Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अफगानिस्तान में मारे गए फोटो जर्नलिस्ट दानिश सिद्दीकी को पुलित्जर पुरस्कार, इन भारतीयों को भी मिला सम्मान

रिपोर्ट के अनुसार, यह दूसरी बार है जब दानिश सिद्दीकी ने पुलित्जर पुरस्कार जीता है। रोहिंग्या संकट के कवरेज के लिए रॉयटर्स टीम के हिस्से के रूप में दानिश सिद्दीकी 2018 में इस प्रतिष्ठित पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

अफगानिस्तान में मारे गए फोटो जर्नलिस्ट दानिश सिद्दीकी को पुलित्जर पुरस्कार, इन भारतीयों को भी मिला सम्मान
X

अफगानिस्तान (Afghanistan) में मारे गए फोटो जर्नलिस्ट दानिश सिद्दीकी (photo journalist Danish Siddiqui) समेत चार भारतीयों को फीचर फोटोग्राफी श्रेणी में प्रतिष्ठित पुलित्जर पुरस्कार 2022 (Pulitzer Prize 2022) से सम्मानित किया गया है। दानिश सिद्दीकी (Danish Siddiqui) के साथ रॉयटर्स के पत्रकार अदनान आबिदी, सना इरशाद मट्टू और अमित दवे को भी पुलित्जर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। बता दें कि पुलित्जर पुरस्कार पत्रकारिता के क्षेत्र का अमेरिका का सर्वोच्च पुरस्कार है। इसकी शुरुआत 1917 से हुई थी।

38 वर्षीय दानिश सिद्दीकी भारत में स्थित रॉयटर्स के मुख्य फोटोग्राफर थे। बीते साल दानिश सिद्दीकी अफगानिस्तान में ड्यूटी पर थे। अफगानिस्तान में तालिबान के सत्ता पर कब्जे के दौरान हुए संघर्ष के कवरेज के दौरान उन्हें कंधार शहर के स्पिन बोल्डक जिले में गोली लग गई थी। जिस कारण उनकी मौत हो गई थी। रिपोर्ट के अनुसार, यह दूसरी बार है जब दानिश सिद्दीकी ने पुलित्जर पुरस्कार जीता है। रोहिंग्या संकट के कवरेज के लिए रॉयटर्स टीम के हिस्से के रूप में दानिश सिद्दीकी 2018 में इस प्रतिष्ठित पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। दानिश ने दिल्ली के जामिया मिलिया इस्लामिया से अर्थशास्त्र में स्नातक किया था। इसके बाद दानिश ने जामिया के ही एजेके मास कम्यूनिकेशन रिसर्च सेंटर से पत्रकारिता की डिग्री हासिल की थी।

उन्होंने अफगानिस्तान संघर्ष, हांगकांग विरोध और एशिया, मध्य पूर्व और यूरोप की अन्य प्रमुख घटनाओं को व्यापक रूप से कवर किया था। दानिश सिद्दीकी ने दिल्ली के जामिया मिलिया इस्लामिया से अर्थशास्त्र में स्नातक किया था। इसके बाद उन्होंने जामिया के ही एजेके मास कम्यूनिकेशन रिसर्च सेंटर से 2007 से डिग्री ली थी। दानिश ने अपना करियर टेलीविजन न्यूज के संवाददाता के रूप में शुरू किया था। बाद में दानिश फोटो पत्रकारिता की तरफ उन्मुख हुए। वर्ष 2010 में दानिश ने इंटर्न के रूप में न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ज्वाइन की थी। एक फोटो जर्नलिस्ट के रूप में दानिश सिद्दीकी ने दुनिया भर के मुद्दों की एक विस्तृत कड़ी (श्रृंखला) को कवर किया है। उनके कुछ प्रमुख कार्यों में अफगानिस्तान और इराक में युद्ध, रोहिंग्या शरणार्थी संकट, हांगकांग विरोध और नेपाल भूकंप आदि शामिल हैं।

और पढ़ें
Next Story