Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पंचतत्व में विलीन हुईं सुषमा स्वराज, अमेरिकी विदेश मंत्री ने जताया दुख

Sushma Swaraj Death News (सुषमा स्वराज का निधन) सुषमा स्वराज का अंतिम संस्कार लोधी रोड स्थित श्मशान घाट पर बेटी के द्वारा किया गया। इस दौरान उनकी अंतिम विदाई के दौरान पीएम मोदी, उप राष्ट्रपति वैंकेया नायडु, अमित शाह, राजनाथ सिंह समेत कई साथी सदस्य मौजूद रहे।

पंचतत्व में विलीन हुईं सुषमा स्वराज, अमेरिकी विदेश मंत्री ने जताया दुख
X

Sushma Swaraj Death News (सुषमा स्वराज का निधन) सुषमा स्वराज को उनके आवास पर पीएम नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति, यूपीए चेयरमैन सोनिया गांधी और राहुल गांधी समेत कई नेताओं ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। इसके बाद उनका पार्थिव शरीर भाजपा मुख्यालय लगाया गया। जहां उनको परिवार, पार्टी सदस्यों ने अंतिम विदाई दी। उसके बाद उनका पार्थिव शरीर को लोधी रोड स्थित श्मशान घाट ले जाया गया। जहां उनकी बेटी ने उनका अंतिम संस्कार किया।

Sushma Swaraj Funeral Live Update

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के निधन पर दुख व्यक्त किया। उन्हेंने कहा कि मेरी मित्र और भारत की पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के निधन के बारे में दुखी हूं। हमारे विचार उनके परिवार और भारत के लोगों के साथ हैं।

राहुल गांधी ने दिवंगत सुषमा स्वराज के पति को लिखा पत्र। पत्र में उन्होंने लिखा कि उनकी विरासत हमेशा कायम रहेगी।

अंतिम संस्कार होने के बाद पीएम मोदी लाल कृष्ण आडवाणी को हाथ लेकर आगे चले

सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी ने अंतिम संस्कार किया।

सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी कर रही रस्मों रिवाज, बेटी ही उनका अंतिम संस्कार कर रही हैं।

पीएम मोदी, उप राष्ट्रपति वैंकेया नायडू, राजनाथ सिंह, स्मृति ईरानी, मुलायम सिंह, शिवराज सिंह चौहान समेत कई साथी सदस्यों ने दी अंतिम विदाई

थोड़ी देर में बेटी बांसुरी करेंगी सुषमा स्वराज का अंतिम संस्कार

लोधी रोड स्थित अंतिम समस्कार में शामिल होने के लिए पहुंचे सभी भाजपा नेता, थोड़ी देर में होगा अंतिम संस्कार

दिल्ली के लोधी रोड स्थित श्मशान घाट पर अंतिम संस्कार की सभी तैयारी पूरी, अमित शाह, शहनावाज हुसैन, कैलाश विजयवर्गीय समेत कई नेता पहुंचे। पीएम मोदी भी पहुच गए हैं। लोधी रोड स्थित अंतिम समस्कार में शामिल होने के लिए पहुंचे सभी भाजपा नेता

दिल्ली में भाजपा मुख्यालय से लोधी श्मशान तक सुषमा स्वराज का पार्थिव शरीर ले जाया जा रहा है।

देखें सुषमा स्वराज की अंतिम विदाई का ये वीडियो-

पार्टी कार्यालय में राजनाथ सिंह, जेपी नड्डा, रविशंकर प्रसाद, पीयूष गोयल और अन्य भाजपा नेताओं ने सुषमा स्वराज के पार्थिव शरीर को कंधा दिया। अब इसके बाद उनकी अंतिम विदाई भाजपा मुख्यालय से शुरू होगी और लोधी रोड स्थिति श्मशान घाट पर अंतिम संस्कार किया जाएगा।

सुषमा स्वराज के निधन पर दलाई लामा ने कहा कि मैं इस कठिन समय में अपनी प्रार्थना और अपनी संवेदना प्रस्तुत करता हूं। सुषमा स्वराज को लोगों के लिए दयालु चिंता और उनके मिलनसार व्यवहार के लिए जाना जाता था। खुद को दूसरों की सेवा में समर्पित करते हुए उन्होंने अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया।

बंसुरी स्वराज और स्वराज कौशल ने उन्हें राजकीय सम्मान के साथ दी अंतिम सलामी

भाजपा मुख्यालय में राजकीय सम्मान के साथ सभी ने किया सैल्यूट, पार्टी झंडे में लिपटी दिखीं सुषमा स्वराज

भाजपा मुख्यालय में सुषमा स्वराज के अंतिम दर्शन के लिए एमडीएच के मालिक धर्मपाल गुलाटी भी पहुंचे और उनके पार्थिव शरीर को झुककर नमन किया और फुट फुट कर रोए

सुषमा स्वराज के अंतिम दर्शन के लिए यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ पहुंचे।

भाजपा मुख्यालय में सुषमा स्वराज को अंतिम विदाई देने के लिए पार्टी नेताओं का जमावड़ा लगा। अमित शाह, जेपी नड्डा, जयप्रदा, वीके सिंह समेत कई नेताओं ने श्रद्धांजलि दी।

भाजपा मुख्यालय में सुषमा स्वराज का पार्थिव शरीर रखा गया है। जहां पार्टी अधिकारियों, कार्यकर्ताओं और समर्थकों की अंतिम दर्शन के लिए उमड़ी भीड़ गई है।

सुषम स्वराज का पार्थिव शरीर उनके आवास से भाजपा दफ्तर के लिए ले जाया जा रहा है। जहां उनके अंतिम दर्शन के लिए आम लोग भी आ सकेंगे। उसके बाद उनका अंतिम संस्कार 3 बजे किया जाएगा।

सरबजीत की बहन दलबीर कौर ने भी सुषमा स्वराज के निधन पर दुख जताया। कहा कि मुझे यकीन नहीं हो रहा कि वो अब दुनिया में नहीं रहीं।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सुषमा स्वराज के निधन पर कहा कि वह एक सक्षम प्रशासक और एक संवेदनशील नेता रहीं। आज पूरा देश उनके जैसे नेता को खोने से दुखी है। उसने सभी की समस्याओं को समझा और उनकी सेवा की। हम उसके परिवार के साथ खड़े हैं।

पूर्व पीएम और जेडीएस नेता एचडी देवगौड़ा ने सुषमा स्वराज के परिवार के साथ दुख व्यक्त किया।

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने पूर्व केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज का आज दिल्ली में उनके आवास पर अंतिम सम्मान किया।

राज्यसभा में सभापति वेंकैया नायडू और सदन के सभी सदस्यों ने सुषमा स्वराज को श्रद्धांजलि दी है। एम वेंकैया नायडू ने श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि उनके असामयिक निधन से, राष्ट्र ने एक सक्षम प्रशासक, एक प्रभावी सांसद और लोगों की सच्ची आवाज को आज खो दिया।

लाल कृष्ण आडवाणी ने सुषमा स्वराज के परिवार के मुलाकात के दौरान भावुक नजर आए

सोनिया गांधी के बाद राहुल गांधी भी सुषमा स्वराज के आवास पर पहुंचे राहुल गांधी

दिल्ली के बार हरियाणा में भी दो दिन का राजकीय शोक

भारत में इजरायल के राजदूत रॉन मलका ने भी सुषमा स्वराज अंतिम सम्मान देने पहुंचे।

गृह मंत्री अमित शाह भी सुषमा स्वराज के आवास पर श्रद्धांजलि देने पहुंचे।

कांग्रेस नेता सोनिया गांधी और राहुल गांधी भी पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को अंतिम सम्मान देने पहुंचे

पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह ने पूर्व विदेश मंत्री और भाजपा नेता सुषमा स्वराज को श्रद्धांजलि दी।

भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने सुषमा स्वराज को श्रद्धांजलि अर्पित की। उनकी बेटी प्रतिभा आडवाणी और सुषमा की बेटी बंसुरी से मिलते ही भावुक दिखी।

पीएम मोदी ने सुषमा स्वराज के परिवार के साथ गरी संवेदन व्यक्त की।

पीएम मोदी सुषमा स्वराज के आवास पर उनको अंतिम विदाई देने के लिए पहुचे हैं। उनके साथ उपराष्ट्रपति भी मौजूद हैं।

समाजवादी पार्टी के संस्थापक और उत्तर प्रदेश के पूर्व सीएम मुलायम सिंह यादव ने भी सुषमा स्वराज को श्रद्धांजलि दी।

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने सुषमा स्वराज को दिल्ली में उनके आवास पर अंतिम विदाई दी।

दिल्ली सीएम केजरीवाल और डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने दी सुषमा स्वराज को अंतिम विदाई

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को उनके निवास पर अंतिम श्रद्धांजलि अर्पित की।

सुषमा स्वराज के निधन पर दिल्ली में दो दिन का राजकीय शोक

योग गुरु रामदेव ने पूर्व विदेश मंत्री और भाजपा नेता सुषमा स्वराज को उनके निवास पर अंतिम श्रद्धांजलि दी।

भाजपा सांसद हेमा मालिनी ने पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को अपने आवास पर श्रद्धांजलि अर्पित की।

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि सुषमा जी के निधन से स्तब्ध हूं। मैं उन्हें 1990 के दशक से जानती थी। भले ही हमारी विचारधाराएं अलग थीं, हमने संसद में कई सौहार्दपूर्ण समय साझा किए। एक उत्कृष्ट राजनीतिज्ञ, नेता, अच्छाी इंसान थीं।

टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन और नोबेल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी सुषमा स्वराज को उनके निवास पर अंतिम विदाई देने पहुंचे। कार्डिएक अरेस्ट की वजह से कल रात उनका निधन हो गया था।

नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने सुषमा स्वराज के निधन पर कहा कि भारत सरकार और लोगों के साथ-साथ शोक संतप्त परिवार के सदस्यों के प्रति हार्दिक संवेदना और गहरी संवेदना है।

भाजपा सांसद रमा देवी ने पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के निधन पर भावुक होते हुए कहा कि कि जब तक मैं सांस ले रही हूं, मैं उनके साथ जुड़ी रहूंगी। वह इस दुनिया को छोड़ चुकी हैं, लेकिन साथ रहेंगी बेहतर स्थान।

अंतिम दर्शन के बाद बाहर निकले के बाद मायावती ने कहा कि सुषमा स्वराज जी का निधन व्यक्तिगत रूप से मुझे दुःख देता है। वह एक सक्षम राजनेता, प्रशासक और एक अच्छी संत्री थी। विपक्षी सदस्यों के साथ भी उनका व्यक्तित्व बहुत ही मिलनसार था। मैं प्रकृति से प्रार्थना करता हूं कि वह अपने परिवार को इस नुकसान से निपटने की ताकत दे।

बहुजन समाज पार्टी प्रमुख मायावती पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के निधन पर उनके अंतिम दर्शन के लिए उनके घर पहुंचीं। बीती रात सुषमा स्वराज का कल हृदय गति रुकने के कारण निधन हो गया था।


सुषमा स्वराज का पार्थिव शरीर उनके घर से सुबह 11 बजे अंतिम दर्शन के लिए धवलदीप बिल्डिंग में रखा जाएगा, उसके बाद 12 से 2:30 बजे तक बीजेपी दफ्तर में रखा जाएगा और फिर तीन बजे लोधी रोड के श्मशान घाट पर राजकीय सम्मान के साथ सुषमा स्वराज का अंतिम संस्कार किया जाएगा।

सुषमा स्वराज का आखरी ट्वीट Sushma Swaraj Last Tweets

सुषमा स्वराज ने अपने आखरी ट्वीट में जम्मू कशमिर से धारा 370 और 35A खत्म करने पर प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी का आभार प्रकट किया था, सुषमा ने अपने ट्वीट में लिखा था कि प्रधान मंत्री जी - आपका हार्दिक अभिनन्दन. मैं अपने जीवन में इस दिन को देखने की प्रतीक्षा कर रही थी।

सुषमा स्वराज के तीन अंतिम ट्वीट Sushma Swaraj Last Three Tweets

सुषमा स्वराज ने जम्मू कश्मीर से धारा 370 समाप्त करने पर गृह मंत्री अमित शाह के लिए एक ट्वीट लिखा, गृह मंत्री श्री अमित शाह जी को उत्कृष्ट भाषण के लिए बहुत बहुत बधाई।

सुषमा स्वराज ने दूसरे ट्वीट में लिखा कि राज्य सभा के उन सभी सांसदों का बहुत बहुत अभिनन्दन जिन्होनें आज धारा 370 को समाप्त करने वाले संकल्प को पारित करवा कर डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी के बलिदान को सच्ची श्रद्धांजलि दी और उनके एक भारत के सपने को साकार किया।

सुषमा स्वराज ने तीसरे ट्वीट में लिखा कि बहुत साहसिक और ऐतिहासिक निर्णय. श्रेष्ठ भारत - एक भारत का अभिनन्दन।

बता दें कि काफी दिनों से बीमार चल रहीं सुषमा स्वराज की हालत अचानक बिगड़ गई थी, जिसके बाद उन्हें मंगलवार रात 11 बजे दिल्ली के एम्स अस्पताल में भर्ती कराया गया, 11 बजकर 18 मिनट पर डॉक्टर्स की एक टीम ने सुषमा स्वराज के निधन की सूचना दी। साथ ही यह भी कहा कि दिल का दौरा पड़ने से सुषमा स्वराज का निधन हुआ है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story