Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Union Budget 2019 : जनता को आस, ऐसा बजट होगा पास, जानें मोदी सरकार के बजट में क्या है खास

लोकसभा चुनाव में दोबारा पूर्ण बहुमत से सत्ता में आई भाजपा सरकार अगले माह अपना पूर्ण बजट पेश करेगी। देश की पहली महिला वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण के लिए ये किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं है। सरकार और निर्मला सीतारमण जनता की उम्मीदों पर खरा उतरने की पूरी कोशिश करेंगी।

Union Budget 2019 : जनता को आस, ऐसा बजट होगा पास, जानें मोदी सरकार के बजट में क्या है खास
X

लोकसभा चुनाव 2019 ( Lok Sabha Election 2019) जीतकर दोबारा पूर्ण बहुमत से सत्ता में आई भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार अगले माह अपना पूर्ण बजट पेश करेगी। देश की पहली महिला वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण के लिए ये किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं है। सरकार और निर्मला सीतारमण जनता की उम्मीदों पर खरा उतरने की पूरी कोशिश करेंगी।

इस साल चुनाव से पहले फरवरी माह की शुरूआत में सरकार ने अंतरिम बजट पेश किया था जनता को योजनाओं की सौगाते दी जवाब में जनता ने दोबारा कुर्सी पर बिठाया। सरकार की कई घोषणाओं में सबसे खास घोषणा थी हर किसान को साल में 6000 रुपए नकद देने की स्कीम।

75,000 हजार करोड़ रुपए की 'प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि' या 'पीएम किसान योजना' के अन्तर्गत किसानों को साल में 3 बार 2-2 हजार रुपए सीधे खाते में पहुंचाने की योजना शुरू की। किसानों के लिए शुरू हुई इस योजना के बाद उनके अन्दर एक उम्मीद जगी है कि ये रकम बढ़ाई जा सकती है।

निर्मला सीतारमण ने कार्यभार सम्भालते ही जनता से आगामी बजट को लेकर फीडबैक लेना शुरू कर दिया। उन्होंने कहा कि प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक तथा सोशल मीडिया पर शोधकर्ताओं, अर्थशास्त्रियों तथा इच्छुक लोगों की ओर से आ रहे हर विचार के लिए आभारी हूं। हर विचार कीमती है। उन्होंने विचार भेजने वालों का आभार जताया साथ ही अपील की कि विचार भेजते रहिए।

धीमी होती आर्थिक वृद्धि के मद्देनजर उद्योग संगठन फेडरेशन ऑफ इंडिययन चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ने कहा कि नई सरकार को कॉरपोरेट तथा व्यक्तिगत करों में कटौती करनी चाहिए, साथ ही निर्यात पर आधारित उत्पादकों को टैक्स रियायतें देने पर विचार करना चाहिए।

इस बजट में अर्थव्यवस्था में सुधार और बेरोजगारी दूर करने के लिए कारगर कदम उठाए जाने की जरूरत भी है। पिछले कुछ दिनों में कई रिपोर्ट आई है जिसकी माने तो देश में बेरोजगारी का आंकड़ा पिछले 40 साल में सबसे ज्यादा बढ़ गया है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story