Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ब्रिटेन की विदेश सचिव एलिजाबेथ ट्रस ने एस जयशंकर से की मुलाकात, जानें ट्रस ने क्या दिया बयान

ब्रिटेन की विदेश सचिव एलिजाबेथ ट्रस वार्ता के दौरान कहा कि कोरोना वैक्सीनेशन दोनों देशों (भारत और ब्रिटेन) के बीच सहयोग का एक बड़ा क्षेत्र है।

ब्रिटेन की विदेश सचिव एलिजाबेथ ट्रस ने एस जयशंकर से की मुलाकात, जानें ट्रस ने क्या दिया बयान
X

ब्रिटेन की विदेश सचिव एलिजाबेथ ट्रस (UK Foreign Secretary Elizabeth Truss) भारत के दौरे पर हैं। राजधानी दिल्ली (Delhi) में आज ब्रिटेन की विदेश सचिव एलिजाबेथ ट्रस ने भारत के विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर (External Affairs Minister Dr S Jaishankar) से मुलाकत की। दोनों मंत्रियों ने प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता भी की है।

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, ब्रिटेन की विदेश सचिव एलिजाबेथ ट्रस वार्ता के दौरान कहा कि कोरोना वैक्सीनेशन दोनों देशों (भारत और ब्रिटेन) के बीच सहयोग का एक बड़ा क्षेत्र है। यहां सीरम इंस्टीट्यूट में उत्पादित ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन इसका एक उदाहरण है। हम साथ में बहुत कुछ कर सकते हैं जैसे COP26 से पहले पर्यावरण पर अपनी विशेषज्ञता साझा करना।

उन्होंने आगे कहा कि मुझे लगता है कि यह बहुत महत्वपूर्ण है कि हमारे जैसे देश भविष्य के लिए हमारी साझा योजनाओं पर मिलकर काम करें। हमारे पास कई क्षेत्रों में अपने संबंधों को गहरा करने का एक बड़ा अवसर है चाहे वह सुरक्षा और रक्षा या प्रौद्योगिकी या स्वास्थ्य हो।

हम भारत के साथ अपनी साझेदारी को अत्यंत महत्वपूर्ण मानते हैं। भारत फ्री एंटरप्राइज और स्वतंत्रता में विश्वास करता है। हमारे क्षेत्र के करीब हमारे क्षेत्र में कई भू-राजनीतिक और राजनीतिक बदलाव हुए हैं। एक बड़ा मुद्दा यह भी है कि हम कैसे COVID से और उसके स्वास्थ्य, राजनीतिक और आर्थिक परिणामों से निपटते हैं।

Next Story