Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Shaheed Diwas 2020 Meaning: जानें शहीद दिवस का क्या है सही मतलब, नहीं जानते है इसके बारे में कई लोग

Shaheed Diwas Meaning: 30 जनवरी को हम शहीद दिवस के रूप में मनाते हैं। साथ ही 23 मार्च को भी देशभर में शहीद दिवस के रूप में मनाया जाता है। लेकिन 23 मार्च को शहीद दिवस मनाने का मतलब बहुत लोग नहीं जानते हैं।

Shaheed Diwas Meaning: 23 मार्च को क्यों मनाया जाता है शहीद दिवस
X
Shaheed Diwas Meaning: 23 मार्च को क्यों मनाया जाता है शहीद दिवस

Shaheed Diwas Meaning: भारत में 30 जनवरी और 23 मार्च को शहीद दिवस के रूप में मनाया जाता है। 30 जनवरी को महात्मा गांधी के याद में हम शहीद दिवस मनाते हैं। वहीं आजादी की लड़ाई में अपने असाधारण व्यक्तित्व का परिचय देने वाले तीन क्रांतिकारियों की याद में 23 मार्च को भी शहीद दिवस के रूप में मनाया जाता है।

महात्मा गांधी से विपरीत थे इनके विचार

महात्मा गांधी ने हमेंशा ही अहिंसा के मार्ग पर चलने के लिए लोगों को प्रेरित किया। जबकि भगत सिंह, शिवराम राजगुरु और सुखदेव थापर के मार्ग उनसे अलग थे। उन्होंने अंग्रेजों को उन्हीं की भाषा में जवाब देना उचित समझा। जिसके लिए उन तीनों ने अपनी जिंदगी ही दाव पर लगा दी।

भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव ये तीनों युवाओं को प्रेरणा देते हैं कि किसी के सामने झुक कर नहीं रहना चाहिए। उन्होंने देश के युवाओं को बताया कि अपने हक के लिए लड़ना जरूरी होता है। देश को आजादी सिर्फ एक विचारधारा के लोगों ने नहीं, बल्कि अलग-अलग विचारधारा के लोगों ने मिलकर दिलाई। भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव देश की आजादी के लिए अंग्रेजों के सामने डटकर खड़े हो गए। आज हमारी ये स्वतंत्रता इन्हीं शहीदों की बहादुरी का परिणाम है।

क्या है 23 मार्च के शहीद दिवस का मतलब

देशभर में शहीद दिवस उन शहीदों की याद में मनाया जाता है, जिन्होंने इस देश के लिए खुशी-खुशी अपने प्राण त्याग दिए। भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव भी उन्हीं शहीदों में से थे जो देश के लिए फांसी के फंदे से लटक गए और अपने मुंह से उफ्फ तक की आवाज नहीं आने दी।

भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव को 23 मार्च के दिन फांसी दी गई थी। जिसके बाद से ही 23 मार्च के दिन को भी शहीद दिवस के रूप में मनाया जाने लगा। शहीद दिवस के दिन हम उन्हीं शहीदों को श्रद्धांजलि देते हैं जिनके साहस की वजह से हम अंग्रेजों के चंगुल से आजाद हो पाए।

Next Story