीजी की बल्लेबाजी की अनुकूल पिच पर श्रृंखला के तीसरे शतक की ओर बढ़ रहे थे।

पिछले तीन बाक्सिंग डे टेस्ट में स्मिथ ने भारत के खिलाफ 192, वेस्टइंडीज के खिलाफ नाबाद 134 और पाकिस्तान के खिलाफ पिछले साल नाबाद 165 रन बनाए। स्मिथ के नाम मौजूदा श्रृंखला में 125.50 की औसत से 502 रन दर्ज हैं।

कुक ने की गावस्कर की बराबरी

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना 5वां टेस्ट शतक जड़ा। कुक ने इस शतक के साथ ही अब टीम इंडिया के दिग्गज टेस्ट बैट्समैन सुनील गावस्कर के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली।

दरअसल गावस्कर ही एक मात्र ऐसे बल्लेबाज हैं जिनके नाम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 अलग-अलग मैदानों पर शतक हैं।

Share it
Top