Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Gandhi Jayanti 2020: महात्मा गांधी को इन 3 महत्‍वपूर्ण सूत्र ने बनाया राष्ट्रपिता

गांधी जयंती भारत के अलावा दुनिया के कई देशों में मनाई जाती है। चलिये आपको इस मौके पर बताते हैं वो कौन से तीन महत्वपूर्ण सूत्र हैं जिससे महात्मा गांधी राष्ट्रपिता बने।

Gandhi Jayanti 2020: महात्मा गांधी को इन 3 महत्‍वपूर्ण सूत्र ने बनाया राष्ट्रपिता
X
गांधी जयंती 2020

Mahatma Gandhi Birth Anniversary : 2 अक्टूबर 2020 (2 October 2020) को महात्मा गांधी की जयंती देशभर में मनाई जाएगी। गांधी जयंती के मौके पर कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। जिसमें राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को याद किया जाता है। गांधी जी के द्वारा देश (India) की आजादी के लिए किए गए संघर्ष के बारे में भी बताया जाता है। गांधी जयंती भारत के अलावा दुनिया के कई देशों में मनाई जाती है। चलिये आपको इस मौके पर बताते हैं वो कौन से तीन महत्वपूर्ण सूत्र हैं जिससे महात्मा गांधी राष्ट्रपिता बने।

गांधी जी को इन 3 महत्‍वपूर्ण सूत्र ने बनाया राष्ट्रपिता

महात्मा गांधी के जीवन का पहला और सबसे अहम सूत्र था, समाजिक गंदगी दूर होनी चाहिए। इसके लिए गांधी जी ने झाड़ू का सहारा लिया था। इसके बाद उनके जीवन का दूसरा सूत्र सामूहिक प्रार्थना को बल देना था। जिससे एकजुट होकर लोग जात-पात और धर्म की बंदिशों को दरकिनार कर ईश्वर से प्रार्थना करें। वहीं उनके जीवन का तीसरा और महत्वपूर्ण सूत्र चरखा था। यह गांधी जी का आत्मनिर्भर और एकता का प्रतीक माना जाता है। गांधी जी के इन्हीं महत्वपूर्ण 3 सूत्रों ने उन्हें राष्ट्रपिता बनाया। गांधी जी ने देश की आजादी में बहुत बड़ा योगदान था।

और पढ़ें
Next Story